IhsAdke.com

मैलवेयर को कैसे निकालें

मैलवेयर

दुर्भावनापूर्ण प्रयोजनों के लिए डिज़ाइन किए गए प्रोग्राम हैं, जो किसी दूरस्थ हमलावर तक एक कंप्यूटर सिस्टम का उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिससे यह लोगों से डेटा चोरी करने या आपके सिस्टम को नुकसान पहुंचाए। ए द्वारा एक संक्रमण को अनदेखा करें मैलवेयर (या यहां तक ​​कि इसका इलाज करने के बारे में जानने के लिए) गंभीर समस्याएं पैदा कर सकते हैं, उनमें से कुछ आभासी दुनिया से बाहर हैं कई मामलों में, केवल एक एंटीवायरस निश्चित प्रकार के वायरस को रोकने या हटाने में सक्षम नहीं होगा: सुरक्षा वाला एक सेट दुर्भावनापूर्ण प्रोग्राम के शिकार होने की संभावना को कम करने के लिए भी आवश्यक है। यह जानने के लिए नीचे दी गई युक्तियों का पालन करें कि आपका क्या करना है ताकि आपका कंप्यूटर न हो मैलवेयर और, जब आवश्यक हो, इसे निकालने के लिए क्या करना चाहिए।

चरणों

भाग 1
विभिन्न प्रकार के बारे में जानें मैलवेयर

शीर्षक वाली छवि मैलवेयर चरण 1 निकालें
1
समझे कि कैसे विभिन्न प्रकार के मैलवेयर आपके कंप्यूटर सिस्टम को प्रभावित कर सकता है
  • एक ट्रोजन घोड़ा (ट्रोजन हॉर्स) एक है सॉफ्टवेयर दुर्भावनापूर्ण कोड जो पहली नज़र में वैध लगता है, लेकिन एक बार स्थापित होने पर इसे सक्रिय हो जाता है, जिससे खराब-प्रशिक्षित उपयोगकर्ताओं को आपके सिस्टम तक पहुंच मिलती है, जिससे उन्हें फ़ाइलों को हटाने या व्यक्तिगत डेटा चोरी भी हो सकती है।
  • एक रूटकिट यह एक है मैलवेयर जो आम तौर पर अन्य दुर्भावनापूर्ण कार्यक्रमों के साथ होता है, उनकी उपस्थिति और गतिविधियों को मुखौटा करते हैं, इस प्रकार उनके एंटीवायरस प्रोग्राम को इस तरह के एक आक्रमण का पता लगाने में सक्षम होने के बिना अपने सिस्टम तक अप्रतिबंधित पहुंच प्रदान करते हैं।
  • एक बॉट (या botnet) एक प्रोग्राम है जो स्वचालित रूप से कार्य करता है, आपके सिस्टम की कमजोरियों का शोषण करता है, सभी प्रकार के वायरस फैलता है या स्पैम. इसे दूर से नियंत्रित किया जा सकता है, और नेटवर्क या भेज रहे अन्य कंप्यूटरों को संक्रमित कर सकते हैं स्पैम आपके पते के माध्यम से ईमेल.
  • एक कीड़ा (कृमि) स्वयं नकल दुर्भावनापूर्ण प्रोग्राम है जो आवश्यक रूप से अपने डेटा को नुकसान का कारण नहीं है, लेकिन तेजी से फैली और एच.डी. अंतरिक्ष ज्यादा उपभोग कर सकते हैं, आपके कंप्यूटर धीमी और आक्रमण के अन्य रूपों के लिए अतिसंवेदनशील चल छोड़ने का एक प्रकार है। यह आपकी संपर्क सूची पर भी हमला कर सकता है ईमेल, उन सभी के कंप्यूटर को संक्रमित करना जिनके पास सुरक्षा नहीं है
  • स्पाइवेयर एक जासूस कार्यक्रम है जो आपकी आदतों को देखता है और इस तरह महत्वपूर्ण जानकारी इकट्ठा करता है, जैसे कि बैंक पासवर्ड, और उन्हें एक दूरस्थ उपयोगकर्ता के लिए संचारित करता है इसके अलावा, आपका सॉफ्टवेयर एंटीवायरस, अपने कंप्यूटर को और अधिक कमजोर बना रही है
  • एडवेयर यह एक है मैलवेयर विज्ञापन की, जैसे ही इसे चलाने के लिए शुरू होता है, बहुत सारे अवांछित विज्ञापन पैदा करता है, ज्यादातर पॉप-अप के रूप में।

भाग 2
अच्छी सुरक्षा की आदत के साथ अपने कंप्यूटर को सुरक्षित रखें

चित्र शीर्षक से मैलवेयर चरण 2 निकालें
1
अपनी गणना की किसी एक द्वारा संक्रमित होने की संभावना कम करें मैलवेयर एक अच्छा एंटीवायरस प्रोग्राम का उपयोग करना इसे अक्सर अद्यतन करना याद रखें क्योंकि नए वायरस हर समय दिखाई देते हैं। अधिमानतः, एक एंटीवायरस चुनें जो सुरक्षा प्रदान करता है विरोधी रूटकिट.
  • चित्र मैलवेयर चरण 3 हटा दिया गया
    2
    अपने पासवर्ड में सुधार करें हार्ड-टू-एन्क्रिप्ट पासवर्ड बनाना महत्वपूर्ण है: अपना पासवर्ड लिखें, अपरकेस और लोअरकेस अक्षरों का उपयोग करें और इसमें संख्याओं और प्रतीकों को भी शामिल करें - इसके अतिरिक्त, खाते में खाते के लिए अलग-अलग पासवर्ड का उपयोग करें साइटों अलग।
    • याद रखें कि ब्राउजर और अन्य प्रोग्राम पासवर्ड याद रखने के लिए विकल्प को अनमासक करना याद रखें: यह केवल संभावित हमलावर के काम को आसान बनाता है
  • चित्र शीर्षक मैलवेयर चरण 4 हटाएं
    3
    सक्रिय करें फ़ायरवॉल आपका कंप्यूटर सुनिश्चित करें कि आप फ़िल्टर सक्षम करें फ़ायरवॉल आपके सिस्टम का (उनमें से ज्यादातर पहले से ही इस फिल्टर है) फ़ायरवॉल अभी तक एक और सुरक्षा है जो आपके सिस्टम और आपके डेटा को नुकसान पहुंचाए जाने से पहले एक दुर्भावनापूर्ण प्रोग्राम के हमले को रोकने में मदद करता है
  • भाग 3
    नया एंटीवायरस प्रोग्राम स्थापित करें

    मैलवेयर चरण 5 छवि निकालें
    1
    आपके कंप्यूटर पर पहले से ही स्थापित एक से एक अलग एंटिवायर डाउनलोड करें। नए प्रकार के साथ मैलवेयर आपका एंटीवायरस पुराना हो सकता है या हमलों के नए रूपों से निपटने में असमर्थ हो सकता है: इंस्टॉल करें एंटी-मैलवेयर अधिक आधुनिक और अप-टू-डेट, और ऐसे कार्यक्रमों की तलाश करें जो आपके कंप्यूटर को प्रभावित किए जाने वाले विशिष्ट खतरों का ख्याल रख सकें। यहां कुछ ऐसे प्रोग्राम दिए गए हैं जो आप अपने आप को हमलावरों से बेहतर ढंग से सुरक्षित रखने के लिए स्थापित कर सकते हैं:
    • Malwarebytes एक उत्कृष्ट एंटीवायरस है यह मुफ़्त और प्रयोग करने में आसान है
    • एंटीवायरस HitmanPro को हटाने में माहिर हैं रूटकिट.
    • Kaspersky विभिन्न प्रकार की देखभाल करने के लिए नि: शुल्क उपकरण मैलवेयर.
  • मैलवेयर चरण 6 निकालें
    2
    अगर आपके कंप्यूटर के पास इन तक पहुंच नहीं है इंटरनेट, इन प्रोग्राम्स को किसी अन्य कंप्यूटर पर डाउनलोड करें और उन्हें एक को सहेजें पेन ड्राइव. उन्हें संक्रमित कंप्यूटर पर ले जाएं और प्रत्येक एंटीवायरस को इंस्टॉल करें।
  • भाग 4
    "मैलवेयर निकालें आपका कंप्यूटर




    मैलवेयर चरण 7 छवि निकालें
    1
    बनाना बैकअप अपने सभी फाइलों और डेटा को हटाने से पहले मैलवेयर. यदि आपको समस्या का स्रोत नहीं मिल सकता है, तो आपको सिस्टम को पुनर्स्थापित करना होगा, इसलिए आपके कंप्यूटर से महत्वपूर्ण जानकारी की प्रतिलिपि बनाना अच्छा होगा। बनाना बैकअप की ड्राइवरों आपके सिस्टम का (आप प्रोग्राम का उपयोग करके यह कर सकते हैं डबल चालक), आपके अलावा ईमेल और सेटिंग्स की सूची प्रोग्राम, सिस्टम फ़ाइलें, या कॉपी न करें स्क्रीनसेवर, क्योंकि वे संक्रमित हो सकते हैं।
  • पिक्चर हटाए गए मैलवेयर चरण 8
    2
    अपने कंप्यूटर से डिस्कनेक्ट करें इंटरनेट.
  • मैलवेयर चरण 9 छवि निकालें
    3
    अपने पुराने एंटी-वायरस प्रोग्राम का उपयोग करें और इसके लिए त्वरित खोज करें मैलवेयर. कुछ प्रकार के वायरस इस को रोकने के द्वारा आपके एंटीवायरस के संचालन को रोक सकते हैं।
  • मैलवेयर चरण 10 छवि निकालें
    4
    इसके लिए खोज करें मैलवेयर सुरक्षित नेटवर्क मोड में
    • अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें और अपने कीबोर्ड के शीर्ष पर F8 कुंजी दबाएं (यदि आपका सिस्टम है विंडोज)। इससे पहले इस कुंजी को दबाकर रखें विंडोज.
    • अगली स्क्रीन पर, प्रवेश करें विंडोज उन्नत विकल्प मेनू और फिर, तीर कुंजियों का उपयोग करके, विकल्प को हाइलाइट करें नेटवर्क के साथ सुरक्षित मोड. फिर टाइप करें दर्ज.
  • तस्वीर हटाई गई मैलवेयर चरण 11
    5
    अपने कंप्यूटर पर डिस्क क्लीनर एप्लिकेशन का उपयोग करें और अस्थायी फ़ाइलों को हटा दें। इससे वायरस स्कैनिंग प्रक्रिया को तेज़ी से बनाने में मदद मिलती है
  • चित्र शीर्षक मैलवेयर चरण 12 हटाएं
    6
    के लिए खोज शुरू करें मैलवेयर नए एंटीवायरस का उपयोग करना जब तक आप इस प्रक्रिया को खत्म नहीं करते तब तक चरणों का पालन करें अगर उसे किसी भी वायरस मिल जाता है या मैलवेयर, उन्हें हटाने के लिए प्रोग्राम के निर्देशों का पालन करें।
  • मैलवेयर चरण 13 को निकालें
    7
    अपने पुरानी एंटीवायरस का उपयोग करके पूरी तरह से खोज करें और सुनिश्चित करें कि निकालना सफल था। एक पूर्ण खोज को पूरा करने में लगभग एक घंटे या अधिक समय लग सकता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको इन निर्देशों का पालन करने के बाद भी आपके कंप्यूटर पर समस्याएं आती रहती हैं या यदि यह किसी द्वारा संक्रमित है रूटकिट, आपको सिस्टम को पुनर्स्थापित करना होगा विंडोज.
    • इसे शुरू करने से पहले अपने ब्राउज़र के होमपेज देखें: अगर आप इस पते को नहीं पहचानते हैं, तो संभव है कि आपका कंप्यूटर अभी भी संक्रमित हो।
    • आपके द्वारा निकालने के समाप्त होने के बाद मैलवेयर, आपको कुछ रजिस्ट्री त्रुटि समस्याओं को ठीक करना पड़ सकता है: सॉफ्टवेयर मुक्त CCleaner इस कार्य के साथ मदद कर सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com