IhsAdke.com

विंडोज 7 कैसे पुनर्स्थापित करें

अपने विंडोज 7 को हर 6 से 12 महीनों में पुनः स्थापित करना - कभी भी पुनर्स्थापना के विरोध में - संभवतः आपके कंप्यूटर को चलाना जारी रख सकते हैं। जिन लोगों के पास इतना कंप्यूटर कौशल या नोस्टलागिया नहीं है, विंडोज 7 जैसी ऑपरेटिंग सिस्टम को फिर से स्थापित करना एक चुनौतीपूर्ण काम की तरह लग सकता है। सौभाग्य से, प्रक्रिया को विंडोज़ के पुराने संस्करणों की तुलना में सरलीकृत किया गया था, जिसमें सब कुछ गड़बड़ करने का बहुत कम जोखिम था। पढ़ना और सीखें कि एक सरल तरीके से कैसे सुधार करें या विंडोज 7 को पुनर्स्थापित करें।

चरणों

विधि 1
एक स्टार्टअप मरम्मत करना

चित्र पुनर्स्थापित करें विंडोज 7 चरण 1
1
निर्धारित करें कि समस्या क्या है एक पूर्ण पुनर्स्थापना करने से पहले, निर्धारित करें कि आपकी समस्या को स्टार्टअप रिपेयर कर कर हल किया जा सकता है या नहीं। यह आपके ऑपरेटिंग सिस्टम पर फ़ाइलों को प्रतिस्थापित करेगा जो भ्रष्ट हो सकता है। स्टार्टअप की मरम्मत का सबसे आम उपयोग Windows स्टार्टअप अनुक्रम में विफलताओं को ठीक करना है।
  • यदि आपका कंप्यूटर अब Windows को लोड नहीं करता है, तो एक स्टार्टअप मरम्मत आपकी स्टार्टअप प्रक्रिया को ठीक कर सकती है और विंडोज को फिर से लोड करने की अनुमति दे सकता है।
  • चित्र पुनर्स्थापित करें विंडोज 7 चरण 2 का शीर्षक
    2
    विंडोज 7 डिस्क डालें सुनिश्चित करें कि आपका कंप्यूटर सीडी से बूट करने के लिए सेट है ऐसा करने के लिए, अपने कंप्यूटर को चालू करने के तुरंत बाद BIOS तक पहुंचें। आप देखेंगे कि निर्माता की जानकारी के नीचे किस कुंजी को दबाया जाना चाहिए सबसे आम हैं एफ 2, एफ 10, एफ 12 और डेल।
    • BIOS मेनू में, बूट सबमेनू पर जाएँ 1 बूट डिवाइस के रूप में सीडी / डीवीडी या ऑप्टिकल ड्राइव चुनें
      पटकथा शीर्षक विंडोज 7 चरण 12 पुनर्स्थापित करें
    • अपनी सेटिंग्स सहेजें और मेनू से बाहर निकलें आपका कंप्यूटर स्वचालित रूप से पुनः आरंभ होगा
      पिक्चर शीर्षक लॉगिन विंडोज बैकडोर सुरक्षा कमजोरियों का उपयोग चरण 8
  • चित्र पुनर्स्थापित करें विंडोज 7 चरण 3
    3
    Windows इंस्टालर प्रारंभ करें एक कुंजी दबाएं जब "स्क्रीन पर सीडी या डीवीडी से बूट करने के लिए कोई भी कुंजी दबाएं ..." स्क्रीन पर प्रकट होता है। यह आपको विंडोज इंस्टालर पर ले जाएगा फ़ाइलों को संक्षेप में अपलोड किया जाएगा, और फिर आपको एक स्क्रीन के साथ प्रस्तुत किया जाएगा जो आपको अपनी भाषा और समय प्राथमिकताएं पूछेगा। ये पहले से सही होना चाहिए। जारी रखने के लिए "अगला" पर क्लिक करें
  • चित्र पुनर्स्थापित करें विंडोज 7 चरण 4 का शीर्षक
    4
    अपने कंप्यूटर को सुधारें क्लिक करें यह विकल्प स्क्रीन के निचले बाएं कोने में, "अब स्थापित करें" बटन के नीचे होगा "अपने कंप्यूटर की मरम्मत" पर क्लिक करने से आपको सिस्टम रिकवरी विकल्प पर ले जाया जाएगा।
    • कार्यक्रम को आपके विंडोज इंस्टाल को लाने में थोड़ी देर लगेगी। सूची से अपनी स्थापना का चयन करें और "अगला" क्लिक करें अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए, केवल एक इंस्टॉलेशन सूचीबद्ध है
      चित्र पुनर्स्थापित करें विंडोज 7 चरण 4 बुलेटलेट 1 शीर्षक
  • चित्र पुनर्स्थापित करें विंडोज 7 चरण 5 का शीर्षक
    5
    "स्टार्टअप मरम्मत" चुनें स्टार्टअप रिपेयर टूल त्रुटियों के लिए विंडोज़ फ़ाइलों को स्कैन करना शुरू कर देगा। आपके सामने आने वाली त्रुटियों के आधार पर, आप समाधान का सुझाव दे सकते हैं या उन्हें स्वचालित रूप से मरम्मत कर सकते हैं
    • किसी बाहरी डिवाइस जैसे कि पेंड्रिव या बाह्य डिस्क निकालें, या स्टार्टअप रिफॉर्म सिस्टम ठीक से काम नहीं कर सकता है
      चित्र पुनर्स्थापित करें विंडोज 7 चरण 5 बुलेटलेट 1 शीर्षक
    • आपका कंप्यूटर कई बार रिबूट कर सकता है सीडी से बूट न ​​करें जब यह हो रहा हो, या आपको बूट प्रक्रिया शुरू करने की आवश्यकता हो सकती है।
      चित्र पुनर्स्थापित करें विंडोज 7 चरण 5 बुलेटलेट 2 शीर्षक
  • चित्र पुनर्स्थापित करें Windows 7 चरण 6 शीर्षक
    6
    "समाप्त करें" बटन पर क्लिक करें मरम्मत पूरी होने के बाद, सामान्य रूप से विंडोज़ शुरू करने के लिए "फिनिश" बटन पर क्लिक करें। यदि स्टार्टअप मरम्मत एप्लिकेशन को कोई भी त्रुटि नहीं मिली है, तो यह स्क्रीन आपको दिखाई नहीं देगी।
  • विधि 2
    सिस्टम रिस्टोर करना

    चित्र पुनर्स्थापित करें विंडोज 7 चरण 7 शीर्षक
    1
    सिस्टम पुनर्स्थापना उपकरण चलाएं Windows प्रारंभ या नहीं के आधार पर, आपके पास सिस्टम रिस्टोर टूल पर पहुंचने के दो अलग-अलग तरीके होंगे।
    • यदि Windows लोड नहीं करता है, सिस्टम पुनर्स्थापना विकल्प दर्ज करने के लिए पिछले सत्र में चरण 2-4 का पालन करें। वहां से, सिस्टम रिस्टोर चुनें
      चित्र पुनर्स्थापित करें विंडोज 7 चरण 7 बुलेटलेट 1 शीर्षक
    • यदि आप Windows में लॉग इन कर सकते हैं, तो प्रारंभ बटन पर क्लिक करें। सभी प्रोग्राम का चयन करें, फिर सहायक उपकरण सिस्टम टूल का चयन करें, और फिर "सिस्टम पुनर्स्थापना" आइकन क्लिक करें।



      पटकथा का शीर्षक विंडोज 7 चरण 7 बुलेटलेट 2 पुनर्स्थापित करें
  • चित्र पुनर्स्थापित करें विंडोज 7 चरण 8 का शीर्षक
    2
    अपने पुनर्स्थापना बिंदु का चयन करें आप किसी भी पुनर्स्थापना बिंदुओं से चुन सकते हैं जो आपने बनाए हैं, स्वचालित रूप से शेड्यूल द्वारा बनाए गए बिंदु को पुनर्स्थापित कर सकते हैं, या कुछ विंडोज प्रोग्रामों और अपडेट्स की स्थापना प्रक्रिया के दौरान बनाए गए बिंदु को भी पुनर्स्थापित कर सकते हैं। आप केवल इस स्क्रीन पर सूचीबद्ध तारीखों के साथ अपने कंप्यूटर को पुनर्स्थापित कर सकते हैं।
  • चित्र पुनर्स्थापित करें विंडोज 7 चरण 9 का शीर्षक
    3
    "अगला" पर क्लिक करें, फिर "समाप्त करें।" अंतिम पुष्टि करने के लिए हां क्लिक करें आपका सिस्टम बहाल प्रक्रिया शुरू होगा आपके कंप्यूटर प्रक्रिया के दौरान स्वचालित रूप से पुनरारंभ होगा। बहाली में कई मिनट लग सकते हैं जब आप पुनर्स्थापना पूर्ण होने के बाद विंडोज़ में लॉग इन करते हैं, तो आपको एक संदेश दिखाई देगा कि आपका पुनर्स्थापना प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरा हो गया है।
    • सिस्टम पुनर्स्थापना हटाई गई फ़ाइलों को पुनर्स्थापित नहीं करेगा
      चित्र पुनर्स्थापित करें विंडोज 7 चरण 9 बुलेटलेट 1 शीर्षक
  • विधि 3
    एक नई स्थापना करें

    चित्र पुनर्स्थापित करें विंडोज 7 चरण 10 शीर्षक
    1
    सभी महत्वपूर्ण फाइलों और डेटा का बैकअप या बैकअप लें हालांकि यह प्रक्रिया सुरक्षित है और महत्वपूर्ण क्रैश होने का केवल एक छोटा सा मौका है, प्रमुख सिस्टम परिवर्तन करने से पहले महत्वपूर्ण डेटा को वापस लेने का हमेशा एक अच्छा विचार है, विशेष रूप से पुनर्स्थापनाएं महत्वपूर्ण डेटा को बाहरी डिस्क में कॉपी करें, या किसी डीवीडी में लिखें।
  • पटकथा शीर्षक विंडोज 7 चरण 11 पुनर्स्थापित करें
    2
    इकट्ठा आप स्थापना के लिए की आवश्यकता होगी क्या। आपकी विंडोज 7 उत्पाद कुंजी विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। इसे सीडी कवर पर या कंप्यूटर पर स्टिकर पर भी अटक पाया जा सकता है। अपने कंप्यूटर पर वर्तमान में इंस्टॉल किए गए सभी कार्यक्रमों की एक सूची बनाओ, जिसे आप रखना चाहते हैं, ताकि आप पुनर्स्थापना के बाद उन्हें फिर से स्थापित कर सकें।
  • पटकथा शीर्षक विंडोज 7 चरण 12 पुनर्स्थापित करें
    3
    विंडोज़ 7 स्थापना चलाएं कंप्यूटर में डिस्क डालें और मशीन को पुनरारंभ करें सुनिश्चित करें कि आपका कंप्यूटर सीडी / डीवीडी से बूट करने के लिए सेट है आप इस गाइड के पहले सत्र के चरण 2 का पालन करके ऐसा कर सकते हैं।
  • चित्र पुनर्स्थापित करें विंडोज 7 चरण 13
    4
    स्थापना प्रारंभ करें। आपको कुछ प्राथमिकताओं को सेट करने के लिए प्रेरित किया जाएगा, जैसे कि भाषा विकल्प, और आपको विंडोज 7 लाइसेंस की शर्तों से सहमत होने के लिए कहा जाएगा। अगर आप लाइसेंस शर्तों को स्वीकार नहीं करते हैं तो आप विंडोज 7 स्थापित नहीं कर पाएंगे।
  • चित्र पुनर्स्थापित करें विंडोज 7 चरण 14 का शीर्षक
    5
    स्थापना के प्रकार का चयन करें। बूट प्रक्रिया के बाद, आपको विकल्पों के साथ प्रस्तुत किया जाएगा: अपग्रेड * अपग्रेड या कस्टम इंस्टॉलेशन कस्टम इंस्टॉल विकल्प का चयन करें क्योंकि यह आपकी हार्ड डिस्क को साफ करने और इसके पुनर्स्थापना को करने के लिए उपयोग किया जाएगा।
  • पटकथा शीर्षक विंडोज 7 चरण 15 पुनर्स्थापित करें
    6
    लक्ष्य ड्राइव प्रारूपित करें और इसे इंस्टॉल करें। एक ड्राइव को स्वरूपित करने का मतलब है कि यह सभी डेटा को साफ़ कर दिया जाएगा और इसे पुन: स्थापना के लिए तैयार किया जाएगा। हालांकि स्वरूपण की आवश्यकता नहीं है, यह अनुशंसा की जाती है कि आप संभावित सिस्टम समस्याओं से बचने का एक तरीका के रूप में पुनर्स्थापनाओं के लिए ऐसा करते हैं आम तौर पर, विंडोज 7 ड्राइव सी पर स्थापित हो जाएगा। विंडोज 7 का इंस्टॉलेशन आपके सिस्टम के आधार पर 30 से 120 मिनट के बीच लग सकता है।
  • चित्र पुनर्स्थापित करें विंडोज 7 चरण 16 को पुनर्स्थापित करें
    7
    अंतिम विवरण भरकर स्थापना समाप्त करें। एक बार अधिष्ठापन पूरा हो जाने के बाद, आपको पूछा जाएगा कि कंप्यूटर का नाम क्या होगा। इसके अलावा, आपको एक उपयोगकर्ता खाता बनाना होगा। अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए, डिफ़ॉल्ट नाम पर्याप्त होगा अपना उपयोगकर्ता बनाने के बाद आप इसका इस्तेमाल विंडोज 7 ऑपरेटिंग सिस्टम की अपनी नई स्थापना में प्रवेश करने के लिए कर सकते हैं।
  • चित्र पुनर्स्थापित करें Windows 7 चरण 17 को पुनर्स्थापित करें
    8
    अपनी फ़ाइलों को पुनर्स्थापित करें जिन्हें पहले बैक अप किया गया था यदि आपने कुछ का बैकअप लिया है, तो अब इन फ़ाइलों को आपके कंप्यूटर पर वापस स्थानांतरित करने का समय है। यदि आप प्रोग्रामों की एक सूची बनाते हैं जिन्हें आप रखना चाहते हैं, तो यह उन्हें डाउनलोड करने और उन्हें फिर से स्थापित करने का समय होगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com