IhsAdke.com

कैसे भक्ति कंप्यूटर को ठीक करने के लिए

क्या आपका कंप्यूटर कछुए की तुलना में धीमी है? या यदि आप इसे की गति में वृद्धि करना चाहते हैं, तो कुछ युक्तियां और ऑप्टिमाइज़ेशन हैं जो आप अपनी गति बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। इन युक्तियों में से अधिकांश मुफ़्त हैं, और केवल आपके समय का कुछ मिनट लगेंगे। विंडोज और मैक कंप्यूटरों को कैसे बढ़ाना है यह जानने के लिए नीचे चरण 1 देखें।

चरणों

विधि 1
विंडोज

  1. 1
    अपने कंप्यूटर को वायरस और मैलवेयर के लिए स्कैन करें वायरस और अन्य दुर्भावनापूर्ण प्रोग्राम धीमी प्रदर्शन के प्राथमिक कारण होते हैं। एडवेयर कंप्यूटर को धीमा कर सकता है और इंटरनेट कनेक्शन में हस्तक्षेप कर सकता है - वायरस CPU और हार्ड डिस्क का उपयोग करने के लिए उच्च जाने के कारण हो सकता है दुर्भावनापूर्ण कार्यक्रमों को हटाने से आपकी सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए, और आपको हमेशा हल्का एंटीवायरस प्रोग्राम होना चाहिए जैसे कि बिटडेफेंडर या अवास्ट
  2. 2
    अपनी हार्ड ड्राइव की स्थिति देखें एक हार्ड ड्राइव जो असफल हो रहा है, वह आपके कंप्यूटर की दैनिक गति को काफी कम कर सकता है, और अंततः दूषित फ़ाइलों और आपके कंप्यूटर पर क्रैश करता है। सभी हार्ड ड्राइवों को अंततः समस्याएं हैं, इसलिए आपकी हार्ड ड्राइव के "स्वास्थ्य" पर नजर रखने का हमेशा एक अच्छा विचार है।
    • को Defragment। एक खंडित हार्ड ड्राइव कंप्यूटर को धीमा कर देगा और गति को प्रभावित करेगा जिस पर प्रोग्राम लोड और हार्ड डिस्क पर लिखेंगे। अपनी हार्ड ड्राइव को नियमित रूप से डिफ्रैगमेंट करना सुनिश्चित करेगा कि आपके प्रोग्राम जितना संभव हो उतना तेजी से लोड हो सके। डीफ़्रैग्मेंटेशन विंडोज के नए संस्करणों पर स्वचालित रूप से होता है, लेकिन इस विकल्प को नियमित रूप से जांचना महत्वपूर्ण है।
  3. 3
    बूट अनुक्रम साफ़ करें अपने कंप्यूटर पर अधिक से अधिक प्रोग्राम जोड़कर, आप पाएंगे कि उनमें से कई पीसी स्टार्टअप अनुक्रम में खुद को "जोड़ें" हैं यह उपयोगी हो सकता है यदि आप अक्सर कार्यक्रमों का उपयोग करते हैं, लेकिन बहुत से प्रोग्राम आपके कंप्यूटर की गति पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं, विशेष रूप से बूट करने में लगने वाले समय। स्टार्टअप से इन अप्रयुक्त कार्यक्रमों को निकालने से आपके कंप्यूटर की गति में सुधार हो सकता है।
  4. 4
    हार्ड ड्राइव को साफ करें अगर आपके पास 15% से कम डिस्क स्थान है, तो यह आपके सिस्टम के प्रदर्शन को प्रभावित कर सकता है। इष्टतम प्रदर्शन के लिए, आपको कम से कम 25% डिस्क मुक्त रखने की कोशिश करनी चाहिए। यह कार्यक्रमों को पढ़ने और बहुत तेज़ी से लिखने की अनुमति देगा। पुराने प्रोग्रामों को अनइंस्टॉल करें जिन्हें आप अब उपयोग नहीं करते हैं, और अपनी पुरानी फाइलों और दस्तावेजों को नियमित रूप से साफ़ करते हैं।
    • कार्यक्रम CCleaner हार्ड डिस्क को साफ करने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण है। मूल संस्करण मुफ़्त है और आप जल्दी से अपने कंप्यूटर को स्कैन कर सकते हैं और अप्रयुक्त फ़ाइलों को भी रजिस्ट्री प्रविष्टियों को साफ कर सकते हैं।
  5. 5
    ऐसे प्रोग्राम्स की तलाश करें जो ठीक से काम न करें। कुछ प्रोग्राम, किसी कारण से, बस सही तरीके से काम नहीं करते हैं। जब ऐसा होता है, तो वे सभी प्रसंस्करण शक्ति "खा सकते हैं" या अपनी हार्ड ड्राइव की पढ़ने और लिखने की गति को एकाधिकार कर सकते हैं, कंप्यूटर पर सब कुछ धीमा कर सकते हैं इन कार्यक्रमों को पहचानना और निकालने से सभी को और आसानी से चलाने में मदद मिलेगी।
  6. 6
    अधिक मेमोरी इंस्टॉल करें यदि आपने अपने कंप्यूटर को गति देने के लिए अपने सभी निशुल्क विकल्पों का उपयोग किया है, लेकिन आप अभी भी उस प्रदर्शन को नहीं प्राप्त कर रहे हैं, जो शायद आपके हार्डवेयर को अपग्रेड करने का समय हो। कंप्यूटर की रैम में दिखना शुरू करने वाला पहला स्थान है। यह स्मृति है कि प्रोग्राम चलने के दौरान अस्थायी रूप से डेटा को संग्रहीत करते हैं। आम तौर पर, अधिक रैम स्थापित करने से आपको एक ही समय में अधिक कार्यक्रम चलाने की अनुमति मिलेगी, हालांकि रिटर्न कम हो जाएगा। आम तौर पर आधुनिक डेस्कटॉप कंप्यूटरों के लिए 4 जीबी की सिफारिश की जाती है। अधिकांश कंप्यूटर गेम के लिए 8 जीबी की सिफारिश की गई है
  7. 7



    | एक तेज़ हार्ड डिस्क स्थापित करें अधिकांश डेस्कटॉप कम्प्यूटर 7200 आरपीएम पर चलता है, जबकि अधिकांश नोटबुक 5400 आरपीएम पर चलते हैं एक ठोस राज्य ड्राइव (एसएसडी) के साथ तेज गति से अपनी हार्ड ड्राइव को छोड़कर, आपके कंप्यूटर के लोडिंग समय को बहुत बढ़ा सकता है। स्टार्टअप चरण के दौरान यह नोटिस करना आसान होगा
    • यदि आप अपनी हार्ड ड्राइव को अपग्रेड कर रहे हैं जिस पर आपका ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित है, तो आपको इसे पुनर्स्थापित करना होगा।
  8. 8
    अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को बढ़ाएं कभी-कभी प्रदर्शन में सुधार करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि बस सब कुछ मिटा दें और खरोंच से शुरू करें विंडोज पुनर्स्थापना आपकी हार्ड ड्राइव को साफ करेगा और प्रदर्शन को बेहतर करेगा I विंडोज के एक नए संस्करण में अपग्रेड करने से आम तौर पर प्रदर्शन में भी सुधार होगा। लेकिन एक नया संस्करण $ 200 से $ 500 तक खर्च हो सकता है।
    • यदि आप कर सकते हैं, तो कम से कम एक वर्ष में अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को फ़ॉर्मेट करने और पुनः इंस्टॉल करने का प्रयास करें। यह सुनिश्चित करेगा कि आपका कंप्यूटर हमेशा इष्टतम गति से चल रहा है।

विधि 2
मैक ओएस एक्स

  1. 1
    स्टार्टअप आइटम की समीक्षा करें जब आप अपने मैक पर अधिक से अधिक प्रोग्राम स्थापित करते हैं, तो आप देखेंगे कि उनमें से कुछ कंप्यूटर से शुरू हो जाएंगे, भले ही आप उन्हें नियमित रूप से उपयोग करें या नहीं। अपने स्टार्टअप कतार को साफ़ करने से ओएस एक्स बूट करने के लिए आवश्यक समय कम हो सकता है।
  2. 2
    हार्ड ड्राइव को साफ करें आपके मैक पर खाली जगह होने से अन्य कार्यक्रम चलने में मदद मिलेगी, और समय की बचत और बचत को कम करने में नाटकीय रूप से कम होगा। हमेशा अपनी हार्ड ड्राइव का कम से कम 15% उपलब्ध छोड़ने का प्रयास करें
    • मैक के लिए कई प्रोग्राम उपलब्ध हैं जो आपकी डिस्क को साफ करने और ओनिक्स, क्लीन माइमैक, और मैककिपर जैसे आसान बनाने के काम को छोड़ देते हैं।
  3. 3
    प्रोग्राम के लिए देखो जो ठीक से काम नहीं कर रहे हैं कभी-कभी, प्रोग्राम ठीक से काम करना बंद कर देंगे, और ऐसा होने पर, वे आपके कंप्यूटर के संसाधनों को "खा" सकते हैं। इन खराब कार्यक्रमों को पहचानना और निकालने से मैक के "स्वास्थ्य" और प्रदर्शन को बनाए रखने में बहुत मदद मिलेगी।
  4. 4
    ओएस एक्स पुनर्स्थापित करें कभी-कभी हर चीज को मिटाना और खरोंच से शुरू करना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन लाभ में से एक दे सकता है। अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को पुनः स्थापित करने से आपकी हार्ड ड्राइव पर सब कुछ नष्ट हो जाएगा, इसलिए पहले सब कुछ वापस लेने का ध्यान रखें। बैकअप प्रदर्शन करने के बाद, ऑपरेटिंग सिस्टम को पुनर्स्थापित करना लगभग एक घंटे लगना चाहिए।
  5. 5
    अपने हार्डवेयर में सुधार करें यदि आप सब कुछ करने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन फिर भी कंप्यूटर की गति में वृद्धि नहीं कर सकते, तो आप मैक की मेमोरी बढ़ाने की कोशिश कर सकते हैं। रैम बहुत महंगा नहीं है, और प्रदर्शन ठीक से बढ़ा सकता है हालांकि, इसमें कोई गारंटी नहीं है कि आप सब कुछ ठीक कर लेंगे, इसलिए लाभों के लिए बहुत अधिक पैसा खर्च न करें जो प्राप्त नहीं किए जा सकते।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com