IhsAdke.com

कैसे संक्रमित कंप्यूटर फ़ाइलों को हटाएँ

संक्रमित फाइलें बहुत बड़ी सिरदर्द बन सकती हैं - कभी-कभी आपको संक्रमित फाइलें मिल जाएंगी जो हटाई नहीं जा सकेंगी। यह सरल लेख आपको दिखाएगा कि फौजदारी के खिलाफ इस सुरक्षा को कैसे निरोधक करना है

चरणों

  1. 1
    अपने कंप्यूटर पर किसी भी फ़ाइल को संशोधित करने से पहले जितना संभव हो उतना महत्वपूर्ण डेटा को सहेजें। चेतावनियाँ और युक्तियां देखें
  2. 2
    अपने कंप्यूटर को एंटीवायरस और कई एंटी-स्पाइवेयर प्रोग्राम के साथ देखें।
  3. 3
    सभी फ़ाइल नाम लिखें जो एंटीवायरस / एंटीस्पाइवेयर प्रोग्राम द्वारा हटाए नहीं जा सकते।
  4. 4
    सुरक्षित मोड में Windows प्रारंभ करें।
    • अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें
      चित्रा शीर्षक से संक्रमित कंप्यूटर फाइल हटाएं चरण 4 बुलेट 1
    • कंप्यूटर बूट हो रहा है, जबकि F8 कुंजी दबाएं (यदि आपके कंप्यूटर को तेज़ शुरू होता है तो आपको तुरंत F8 दबाएं)
      चित्रा शीर्षक से संक्रमित कंप्यूटर फाइलें हटाएं चरण 4 बुलेट 2
  5. 5
    कंप्यूटर व्यवस्थापक के रूप में लॉग ऑन करें



  6. चित्रित किया गया संक्रमित कंप्यूटर फ़ाइलें हटाएं चरण 6
    6
    यह सुनिश्चित करने के लिए कि सिस्टम पुनर्स्थापना किसी संक्रमित फ़ाइल को अनजाने में सहेजा नहीं गया है, कंप्यूटर को स्कैन करने से पहले उसे अक्षम करें। यह केवल तभी करें जब आप 100% सुनिश्चित करें कि आप इस समय सिस्टम रिस्टोर का उपयोग नहीं करेंगे।
  7. 7
    एक संक्रमित फ़ाइल के लिए खोजें। "फ़ाइल नाम" बॉक्स में फ़ाइल नाम टाइप करें और दिनांक, समय या आकार के अनुसार खोज को प्रतिबंधित न करें। यदि कोई परिणाम प्रदर्शित नहीं किया जाता है, तो "टेक्स्ट शामिल है" विकल्प में नाम देखें। इससे आपको एकाधिक फ़ाइलों के माध्यम से खोज करने की आवश्यकता हो सकती है, जब तक आप उन सभी लोगों को हटाने में सक्षम नहीं होते हैं जो संक्रमित होते हैं। यह निर्धारित करने के लिए कि कौन सा फाइल सही फाइल है, आपको सवाल में फ़ाइल का उद्देश्य, चाहे वह रजिस्ट्री फ़ाइल, सिस्टम डीएलएल या अन्य फाइल प्रकार है, को जानने की आवश्यकता होगी। आप फ़ाइलों के प्रकारों के बारे में अधिक जानकारी पा सकते हैं और उन सभी सॉफ्टवेयर मैनेजरों पर वेबसाइट को कैसे प्रबंधित कर सकते हैं जो आप उपयोग कर रहे हैं आमतौर पर, साइट इस पर विस्तृत जानकारी प्रदान करती है।
  8. 8
    संक्रमित फाइल का चयन करें जब आप इसे ढूंढें और शिफ्ट रखें और हटाए जाने की कुंजी दबाएं (इसे बिन में मत डालें, कंप्यूटर से इसे पूरी तरह हटाएं)।
  9. पिक्चर शीर्षक से संक्रमित कंप्यूटर फाइल हटाएं चरण 9
    9
    यदि आप पाते हैं कि कंप्यूटर किसी तरह से असफल हो जाएगा (उदाहरण के लिए, डेटा खोना या यदि आपने जो फ़ाइल को हटाया है, वह एक महत्वपूर्ण फ़ाइल या लॉग फ़ाइल थी) पुनर्स्थापना प्रणाली

युक्तियाँ

  • सुरक्षित मोड में पुनरारंभ करना मूलतः कंप्यूटर को कम से कम आवश्यक सॉफ़्टवेयर चलाने के लिए कारण देगा। इससे आपके कंप्यूटर को स्कैन करना अधिक प्रभावी होगा, क्योंकि स्कैनिंग सॉफ़्टवेयर बिना किसी भी प्रोग्राम को अपनी डिस्क को उसी अवधि के दौरान संशोधित किए बिना स्कैन कर पाएगा।

चेतावनी

  • कुछ फ़ाइलों को विशेष रूप से रजिस्ट्री फ़ाइलों को हटाने के बारे में सावधान रहें, क्योंकि ये फ़ाइलें आपके कंप्यूटर के ऑपरेशन के लिए आमतौर पर बहुत महत्वपूर्ण हैं।
  • यदि आप कुछ प्रोग्रामों द्वारा आवश्यक फ़ाइलों को हटाते हैं, तो प्रोग्राम अब काम नहीं करेगा
  • यदि आप ऑपरेटिंग सिस्टम फ़ाइलों को हटाते हैं, तो आपको अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को पुन: स्थापित करना पड़ सकता है
  • सुनिश्चित करें कि यह फ़ाइल वास्तव में इसे हटाने से पहले संक्रमित है।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com