IhsAdke.com

एंटीवायरस को कैसे स्थापित करें

वायरस और malwares आपके कंप्यूटर में छुपा सकते हैं और आपकी फ़ाइलों को नष्ट कर सकते हैं। एंटीवायरस प्रोग्राम इन विषाणुओं को खोजने और उन्हें अवरुद्ध करने से पहले किसी भी नुकसान का कारण बनते हैं। एक एंटीवायरस प्रोग्राम विंडोज कंप्यूटर पर आवश्यक है और मैक और लिनक्स उपयोगकर्ताओं के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में विशिष्ट निर्देशों के लिए यह मार्गदर्शिका पढ़ें

चरणों

विधि 1
विंडोज

चित्र एंटीवायरस चरण 1 को स्थापित करें
1
एंटीवायरस प्रोग्राम की आवश्यकता को समझें। विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) तीन प्रमुख ओएस से वायरस के लिए सबसे कमजोर है इसमें उपयोगकर्ताओं की सबसे अधिक संख्या और कमजोर अंतर्निहित सुरक्षा है। एंटीवायरस प्रोग्राम आपके कंप्यूटर को ईमेल, यूएसबी ड्राइव्स, डाउनलोड्स, वेबसाइट्स आदि के माध्यम से आने वाले मैलवेयर से बचाएंगे।
  • एक एंटीवायरस चरण 2 इंस्टॉल करें
    2
    एक एंटीवायरस प्रोग्राम खरीदें। यहां कई मुफ्त और लोकप्रिय विकल्प उपलब्ध हैं जो औसत उपयोगकर्ता की सुरक्षा में अच्छा काम करते हैं। इन कार्यक्रमों को नए वायरस परिभाषाओं के साथ अद्यतन किया जाता है जो नवीनतम खतरों को पहचानते हैं।
    • यदि आप अक्सर संक्रमित फ़ाइलों या साइटों से निपटते हैं, तो आप अधिक सुरक्षित और सशुल्क सुरक्षा के लिए विकल्प चुन सकते हैं। सशुल्क एंटीवायरस प्रोग्राम आमतौर पर एक वार्षिक सदस्यता राशि के लिए उपलब्ध होते हैं।
    • नि: शुल्क या भुगतान एंटीवायरस प्रोग्राम डाउनलोड करते समय, सुनिश्चित करें कि आप एक विश्वसनीय स्रोत से डाउनलोड कर रहे हैं। वहाँ कई प्रोग्राम हैं जो एंटी-वायरस / एंटी-मैलवेयर होने का दावा करते हैं, लेकिन इसके बजाय मैलवेयर हैं समीक्षा करें और बाजार में सबसे लंबे समय तक कंपनियों में शामिल कंपनियों से उत्पादों को डाउनलोड करें।
  • चित्र एंटीवायरस चरण 3 स्थापित करें
    3
    एंटीवायरस प्रोग्राम स्थापित करें। सुनिश्चित करें कि स्थापना के दौरान कोई अन्य प्रोग्राम चल नहीं रहे। फाइलों और अतिरिक्त अपडेट्स को डाउनलोड करने के लिए आपको शायद इंटरनेट से कनेक्ट होना चाहिए।
    • कुछ एंटीवायरस प्रोग्राम आपके ब्राउज़र के टूलबार के साथ आते हैं। वे अतिरिक्त सुरक्षा जोड़ते हैं, लेकिन वे आपके खोज विकल्पों को संशोधित करते हैं और पुराने कंप्यूटर धीमा करते हैं। आपके पास स्थापना के दौरान इन परिवर्तनों को चुनने का अवसर है।
  • चित्र एंटीवायरस चरण 4 स्थापित करें
    4
    कार्यक्रम को अपडेट करें स्थापना पूर्ण होने के बाद, अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें और प्रोग्राम को अपडेट करें। आपके द्वारा डाउनलोड की गई फ़ाइल शायद सबसे अधिक अद्यतन नहीं हुई है, इसलिए आपको एंटीवायरस प्रोग्राम के सर्वर से कनेक्ट करना होगा और नवीनतम अपडेट डाउनलोड करना होगा। इस प्रकार के अधिकांश प्रोग्राम आपको सिस्टम ट्रे में आइकन को राइट-क्लिक करने की अनुमति देते हैं, जबकि वे चल रहे हैं और ताज़ा करें क्लिक करें।
    • अपनी वायरस परिभाषा साप्ताहिक अपडेट करें अधिकांश प्रोग्राम स्वचालित रूप से अपडेट करने के लिए सेट होते हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप आवश्यक अपडेट प्राप्त कर रहे हैं, अपने प्रोग्राम सेटिंग्स की जांच करें
  • चित्र एंटीवायरस चरण 5 को स्थापित करें
    5
    अपने कंप्यूटर पर एक स्कैन करें (स्कैन करें) एक बार कार्यक्रम स्थापित और अद्यतन हो जाता है, यह कंप्यूटर को स्कैन करने का समय है। स्कैन होने वाली फ़ाइलों की संख्या और आपके कंप्यूटर की गति के आधार पर यह घंटे लग सकता है
  • एक एंटीवायरस चरण 6 इंस्टॉल करें
    6
    एक स्कैन शेड्यूल सेट करें स्वचालित जब एंटीवायरस प्रोग्राम अधिक प्रभावी होते हैं अपने एंटीवायरस प्रोग्राम की सेटिंग खोलें और शेड्यूलिंग विकल्प खोजें। एक घंटे शेड्यूल करने का प्रयास करें जब आपका कंप्यूटर चालू हो, लेकिन प्रयोग में नहीं हो। आदर्श रूप से, साप्ताहिक स्कैन - अधिक बार स्कैन करें यदि आप नियमित रूप से संभावित रूप से संक्रमित फाइलों से निपटते हैं
  • एक एंटीवायरस चरण 7 इंस्टॉल करें
    7
    विंडोज़ को अद्यतित रखें अपने कंप्यूटर को संरक्षित रखने का सबसे अच्छा तरीका हमेशा यह सुनिश्चित करने के लिए है कि आपकी प्रतिलिपि अद्यतित है। माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के लिए नियमित सुरक्षा अद्यतन, विंडोज के असुरक्षित क्षेत्रों की मरम्मत
  • विधि 2
    मैक ओएस एक्स




    एक एंटीवायरस चरण 8 इंस्टॉल करें
    1
    एंटीवायरस प्रोग्राम की आवश्यकता को समझें। मैक ओएस एक्स विंडोज की तुलना में काफी सुरक्षित रहा है क्योंकि सिस्टम सॉफ्टवेयर डिजाइन किया गया था। अतीत में, कम लोगों ने मैक ओएस का इस्तेमाल किया, जिसके परिणामस्वरूप मैक के लिए कम वायरस विकसित किए जा रहे थे। हालांकि ओएस उपयोगकर्ता आबादी नाटकीय रूप से बढ़ गई है, यह अभी भी विंडोज के रूप में लोकप्रिय नहीं है, जहां अधिकांश वायरस होता है
    • मैक के लिए एंटीवायरस का सबसे महत्वपूर्ण उपयोग अन्य कंप्यूटरों पर मैलवेयर फैलाना बंद करना है। वायरस आसानी से ईमेल के माध्यम से वितरित किए जाते हैं, और यद्यपि आप संक्रमित नहीं हो सकते हैं, तो आप वायरस को उन अन्य कंप्यूटरों पर पास कर सकते हैं, जो आपके मैक के समान सुरक्षा नहीं रख सकते।
  • चित्र एंटीवायरस चरण 9 को स्थापित करें
    2
    एक एंटीवायरस प्रोग्राम खरीदें। आपकी मशीन के संक्रमण की कम संभावना के कारण, कुछ भुगतान एंटीवायरस समाधान हैं। इसके बजाय, विशेष रूप से Mac OS X के लिए डिज़ाइन किया गया एक निःशुल्क विकल्प डाउनलोड करें।
  • चित्र एंटीवायरस चरण 10 स्थापित करें
    3
    एंटीवायरस प्रोग्राम को स्थापित और चलाएं। संक्रमण के कम जोखिम के कारण, आपको जरूरी नहीं कि आपके सिस्टम को लगातार जांचना पड़े। इसके बजाए, संदिग्ध फ़ाइलों और ईमेल को मैन्युअल रूप से निरीक्षण करने के लिए अपने एंटी-वायरस प्रोग्राम का उपयोग करें
  • चित्र एंटीवायरस चरण 11 स्थापित करें
    4
    मैक ओएस एक्स अपडेट करें ऐप्पल ने किसी भी कमजोरियों को बंद करने के लिए नियमित रूप से सुरक्षा पैच जारी किए हैं जिन्हें खोजा गया है। अपने मैक को अद्यतित रखें ताकि सुनिश्चित हो सके कि आपका सिस्टम यथासंभव सुरक्षित है।
  • विधि 3
    लिनक्स

    एक एंटीवायरस चरण 12 इंस्टॉल करें
    1
    एंटीवायरस प्रोग्राम की आवश्यकता को समझें। तीन मुख्य ऑपरेटिंग सिस्टम में, वायरस की बात करते समय लिनक्स सबसे सुरक्षित होता है। यह उपयोगकर्ताओं की कम जनसंख्या के साथ-साथ ऑपरेटिंग सिस्टम सॉफ़्टवेयर की अंतर्निहित सुरक्षा के कारण है चूंकि अनुप्रयोग वितरण से सीधे स्थापित होते हैं, इसलिए संक्रमित होने की बहुत संभावना है।
    • लिनक्स के लिए एंटीवायरस का सबसे महत्वपूर्ण उपयोग अन्य कंप्यूटरों पर मैलवेयर फैलाना बंद करना है। वायरस आसानी से ईमेल के माध्यम से वितरित कर रहे हैं, और यद्यपि आप संक्रमित नहीं हो सकते हैं, तो आप वायरस को उन अन्य कंप्यूटरों से पारित कर सकते हैं, जो आपके लिनक्स मशीन के समान संरक्षण नहीं हो सकते हैं।
  • चित्र एंटीवायरस चरण 13 को स्थापित करें
    2
    एक एंटीवायरस प्रोग्राम खरीदें। अपने रिपॉजिटरी की जाँच करें कि आपके Linux distros के लिए कौन-से एंटी-वायरस विकल्प उपलब्ध हैं। अधिकांश एंटीवायरस प्रोग्राम मुफ्त में उपलब्ध हैं इन कार्यक्रमों को ध्यान से लिनक्स समुदाय द्वारा छानबीन किया गया है और न्यूनतम सिस्टम संसाधनों का उपयोग करने के लिए बनाया गया है।
  • चित्र एंटीवायरस चरण 14 स्थापित करें
    3
    एंटीवायरस प्रोग्राम को स्थापित और चलाएं। संक्रमण के कम जोखिम के कारण, आपको जरूरी नहीं कि आपके सिस्टम को लगातार जांचना पड़े। इसके बजाए, संदिग्ध फ़ाइलों और ईमेल को मैन्युअल रूप से निरीक्षण करने के लिए अपने एंटी-वायरस प्रोग्राम का उपयोग करें
  • चित्र एंटीवायरस चरण 15 को स्थापित करें
    4
    अपने लिनक्स सर्वर को अपग्रेड करें लिनक्स के साथ सिस्टम सॉफ़्टवेयर को अपग्रेड करना, आपके सभी कार्यक्रमों को भी अपडेट करता है, जो पाया गया कि अंतराल को दूर करते हैं। प्रक्रिया लगभग स्वचालित है सुनिश्चित करें कि आपका लिनक्स इंस्टॉलेशन ठीक से अपडेट हो रहा है यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी सेटिंग्स को सुनिश्चित करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com