IhsAdke.com

कैसे अपने कंप्यूटर को सुरक्षित रखें

इसलिए आपने अपने घर (बजाय कार्यस्थल या सर्वर के लिए) के लिए एक निजी कम्प्यूटर खरीदा और इसे संरक्षित करना चाहते हैं (वायरस और स्पाइवेयर से बचाव)। गोपनीयता (एन्क्रिप्शन, एन्क्रिप्शन, और गुमनामी सहित) सुरक्षा का हिस्सा है, लेकिन यह व्यापक रूप से व्यापक रूप से संबोधित करने की आवश्यकता है। गोपनीयता के बारे में सोचना सिक्का के दूसरी तरफ है। अपने डेटा का बैकअप करना, अपनी डिस्क डिफ्रैगमेंट करना, पुनर्स्थापना बिंदुओं को तैयार करना, और अन्य पहलुओं को केवल अप्रत्यक्ष रूप से संबंधित है। बैकअप, एक तरह से, यहां तक ​​कि आपके डेटा को चोरी के लिए भी आसान बना सकते हैं।

यह आलेख मानता है कि आप एक नेटवर्क (जैसे इंटरनेट) का उपयोग करना चाहते हैं, शेयरों की फ़ाइलें साझा करना चाहते हैं, और यह कि आपका कंप्यूटर दूसरों के लिए शारीरिक रूप से पहुंच योग्य हो सकता है यदि इनमें से कोई भी आप पर लागू नहीं होता है, तो निम्न में से कई कदम बेमानी हो सकते हैं क्योंकि आपके कंप्यूटर पर पहले से ही कुछ सुरक्षा होनी चाहिए

चरणों

पिक्चर का शीर्षक सुरक्षित आपका पीसी चरण 1
1
आपकी सुरक्षा और कमजोरियों के आधार पर एक ऑपरेटिंग सिस्टम चुनें (लिनक्स नेटवर्क पर वस्तुतः कोई ज्ञात सक्रिय वायरस नहीं है, और ओपन बीएसडी सुरक्षा-केंद्रित है) पता लगाएँ कि क्या उसमें उपयोगकर्ताओं की मात्रा, फाइलों पर अनुमतियां और यदि यह नियमित रूप से अपडेट किया गया है, पर सीमाएं हैं सुरक्षा अद्यतनों के साथ अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करना और साथ ही अपने अन्य सॉफ़्टवेयर को अपडेट करना सुनिश्चित करें।
  • पिक्चर का शीर्षक सुरक्षित आपका पीसी चरण 2
    2
    इसकी सुरक्षा और कमजोरियों के आधार पर एक इंटरनेट ब्राउज़र चुनें, क्योंकि अधिकांश मैलवेयर आपके इंटरनेट ब्राउज़र के माध्यम से आ जाएगा। स्क्रिप्ट को अक्षम भी करें (नोस्क्रिप्ट, प्रोवोकोमी और प्रॉक्सीमैट्रॉन ऐसा कर सकते हैं) देखें कि क्या स्वतंत्र कंप्यूटर सुरक्षा सलाहकार (जैसे यूएस-सीईआरटी) और पटाखे (जैसे हैकर्स) कहते हैं Google क्रोम सुरक्षित है और इसमें एक सैंडबॉक्स सुविधा है, जिससे सिस्टम को समझौता करने और कुछ संक्रमण फैलाने में मुश्किल होती है।
  • पिक्चर का शीर्षक सुरक्षित आपका पीसी चरण 3
    3
    स्थापित और कॉन्फ़िगर करने पर, अपने उपयोगकर्ता, रूटर, आदि के लिए एक सुरक्षित पासवर्ड चुनें। क्रैकर्स शब्दकोशों और जानवर-बल के हमलों का उपयोग कर हमलों का उपयोग कर सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक सुरक्षित आपका पीसी चरण 4
    4
    विश्वसनीय स्रोतों का उपयोग करें जब आप लिनक्स का उपयोग कर रहे हैं, तो सॉफ़्टवेयर डाउनलोड करने पर (एंटी-वायरस सहित), इसे विश्वसनीय स्रोतों (सॉफ्टपीडिया, डाउनलोड, स्नैपफाइल, टाउको, फाइलप्लानेट, बीटैन्यूज, सोर्सफोर्ज) या रिपॉजिटरी से प्राप्त करें
  • पिक्चर का शीर्षक सुरक्षित आपका पीसी चरण 5
    5
    एक अच्छा एंटी-वायरस प्रोग्राम स्थापित करें (विशेषकर यदि आप पी 2 पी का उपयोग करते हैं) एंटी वायरस सॉफ्टवेयर वायरस, ट्रोजन, कीलॉगर्स, रूटकिट और वर्म्स सहित आधुनिक मैलवेयर को संभालने के लिए डिज़ाइन किया गया है। पता लगाएँ कि क्या आपके एंटी-वायरस में वास्तविक समय, ऑन-डिमांड या ऑन-डिमांड स्कैनिंग क्षमताओं हैं। यह भी पता करें कि क्या आप ह्युरिस्टिक्स का उपयोग करते हैं अवास्ट और एवीजी महान मुफ्त विकल्प हैं I एक को चुनें, अपनी मशीन को नियमित रूप से स्कैन करके इसे डाउनलोड और इंस्टॉल करें। अपने वायरस परिभाषाओं और डेटाबेस को लगातार अपडेट रखें
  • आपका पीसी सिक्योर करें आपका पीसी चरण 6
    6



    Spybot Search और Destroy, HijackThis या Ad-aware जैसे स्पायवेयर को संभाल सकते हैं कुछ उपकरण डाउनलोड और इंस्टॉल करें, जो अक्सर आपके मशीन पर एक खोज करता है। आपको प्रायः एंटी स्पाइवेयर या एंटी-मैलवेयर टूल जैसे कि स्पायबोट की जांच करना है, अगर आप अक्सर इंटरनेट सर्फिंग कर रहे हैं कई साइटों को इंटरनेट एक्सप्लोरर के सुरक्षा छेद का लाभ उठाने के लिए अपने कंप्यूटर को दुर्भावनापूर्ण कोड के बिना इसे जानने के बिना संक्रमित किया जा सकता है
  • पिक्चर का शीर्षक सुरक्षित आपका पीसी चरण 7
    7
    फ़ायरवॉल डाउनलोड और इंस्टॉल करें जोन अलार्म और कॉमोडो फायरवाल दोनों एक अच्छा विकल्प होंगे (केरीओ, विनर्ट या लिनक्स पहले से ही आईपीटीबल लाएंगे)। यदि आप एक राउटर का उपयोग करते हैं, तो यह सुरक्षा के एक अतिरिक्त परत का उपयोग करता है, हार्डवेयर फ़ायरवॉल के रूप में कार्य करता है
  • पिक्चर का शीर्षक सुरक्षित आपका पीसी चरण 8
    8
    सभी दरवाजे बंद करें पटाखे बंदरगाहों को स्कैन करने के लिए उपकरण का उपयोग करते हैं (उबंटू लिनक्स में डिफ़ॉल्ट रूप से सभी बंदरगाह बंद हैं)
  • आपका पीसी सिक्योर करें शीर्षक 9 चित्र
    9
    प्रवेश परीक्षण करें। एक पिंग के साथ शुरू करें, और फिर nmap के साथ एक सरल स्कैन करें। बैकट्रैक लिनक्स भी उपयोगी होगा।
  • आपका पीसी सिक्योर करें शीर्षक 10 चित्र
    10
    चल रहे सॉफ़्टवेयर पर विचार करें जो घुसपैठ का पता लगाने (एचआईडीएस) परीक्षण करता है, जैसे ओएससीईसी, ट्रिपवायर, या आरखेंटर
  • पिक्चर का शीर्षक सुरक्षित आपका पीसी चरण 11
    11
    शारीरिक सुरक्षा के पहलुओं के बारे में सोचने के लिए मत भूलना चोरी या अनधिकृत पहुंच के मामले में सुरक्षा ताले के बारे में जागरूक रहें अपने BIOS के लिए एक पासवर्ड भी सेट करें, जो कि आपके मशीन या इसके घटकों तक पहुंच के लिए अधिक सुरक्षा सुनिश्चित करता है। बाहरी डिस्क या ड्राइव जैसे USB ड्राइव पर महत्वपूर्ण फाइल न रखें, क्योंकि यह सिर्फ एक और भेद्यता है, क्योंकि वह चोरी करना आसान है।
    • एन्क्रिप्शन चोरी के खिलाफ प्रभावी हो सकता है कम से कम आपके संपूर्ण उपयोगकर्ता खाते को कुछ फ़ाइलों के बजाय एन्क्रिप्ट करें। इससे प्रदर्शन को थोड़ा प्रभावित हो सकता है, लेकिन इसके लायक है ट्रूक्रिप्ट विंडोज, ओएस एक्स, लिनक्स आदि पर काम करता है। विंडोज़ और लिनक्स पर मुफ्त काम करता है। ओएस एक्स (10.3 या उच्चतर) में, सिस्टम सुरक्षा वरीयताएँ पर जाएं और क्लिक करें FileVault (यह मिनट या घंटों का समय ले सकता है)। उबंटु लिनक्स (9.04 या उसके बाद के संस्करण) में, स्थापना के चरण 5 या 6 के दौरान, "मेरी होम डाइरेक्टरी प्रवेश करने के लिए मेरे पासवर्ड की आवश्यकता है और मेरी होम डायरेक्टरी को एन्क्रिप्ट करें" विकल्प चुनें। यह ecryptfs का उपयोग करता है
  • युक्तियाँ

    • "सुरक्षा अब" नामक एक लोकप्रिय पॉडकास्ट है (https://grc.com/securitynow.htm)।
    • अपने विरोधी वायरस प्रोग्राम को नियमित रूप से अपडेट करना याद रखें
    • पाठ्यक्रम में हैकर हाईस्कूल पर उपलब्ध है (https://hackerhighschool.org/)।
    • अस्पष्टता या डिजाइन और डिजाइन के माध्यम से सुरक्षा पर विचार करें।
    • कुछ वायरस ऑपरेटिंग सिस्टम कॉल को रोकते हैं, एंटी वायरस प्रोग्राम को संक्रमित फ़ाइलों तक पहुंचने से रोका जा रहा है। इन मामलों में, एक निम्न स्तर की जांच और निष्कासन की आवश्यकता होगी, जिसके लिए पेशेवर की मदद की आवश्यकता हो सकती है।
    • ज्यादातर मामलों में, कंप्यूटर पर सबसे खतरनाक चीज़ उपयोगकर्ता ही है आपका कंप्यूटर आप पर निर्भर करता है- सुरक्षा अद्यतनों में असफलता या संक्रमित सॉफ़्टवेयर स्थापित करने से आपके सिस्टम से समझौता होगा।
    • अपने कंप्यूटर के लिए एक अच्छा और लोकप्रिय एंटी-वायरस टूल डाउनलोड करें।

    चेतावनी

    • अगर किसी भी प्रकार की फाइल को अनधिकृत पहुंच को रोकने के लिए नष्ट करने की आवश्यकता है, तो इस प्रकार के डेटा के कई बैकअप बेकार होंगे।
    • यदि आप अपना डेटा एन्क्रिप्ट करते हैं, सुनिश्चित करें कि डिक्रिप्ट करने की कुंजी को नहीं भूलना यदि आप एक ही भूल जाते हैं, तो आप वास्तव में आपके सभी डेटा खो देंगे।
    • एंटी वायरस टूल हमेशा वायरस से लड़ने में प्रभावी नहीं हैं I आपको एंटि-वायरस स्थापित नहीं करना चाहिए और सुरक्षा को भूलना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com