IhsAdke.com

कैसे ट्रोजन हॉर्स से छुटकारा पाने के लिए

ट्रोजन एक बुरा कार्यक्रम है जो स्वयं को हानिरहित फ़ाइल में जोड़ता है, और आपके सिस्टम में प्रवेश करता है। इस प्रकार की फाइल आमतौर पर स्पैम ईमेल या घोटाले से आती है, या अज्ञात लिंक पर क्लिक करके। इनमें से एक आपका दिन बर्बाद कर सकता है, लेकिन अभी भी अच्छी तरह से निकालना काफी आसान है। अपने कंप्यूटर से इन प्रकार के वायरस को साफ करने के लिए इस गाइड का पालन करें।

चरणों

ट्रोजन हॉर्स चरण 1 से छुटकारा पाने वाला चित्र
1
सिस्टम पुनर्स्थापना अक्षम करें वायरस को सिस्टम रिस्टोर पॉइंट को संक्रमित करने की भयानक आदत होती है, जिससे आपके कंप्यूटर को इसे हटाने के बाद भी संक्रमित रहना पड़ सकता है
  • ओपन सिस्टम गुण आप कंप्यूटर पर राइट-क्लिक करके और गुणों का चयन करके इसे एक्सेस कर सकते हैं। Windows 8 में, Windows + X कुंजी दबाएं, और सिस्टम चुनें।
  • "सिस्टम प्रोटेक्शन" लिंक पर क्लिक करें
  • कॉन्फ़िगर बटन पर क्लिक करें
  • सिस्टम सुरक्षा बंद करें, और अपने कंप्यूटर पर सहेजे गए सभी पुनर्स्थापना बिंदु हटाएं। यह सुनिश्चित करेगा कि वायरस किसी भी बहाली के माध्यम से फैलता नहीं है। आप इसे वायरस हटाने के बाद पुनः सक्षम कर सकते हैं।
  • ट्रोजन हॉर्स चरण 2 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    एक एंटी-मैलवेयर प्रोग्राम स्थापित करें, यदि आपके पास पहले से नहीं है कई मुफ्त, बहुत अच्छे विकल्प उपलब्ध हैं। Malwarebytes या अवास्ट सहित! आप भुगतान किए गए प्रोग्राम के साथ भाग्यशाली हो सकते हैं क्योंकि वे वायरस का पता लगाने के लिए अधिक परिभाषाएं इस्तेमाल करते हैं



  • ट्रोजन हॉर्स चरण 3 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    3
    सुरक्षित मोड में पुनरारंभ करें कंप्यूटर को पुनरारंभ करें और उन्नत पुनरारंभ मेनू प्रकट होने तक बार-बार F8 कुंजी दबाएं। यदि आप हटाने की प्रक्रिया के दौरान फाइल डाउनलोड करना चाहते हैं, तो सुरक्षा मोड या नेटवर्क सुरक्षित मोड का चयन करें।
  • ट्रोजन हॉर्स चरण 4 के छुटकारा पाने वाला चित्र
    4
    अजीब प्रोग्राम को अनइंस्टॉल करें ट्रोजन हॉर्स आमतौर पर आपके ज्ञान के बिना प्रोग्राम स्थापित करते हैं। एक बार सुरक्षित मोड में, नियंत्रण कक्ष खोलें और प्रोग्राम जोड़ें / निकालें चुनें। सूची के माध्यम से नेविगेट करें और उन लोगों को खोजें, जिन्होंने स्थापना को अधिकृत नहीं किया है, और निकालना
  • ट्रोजन हॉर्स चरण 5 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    5
    एंटीमॅलवेयर प्रोग्राम के साथ एक स्कैन प्रारंभ करें। आपके कंप्यूटर पर फ़ाइलों की संख्या के आधार पर, इसमें कई घंटे लग सकते हैं। वायरस के आधार पर, इसमें निम्नलिखित परिणाम हो सकते हैं:
    • आपका स्कैन वायरस का पता लगा सकता है और इसे सफलतापूर्वक निकाल सकता है। यदि ऐसा होता है, तो यह सब फिर से सुरक्षित मोड में करें। यदि कुछ भी पता नहीं चला है, तो कंप्यूटर को पुनरारंभ करें और सामान्य रूप से पुनरारंभ करने के बाद पुन: स्कैन चलाएं। यदि वायरस का पता नहीं लगाया जाता है, तो यह संभवतः हटा दिया गया है।
    • स्कैनिंग वायरस का पता लगा सकता है लेकिन इसे हटा नहीं सकता। यदि ऐसा होता है, तो वायरस के सटीक नाम की प्रतिलिपि बनाएँ और नॉर्टन या कैसपर्सकी जैसी सबसे बड़ी एंटीवायरस कंपनियों में से किसी एक से इसे खोज इंजन में टाइप करें आपको विशिष्ट वायरस निकालना निर्देश मिलना चाहिए।
    • आपका स्कैन कुछ भी पता नहीं लगा सकता है यदि ऐसा होता है, तो अन्य प्रोग्राम के साथ एक ही प्रक्रिया करने का प्रयास करें, और फिर पुन: स्कैन करें। यदि दूसरा सॉफ़्टवेयर भी परिणाम नहीं दिखाता है, और आप सुनिश्चित हैं कि कंप्यूटर किसी प्रकार के वायरस से संक्रमित है, तो अपने डेटा का बैकअप बनाएं और प्रारूप करें।
      • बड़ी एंटीवायरस कंपनियों स्वयं को आपके साथ व्यक्तिगत रूप से कार्य करने के लिए स्वयं को उपलब्ध करवा सकती है ताकि वे वायरस को पहचान सकें और निकालें यदि उनके प्रोग्राम को इसका पता नहीं लगा है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com