IhsAdke.com

मैक ओएस एक्स में एक बाहरी ड्राइव में फाइल कैसे पास करें

मैक ओएस एक्स का इस्तेमाल करते हुए बाहरी हार्ड ड्राइव ("लेखन" डेटा) में फाइलों को स्थानांतरित करना कभी-कभी सोचने के लिए ट्रिकियर हो सकता है डिस्क के वर्तमान स्वरूपण के आधार पर, और चाहे आप इसे पुन: स्वरूपित करना चाहते हैं, आपके पास कुछ संभव विकल्प हैं यदि हार्ड ड्राइव पहले से ही मैक ओएस एक्स के लिए स्वरूपित है, तो वह पहले ही डेटा लिख ​​सकता है। हालांकि, अगर आप फ़ाइलों को एक डिस्क पर स्थानांतरित करना चाहते हैं जो विंडोज कंप्यूटर के साथ काम करने के लिए स्वरूपित किया गया है, तो आपके पास दो विकल्प हैं, और आप अपने बाहरी ड्राइव पर "लिख" करने के लिए कुछ सरल चरणों का पालन कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
बिना फॉर्मेटेटिंग के लिए विंडोज (एनटीएफएस) के लिए फॉर्मेटेड डिस्क पर लेखन

मैक ओएस एक्स चरण 1 पर एक बाहरी हार्ड ड्राइव को लिखें शीर्षक वाला चित्र
1
अपनी हार्ड ड्राइव में प्लग करें आपके द्वारा पसंद किए जाने वाले केबल का उपयोग (आमतौर पर यूएसबी), अपने बाहरी हार्ड ड्राइव को अपने मैक से कनेक्ट करें
  • मैक ओएस एक्स चरण 2 पर एक बाहरी हार्ड ड्राइव में लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    ड्राइव प्रारूप की जांच करें सुनिश्चित करें कि आपके बाहरी हार्ड ड्राइव को NTFS में स्वरूपित किया गया है। ऐसा करने के लिए, अपने बाहरी ड्राइव पर राइट क्लिक करें, और फिर "जानकारी" बटन पर क्लिक करें।
  • मैक ओएस एक्स चरण 3 पर एक बाहरी हार्ड ड्राइव में लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    NTFS स्वरूपण की पुष्टि करें। सूचना विंडो में, सामान्य टैब का चयन करें। इस टैब पर, एक फ़ॉर्मेटिंग जानकारी फ़ील्ड होना चाहिए। इसे इस तरह दिखना चाहिए: "प्रारूप: NTFS"
  • मैक ओएस एक्स चरण 4 पर एक बाहरी हार्ड ड्राइव पर लिखी गई तस्वीर
    4
    तृतीय-पक्ष सॉफ़्टवेयर स्थापित करें मैक ओएस एक्स NTFS- स्वरूपित डिस्क के लिए मूल समर्थन प्रदान नहीं करता है। इस प्रारूप में हार्ड डिस्क पर फ़ाइलों को पास करने के लिए, आपको एक तृतीय-पक्ष एप्लिकेशन या पैच की आवश्यकता होगी।
    • ऐसे सॉफ़्टवेयर का एक लोकप्रिय उदाहरण ओपन सोर्स NTFS-3G है।
    • NTFS-3G के डेवलपर NTFS में "लेखन" की अनुमति देता है जो एक अधिक स्थिर और व्यावसायिक अनुप्रयोग रखता है।
  • मैक ओएस एक्स चरण 5 पर एक बाहरी हार्ड ड्राइव में लिखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें इंस्टॉलर आपको अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करने के लिए संकेत देगा स्थापना को पूरा करने के लिए पुनरारंभ की अनुमति दें।
  • मैक ओएस एक्स चरण 6 पर एक बाहरी हार्ड ड्राइव में लिखें शीर्षक वाला चित्र
    6
    सत्यापित करें कि स्थापना सफल थी अपने मैक को पुनरारंभ करने के बाद, आपको सिस्टम वरीयताएँ में "NTFS-3G" नामक एक नया आइकन दिखाई देना चाहिए। यदि आप टक्सरा का उपयोग करते हैं तो यह अलग हो सकता है
  • मैक ओएस एक्स 7 पर एक बाहरी हार्ड ड्राइव में लिखें शीर्षक वाला चित्र
    7
    एक परीक्षा लें किसी फ़ाइल को अपने कंप्यूटर से अपने बाहरी हार्ड ड्राइव पर कॉपी करें यदि प्रति सही ढंग से किया गया है, तो आप अब मैक फ़ाइलों को अपने बाहरी हार्ड ड्राइव पर ले जा सकते हैं
  • विधि 2
    ओएस एक्स के साथ उपयोग करने के लिए विंडोज (एनटीएफएस) के लिए फॉर्मेटेड डिस्क को सुधारना




    मैक ओएस एक्स चरण 8 पर एक बाहरी हार्ड ड्राइव को लिखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपनी हार्ड ड्राइव में प्लग करें अपनी पसंद (आमतौर पर यूएसबी) की केबल का उपयोग करके, अपने मैक पर अपने बाहरी हार्ड ड्राइव को कनेक्ट करें
  • मैक ओएस एक्स चरण 9 पर एक बाहरी हार्ड ड्राइव को लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    डिस्क के प्रारूप की जांच करें सुनिश्चित करें कि आपकी बाहरी हार्ड ड्राइव को NTFS में स्वरूपित किया गया है। ऐसा करने के लिए, अपने बाहरी ड्राइव पर राइट-क्लिक करें, और फिर "सूचना" पर क्लिक करें।
  • मैक ओएस एक्स पर एक बाहरी हार्ड ड्राइव को लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    3
    NTFS में फ़ॉर्मेटिंग की पुष्टि करें सूचना विंडो में, सामान्य टैब का चयन करें। इस टैब पर, एक स्वरूपण सूचना क्षेत्र होना चाहिए। इसे "प्रारूप: NTFS" के रूप में दिखना चाहिए यदि ड्राइव में एक ओएस एक्स संगत स्वरूपण है, तो यह फाइल को पास करने में आपकी असमर्थता एक दोषपूर्ण केबल या भ्रष्टाचार की समस्याओं के कारण हो सकती है।
  • मैक ओएस एक्स चरण 11 पर एक बाहरी हार्ड ड्राइव में लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    खुला डिस्क उपयोगिता अनुप्रयोग फ़ोल्डर में नेविगेट, और फिर उपयोगिताओं फ़ोल्डर। "डिस्क उपयोगिताओं" का पता लगाएँ और इस फ़ोल्डर को खोलें।
  • मैक ओएस एक्स चरण 12 पर एक बाहरी हार्ड ड्राइव को लिखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    "हटाएं" चुनें टैबेड मेनू में, "हटाएं" चुनें जारी रखने से पहले, सुनिश्चित करें कि सभी डेटा लोगों को आप किसी अन्य स्थान पर बैकअप रखना चाहते हैं। सुधार की प्रक्रिया पूरी तरह से आपके डेटा को हार्ड डिस्क से मिटा देती है।
  • मैक ओएस एक्स 13 पर एक बाहरी हार्ड ड्राइव को लिखें शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपना पसंदीदा प्रारूप चुनें कुछ तरीके हैं जो डिस्क उपयोगिता आपकी हार्ड ड्राइव को प्रारूपित कर सकते हैं। "प्रारूप" नामक विस्तार योग्य मेनू से, वांछित प्रारूप का चयन करें। आपको अपने बाह्य हार्ड ड्राइव के लिए अपने इरादों के आधार पर चुनना चाहिए। ये सबसे आम स्वरूप हैं:
    • FAT: मैक ओएस एक्स और विंडोज कंप्यूटर दोनों के साथ मूल रूप से काम करता है, लेकिन फाइल को 4 जीबी आकार तक सीमित करना होगा।
    • exFAT: मैक ओएस एक्स (10.6.5+) और विंडोज (विस्टा +) के नए संस्करणों के साथ मूल रूप से काम करता है। बड़ी फ़ाइल आकारों का समर्थन करता है यह क्रॉस-प्लेटफॉर्म संगतता के लिए सबसे अच्छा विकल्प है.
    • मैक ओएस विस्तारित: केवल मैक ओएस पर काम करता है विंडोज कंप्यूटर के साथ पूरी तरह से असंगत। यह सबसे अच्छा विकल्प है यदि आप हार्ड ड्राइव को केवल मैक ओएस कंप्यूटरों के साथ उपयोग करना चाहते हैं.
    • NTFS (Windows NT फाइलसिस्टम): विंडोज पर मूल रूप से काम करता है मैक ओएस को लिखने की क्षमता पिछले पद्धति के चरणों का उपयोग करके जोड़ दी जा सकती है। यह सबसे अच्छा विकल्प है यदि आप विशेष रूप से विंडोज कंप्यूटर पर अपनी हार्ड ड्राइव का उपयोग करना चाहते हैं
  • मैक ओएस एक्स चरण 14 पर एक बाहरी हार्ड ड्राइव को लिखें शीर्षक वाला चित्र
    7
    "हटाएं" क्लिक करें यह डिस्क उपयोगिता को आपकी हार्ड ड्राइव को फिर से शुरू करने के लिए शुरू कर देगा। कुछ मिनटों में सुधार की प्रक्रिया को अंतिम रूप दिया जाना चाहिए।
  • मैक ओएस एक्स चरण 15 पर एक बाहरी हार्ड ड्राइव को लिखें शीर्षक वाला चित्र
    8
    अपने ड्राइव पर लिखें पुनः प्रारूपण करने के बाद, कुछ फ़ाइलों को अपने बाहरी हार्ड ड्राइव पर कॉपी करने का प्रयास करें यह अब मैक ओएस एक्स फाइलों को स्वीकार करेगा
  • चेतावनी

    • पुनः प्रारूपण करने का प्रयास करने से पहले अपनी सभी फ़ाइलों का बैकअप लें, क्योंकि बाहरी डिस्क पर मौजूद सभी फाइलें हटा दी जाएंगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com