IhsAdke.com

कंप्यूटर को कैसे पुनर्स्थापित करें

जब आप ऑपरेटिंग सिस्टम को पुनर्स्थापित करना चाहते हैं, तो क्या स्क्रैच से शुरू करना या कंप्यूटर को किसी दूसरे व्यक्ति को बेचना है, इसे फ़ैक्टरी सेटिंग में बहाल करना सबसे अच्छा विकल्प है इस प्रक्रिया का कार्य करने का तरीका मशीन मॉडल, निर्माता और ऑपरेटिंग सिस्टम पर निर्भर करता है।

चरणों

विधि 1
विंडोज़ 10

चित्र रीसेट आपका कंप्यूटर चरण 1
1
सभी व्यक्तिगत फ़ाइलों का बैकअप बनाएं जिन्हें आप एक अंगूठे ड्राइव, बाहरी हार्ड ड्राइव या क्लाउड स्टोरेज में सहेजना चाहते हैं। इसे फैक्ट्री वरीयताओं को बहाल करना सभी सिस्टम डेटा और फ़ाइलों को मिटा देता है।
  • चित्र रीसेट आपका कंप्यूटर चरण 2
    2
    "सेटिंग" (गियर आइकन) पर क्लिक करें और "अपडेट और सुरक्षा" चुनें
  • चित्र रीसेट आपका कंप्यूटर चरण 3
    3
    "पुनर्प्राप्ति" मेनू चुनें और फिर "अभी प्रारंभ करें" चुनें
  • चित्र रीसेट आपका कंप्यूटर चरण 4
    4
    निम्न पुनर्प्राप्ति विकल्पों में से किसी एक पर क्लिक करें। विंडोज 10 उपयोगकर्ता को पीसी को पुनर्स्थापित करने में मदद करता है और निजी फाइलें नहीं खो सकता है, इसे फ़ैक्टरी सेटिंग्स पर पुनर्स्थापित कर या सब कुछ निकाल सकता है।
    • मेरी फ़ाइलें रखें: विंडोज 10 को एक ही समय में पुनर्स्थापित करें कि यह निजी फाइलों को नहीं हटाता है हालांकि, सभी सेटिंग्स कारखाने राज्य में वापस आ जाएंगे, ड्राइवरों और कार्यक्रमों को मिटा देंगे।
    • सभी निकालें: विंडोज 10 को फिर से स्थापित करें और सभी फाइलों, कार्यक्रमों, ड्राइवरों को मिटा दें और सिस्टम वरीयताओं को पुनरारंभ करें
    • कारखाना सेटिंग्स को पुनर्स्थापित करें: पीसी के साथ आने वाले विंडोज़ का मूल संस्करण बहाल किया जा रहा है, फाइलों, चालकों और कार्यक्रमों को हटाने, वरीयताओं को प्रारंभिक स्थिति में ले जाया जाता है।
  • चित्र रीसेट आपका कंप्यूटर चरण 5
    5
    Windows 10 को पुनर्स्थापित करने के लिए ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें समाप्त होने पर, सिस्टम सेटअप स्क्रीन प्रदर्शित की जाएगी।
  • विधि 2
    विंडोज 8.1 और 8

    चित्र रीसेट आपका कंप्यूटर चरण 6
    1
    किसी भी ऐसी फ़ाइलों का बैकअप लें जिन्हें आप USB स्टिक, बाहरी हार्ड ड्राइव, या क्लाउड स्टोरेज पर संग्रहीत करना चाहते हैं। आप ऑपरेटिंग सिस्टम को पुनर्स्थापित करते समय कंप्यूटर से सभी आइटम और डेटा हटा दिए जाएंगे
  • चित्र रीसेट आपका कंप्यूटर चरण 7
    2
    "सेटिंग्स" और फिर "कंप्यूटर सेटिंग्स बदलें" में जाएं
  • चित्र रीसेट आपका कंप्यूटर चरण 8
    3
    "अद्यतन और रिकवरी" पर क्लिक करें और उसके बाद "पुनर्प्राप्ति" ठीक क्लिक करें
  • चित्र रीसेट आपका कंप्यूटर चरण 9
    4
    "सभी निकालें और पुनर्स्थापना विन्डोज़" विकल्प के तहत "प्रारंभ करें" का चयन करें



  • चित्र रीसेट आपका कंप्यूटर चरण 10
    5
    अपने कंप्यूटर को पुनर्स्थापित करने के लिए ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें पूरा होने पर, विंडोज 8 सेटअप स्क्रीन में प्रवेश करेगा।
    • यदि आपने सिस्टम को विंडोज 8 से 8.1 में अपग्रेड कर लिया है, तो आपको बहाली समाप्त होने के बाद इस अद्यतन को एक बार और करना होगा।
  • विधि 3
    विंडोज 7 और विस्टा

    1. 1
      सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों और फ़ाइलों को किसी बाहरी हार्ड ड्राइव, अंगूठे ड्राइव या क्लाउड स्टोरेज में बैकअप लें और सहेजें। फ़ैक्टरी रीसेट के बाद सभी डेटा को सिस्टम से हटा दिया जाएगा।
    2. 2
      कंप्यूटर को पुनरारंभ करें और सही समय पर "उन्नत बूट विकल्प" खोलें। इस समय मशीन के निर्माता और मॉडल के आधार पर भिन्न होता है- उदाहरण के लिए, उपयोगकर्ता को F8 दबाकर रखने की आवश्यकता होती है, जबकि एचपी में वे F11 कुंजी दबाकर इस विन्यास को दर्ज करते हैं।
      • एक अन्य विकल्प कंप्यूटर की ड्राइव में Windows इंस्टॉलेशन डिस्क को सम्मिलित करना है, नियंत्रण कक्ष> पुनर्स्थापना> उन्नत रीस्टोर तरीके पर जाएं और सिस्टम को इंस्टॉलेशन डिस्क के साथ पुनर्स्थापित करने के तरीकों में से एक चुनें। विंडोज आपको संपूर्ण पुनर्स्थापना और पुनर्स्थापना प्रक्रिया के माध्यम से चलता है।
    3. 3
      पुनर्स्थापना या उन्नत बूट विकल्प मेनू खोलने के लिए सही कुंजी दबाएं।
    4. 4
      कंप्यूटर को पुनर्स्थापित या पुनर्प्राप्त करने का विकल्प चुनें। इसमें ऑपरेटिंग सिस्टम (7 या विस्टा) और कंप्यूटर निर्माता के आधार पर अलग-अलग नाम हो सकते हैं हालांकि, आप यह समझ पाएंगे कि इससे मशीन को फ़ैक्टरी सेटिंग्स दोबारा हो सकती हैं।
    5. 5
      अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करने के लिए ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें समाप्त होने पर, विंडोज सभी मूल सिस्टम विकल्पों के साथ सेटअप स्क्रीन में प्रवेश करेगा।

    विधि 4
    मैक ओएस एक्स

    1. 1
      USB स्टाक, बाहरी हार्ड ड्राइव या क्लाउड स्टोरेज पर सभी निजी या आवश्यक फ़ाइलों का बैकअप लें और सहेजें ओएस एक्स बहाल करने से सभी डेटा और फाइल मिटाए जाएंगे।
    2. 2
      ऐप्पल मेनू पर क्लिक करें और फिर "पुनः आरंभ करें।"
    3. 3
      मैक पुनरारंभ होने के बाद "कमांड" और "आर" कुंजी दबाकर रखें और ग्रे बूट स्क्रीन दिखाई देती है। पुनर्प्राप्ति मेनू खोलता है
    4. 4
      "डिस्क उपयोगिता" चुनें और "जारी रखें" पर क्लिक करें।
    5. 5
      डिस्क उपयोगिता के बाएं फलक में बूट सीडी या हार्ड डिस्क को पुनर्स्थापित करना चाहते हैं "हटाएं" टैब दर्ज करें
    6. 6
      "प्रारूप" ड्रॉप-डाउन मेनू से "मैक ओएस विस्तारित (कालानुक्रमिक रिकॉर्ड)" चुनें
    7. 7
      डिस्क के लिए एक नाम दर्ज करें और "मिट जाएं" पर क्लिक करें। सिस्टम हार्ड ड्राइव को मिटाने और रीफ़ॉर्म करने शुरू करेगा, जिसमें कुछ मिनट लग सकते हैं।
    8. 8
      "डिस्क उपयोगिता" पर क्लिक करें और फिर "डिस्क उपयोगिता से बाहर निकलें"। उपकरण विंडो बंद हो जाती है
    9. 9
      "ओएस एक्स पुनर्स्थापित करें" चुनें और फिर "जारी रखें" चुनें।
    10. 10
      OS X सिस्टम को पुनर्स्थापित करने के लिए ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें। एक बार प्रक्रिया पूरी हो जाने पर, फ़ैक्टरी डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स को मैक में बहाल किया जाएगा।

    युक्तियाँ

    • पीसी को पुनर्प्राप्त करने के लिए जो सटीक कदम उठाए जाने चाहिए, यह जानने के लिए विंडोज 7 या विस्टा का प्रयोग करते समय कम्प्यूटर निर्माता द्वारा दिए गए उपयोगकर्ता गाइड को पढ़ें। अगर आपके पास विंडोज इंस्टॉलेशन डिस्क नहीं है, तो आपको इसे पुनर्प्राप्ति विभाजन के माध्यम से पुनर्स्थापित करने की आवश्यकता होगी, जिसमें निश्चित स्थान नहीं है और कंप्यूटर मॉडल और निर्माता द्वारा भिन्न होता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com