IhsAdke.com

नोटबुक को फ़ॉर्मेट कैसे करें

यदि आपकी नोटबुक हाल ही में वायरस द्वारा हमला किया गया था और यद्यपि आपने इसे हटा दिया है, तो आप अभी भी प्रभाव महसूस करते हैं, आपको उसे प्रारूपित करने की आवश्यकता हो सकती है प्रारूपण एक प्रक्रिया है जो ऑपरेटिंग सिस्टम को पुनर्स्थापित करने के लिए हार्ड ड्राइव की सभी सामग्रियों को मिटा देती है, और कंप्यूटर को साफ करने का सबसे प्रभावी तरीका है आजकल, एक नोटबुक स्वरूपण काफी आसान है। निर्माता भी ऑपरेटिंग सिस्टम की एक प्रति के साथ उपयोगकर्ताओं को प्रदान करते हैं या अपने खुद के हार्ड ड्राइव पर विभाजन बहाल बनाते हैं। हालांकि, शुरू करने से पहले, अपने डेटा को बाहरी हार्ड ड्राइव या सीडी / डीवीडी में बैक अप करना महत्वपूर्ण है - अन्यथा आप अपनी सभी फाइल खो देंगे

चरणों

विधि 1
एक स्थापना सीडी के साथ एक नोटबुक प्रारूपण

पिक्चर शीर्षक रिफोर्मेट ए लैपटॉप चरण 1
1
हार्ड डिस्क का बैकअप करना कंप्यूटर को प्रारूपण करना हार्ड डिस्क से सभी डेटा मिटा देता है इसलिए, अगर आप फ़ाइलों को रखना चाहते हैं तो बाहरी हार्ड ड्राइव, सीडी या डीवीडी पर बैकअप करने की सिफारिश की जाती है
  • पिक्चर शीर्षक रिफोर्मेट ए लैपटॉप चरण 2
    2
    निर्धारित करें कि किस प्रकार से पुनर्स्थापना विधि निर्माता द्वारा प्रदान की गई थी अगर आपको नोटबुक के साथ एक इंस्टॉलेशन सीडी मिली है, तो इसका इस्तेमाल करें। अन्यथा, आपका कंप्यूटर पुनर्प्राप्ति विभाजन के साथ आया हो सकता है, जिसका अर्थ है कि आपको अन्य विधियों का उपयोग करना होगा।
  • पिक्चर शीर्षक रिफॉर्मैट ए लैपटॉप स्टेप 3
    3
    ऑप्टिकल ड्राइव में ऑपरेटिंग सिस्टम सीडी / डीवीडी डालें यह आम तौर पर स्वयं निष्पादित होता है और कुछ विकल्प के साथ एक मेनू या पृष्ठ खोलता है। ऑपरेटिंग सिस्टम की एक नई प्रति स्थापित करने के लिए विकल्प का चयन करें।
    • यदि सीडी स्वचालित रूप से नहीं चलती है, तो "मै कंप्यूटर" पर डबल क्लिक करें और ऑप्टिकल ड्राइव पर राइट क्लिक करें। "AutoExecute" पर क्लिक करें।
  • पिक्चर शीर्षक रिफोर्मैट ए लैपटॉप चरण 4
    4
    लोड करने के लिए सीडी की प्रतीक्षा करें यदि आप नोटबुक से दूर हैं, तो इंस्टॉलेशन किसी प्रकार के हस्तक्षेप के लिए प्रतीक्षा करने के लिए कुछ बिंदु पर रोक सकता है। ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें और धैर्य रखें। इसमें कुछ मिनट लग सकते हैं
    • यदि आप हार्ड ड्राइव को स्वरूपित कर रहे हैं, तो डिफ़ॉल्ट ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापना सेटिंग्स को स्वीकार करें।



  • पिक्चर शीर्षक रिफॉर्मैट ए लैपटॉप चरण 5
    5
    फ़ॉर्मेटिंग पूर्ण होने तक प्रतीक्षा करें ऑपरेटिंग सिस्टम की स्थापना के पूरा होने पर, एक नया कार्यस्थान लोड किया जाएगा।
  • विधि 2
    एक रिकवरी विभाजन का उपयोग कर कंप्यूटर को प्रारूपित करना

    पिक्चर शीर्षक रिफोर्मेट ए लैपटॉप चरण 6
    1
    अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें जब आप अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें, तो बार-बार F10 कुंजी दबाएं यह आपको डिज़ाइन करने के लिए डिज़ाइन करता है विभाजन विकल्प को मरम्मत या पुनर्स्थापित करने के लिए (ऑपरेटिंग सिस्टम प्रारूप या लोड)।
  • पिक्चर शीर्षक रिफोर्मेट ए लैपटॉप चरण 7
    2
    ऑपरेटिंग सिस्टम की एक नई प्रति स्थापित करने के लिए विकल्प का चयन करें। इस प्रक्रिया का अच्छा पक्ष यह है कि आपको कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं होगी। बहाल विभाजन स्वरूपण कार्यक्रम को पूरी तरह से पूरा करेगा, ऑपरेटिंग सिस्टम को पुनः लोड करेगा, ड्रायवर स्थापित करेगा और नोटबुक के साथ आने वाले सभी मूल सॉफ़्टवेयर को स्थापित करेगा।
  • पिक्चर शीर्षक रिफोर्मेट ए लैपटॉप चरण 8
    3
    फ़ॉर्मेटिंग पूर्ण होने तक प्रतीक्षा करें यह आम तौर पर लगभग 30 मिनट लगते हैं
  • चेतावनी

    • जब नोटबुक को स्वरूपित किया जाए, तो सावधान रहें कि हार्ड ड्राइव पूरी तरह मिट जाएगा और एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापना के साथ भरी हुई होगी। सभी सहेजे गए डेटा मिट जाएंगे। इसलिए, स्वरूपण करने से पहले एक अलग स्थान पर बैकअप करना। इसके अलावा, आप प्रक्रिया शुरू करने के बाद, आप वापस नहीं जा सकते। यदि आप फ़ॉर्मेटिंग शुरू करने के बाद अपना दिमाग बदलते हैं, तो आप अब भी खो डेटा को पुनर्प्राप्त करने में सक्षम नहीं होंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com