IhsAdke.com

कैसे अपने कंप्यूटर को सुरक्षित रखें

कंप्यूटरों की दुनिया में वायरस और मैलवेयर बड़े पैमाने पर चल रहे हैं हर दिन हजारों नए कंप्यूटर वायरस आपके व्यक्तिगत मशीन को नुकसान पहुंचाने के लिए बस उभरकर आते हैं। हमले के लिए ज़िम्मेदार लोग आपसे यह नहीं जानना चाहते हैं कि इन हमलों से अपने कंप्यूटर की सुरक्षा कैसे करें, लेकिन वहां भी कई लोग हैं जो इस ज्ञान को साझा कर सकते हैं। उनकी मुख्य चिंता इंटरनेट के ठीक उपयोग करना चाहिए।

चरणों

  1. 1
    विषय में संदर्भ वाले प्रमुख निर्माताओं से वायरस और मैलवेयर के विरुद्ध सुरक्षा समाधान चुनें। माइक्रोसॉफ्ट, नॉर्टन और मैकाफी इस क्षेत्र में आगे की कंपनियों के अच्छे उदाहरण हैं।

    अपने कंप्यूटर को संरक्षित शीर्षक वाले चित्र चरण 1
    • अपने एंटी-वायरस टूल के साथ एक सरल स्कैन चलाएं, जब आपका कंप्यूटर सामान्य से धीमी दिखता है या फिर जब यह कुछ अजीब व्यवहार दर्शाता है जो इसके लिए अलग लग सकता है
    • एंटी-वायरस या एंटी-मैलवेयर आपको किसी भी समस्या, जैसे कि संक्रमित या संदिग्ध फाइलों का सामना करते समय, कार्य करना चाहिए और आपको सूचित करना चाहिए।
    • सुनिश्चित करें कि सुरक्षा उपकरण को निरंतर अद्यतन रखें, निर्माता द्वारा किए गए सुधारों का लाभ उठाएं और कभी भी अपने उपकरण को लाइसेंस प्राप्त नहीं छोड़ना (इसे समाप्त होने से पहले इसे नवीनीकृत करना याद रखें)।
    • सप्ताह में एक बार चलाने के लिए एक स्वचालित जांच शेड्यूल करें - या अधिक बार अगर आपको इसकी आवश्यकता महसूस होती है
  2. अपने कंप्यूटर को संरक्षित शीर्षक वाले चित्र चरण 2
    2
    माइक्रोसॉफ्ट की मदद से अपने मशीन को सुरक्षित रखें इस संबंध में मदद के लिए, Microsoft सुरक्षा केंद्र पर जाएं और अपने प्रश्न पूछें। अपने फ़ायरवॉल सुरक्षा को सक्रिय रखें इसे निष्क्रिय करने की अनुमति न दें, थोड़े समय के लिए भी
    • समझें कि निर्माता द्वारा आपके कंप्यूटर में निर्मित सुरक्षा सेटिंग्स आपकी मदद करने के लिए हैं इन सुरक्षा सेटिंग्स को मूल तरीके से रखें - जैसे कि आपने अपना कंप्यूटर खरीदा था - अनुकूलित सुरक्षा बनाए रखने के लिए।
    • हमेशा अपने ईमेल को सुरक्षित रूप से उपयोग करें कभी भी एक ईमेल खोलें जो संदेहास्पद या अवांछित लग सकता है ये नियम हर नेटवर्क पर आपके द्वारा किए गए नेटवर्क पर लागू किए जाने चाहिए। दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर युक्त अनुलग्नक के साथ एक गलत ई-मेल कई मामलों में प्राथमिक कंप्यूटर को संक्रमित कर सकता है और उसी नेटवर्क पर कई अन्य कंप्यूटरों पर कहर बरपा सकता है।
    • हर समय सभी सुरक्षा तंत्र सक्षम करें।
  3. 3
    सॉफ़्टवेयर को निकालें जिसे आप अब जोड़ें और निकालें कार्यक्रम फ़ंक्शन के माध्यम से नहीं उपयोग करते हैं, जो आपके कंट्रोल पैनल में है




    अपने कंप्यूटर को संरक्षित शीर्षक वाले चित्र चरण 3
  4. 4
    अपने सभी कार्यक्रमों और अनुप्रयोगों के लिए अपने आप को पासवर्ड के साथ सुरक्षित रखें सुनिश्चित करें कि आपके पासवर्ड का पता लगाना आसान नहीं है अक्षरों, संख्याओं और प्रतीकों के संयोजन के साथ लंबे पासवर्ड आदर्श होते हैं।

    अपने कंप्यूटर को संरक्षित शीर्षक से चित्र चरण 4
  5. 5
    अपनी रणनीति में हार्डवेयर (भौतिक भाग) याद रखें

    अपने कंप्यूटर को संरक्षित शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    • सबसे अच्छा फायरवाल आपका स्वयं का रूटर है रूटर्स को उन वायरसों को रोकने के लिए ज़िम्मेदार के रूप में जाना जाता है, इससे पहले कि वे आपके कंप्यूटर तक पहुंचें।
    • कंप्यूटर जो हर समय जुड़े रहते हैं, तब भी जब किसी के द्वारा उपयोग नहीं किया जा रहा हो, विशेष रूप से वायरस, मैलवेयर या घुसपैठियों के प्रति संवेदनशील होता है उसी टोकन से, जो वेबकैम जुड़े हुए हैं जब कोई भी उनका उपयोग नहीं कर रहा है, तो आपके कंप्यूटर की भेद्यताएं बढ़ती हैं, घुसपैठियों के प्रवेश द्वार के रूप में सेवा कर रही हैं।

चेतावनी

  • कभी अज्ञात स्रोतों से सॉफ़्टवेयर डाउनलोड न करें इन सॉफ्टवेयर में आमतौर पर वायरस हो सकते हैं मुक्त करने के लिए मुहैया कराए गए सॉफ़्टवेयर को हमेशा संदिग्ध माना जाना चाहिए, सिवाय इसके कि जब उन्हें प्रदान करने वाला स्रोत ज्ञात होता है।
  • पेन ड्राइव सभी प्रकार के वायरस के मजबूत वाहक होने के लिए जाना जाता है। Microsoft अनुशंसा करता है कि आप अवांछित फ़ाइलों को प्राप्त करने की संभावना को कम करने के लिए किसी भी अंगूठे ड्राइव को प्लग करते हुए "शिफ्ट" कुंजी दबाएं।

आवश्यक सामग्री

  • कंप्यूटर
  • एंटी वायरस सॉफ्टवेयर
  • मैलवेयर सुरक्षा
  • रूटर
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com