IhsAdke.com

पता कैसे करें कि आपका कंप्यूटर स्कैन किया गया था

यह पता करने का कोई गारंटी नहीं कि आपका कंप्यूटर किसी भी हैकर द्वारा हैक किया गया या नियंत्रित किया जा रहा है, इंटरनेट को कभी भी कनेक्ट किए बिना पूरी तरह से अलग रखने के अलावा। हालांकि तरीकों से, इस पर आक्रमण किए जाने के जोखिम को काफी कम करने के तरीके हैं।

चरणों

अपने कंप्यूटर को पता चलने वाला चित्रक ट्रैक किया गया चरण 1
1
इंटरनेट से अपने कंप्यूटर को डिस्कनेक्ट करें
  • चित्रित किया गया आपका कंप्यूटर पता है कि ट्रैक किया गया चरण 2
    2
    नियंत्रण कक्ष पर जाएं और प्रोग्राम को अनइंस्टॉल करना चुनें। किसी भी एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर की स्थापना रद्द करें जो आपने स्थापित किया है (निश्चित तौर पर, अगर आपके पास पहले से कुछ एंटी-वायरस प्रोग्राम है जिसके साथ आप संतुष्ट हैं, तो इसे इंस्टॉल करें)। यह विभिन्न एंटी-वायरस के बीच टकराव से बचने के लिए है, जो आपके कंप्यूटर को क्रैश कर सकता है।
  • पता है कि आपका कंप्यूटर ट्रैक किया गया चरण 3 में वर्णित छवि
    3
    अपने कंप्यूटर को सुरक्षित रखें यदि आपके पास पहले से ही एंटी-वायरस प्रोग्राम का एक पूरा, अप-टू-डेट सेट है जो नीचे दिए गए घटक शामिल करते हैं, तो चरण 8 पर छोड़ें। अन्यथा, आपके कंप्यूटर को संरक्षित करने के लिए आपको उन घटकों को डाउनलोड करना चाहिए जिनके पास आपके पास नहीं है।
    • अनुमानी स्कैनिंग और वास्तविक- कॉमोडो बो चेन और औसत फ्री वे काम करते हैं
    • एंटी स्पाइवेयर प्रोग्राम स्थापित करें- HijackThis और Spybot एसडी काम करता है।
  • आपका कंप्यूटर पता है कि आपका कंप्यूटर ट्रैक किया गया है चरण 4
    4
    कमजोर फ़ायरवॉल को बदलने के लिए फ़ायरवॉल स्थापित करें- ज़ोन अलार्म ठीक काम करता है



  • अपने कंप्यूटर को पता चलने वाला चित्र ट्रैक किया गया है चरण 5
    5
    एक घुसपैठ का पता लगाने कार्यक्रम का उपयोग करने पर विचार करें।
  • अपने कंप्यूटर को जानने का चित्र ट्रैक किया गया है चरण 6
    6
    सभी आवश्यक प्रोग्राम स्थापित करें अपने कंप्यूटर को इंटरनेट से फिर से कनेक्ट करें और उन्हें अपने अपडेट बनाने दें
  • चित्रित किया गया नाम वाला अपना कंप्यूटर ट्रैक किया गया है चरण 7
    7
    एंटी-वायरस स्कैनर और एंटीस्पायवेयर के साथ स्कैन करें यदि कोई व्यक्ति आपके कंप्यूटर को हैक कर लेता है, तो मैलवेयर का पता लगाया जाना चाहिए और ये प्रोग्राम इसे निकालने में सक्षम होना चाहिए। अब आपके कंप्यूटर को अधिक सुरक्षित होना चाहिए
  • आपका कंप्यूटर पता शीर्षक वाला चित्र ट्रैक किया गया है चरण 8
    8
    अपने ऑपरेटिंग सिस्टम और एंटी-वायरस / एंटी स्पाइवेयर प्रोग्राम को स्वचालित रूप से या नियमित रूप से अपडेट करें, कम से कम सप्ताह में एक बार। आप अपने कंप्यूटर पर लगभग हर हमले को रोकने में सक्षम होना चाहिए, जब तक आप इसे बुद्धिमानी से उपयोग करते हैं
  • युक्तियाँ

    • वैकल्पिक ब्राउज़र का उपयोग करें। उपयोग फ़ायरफ़ॉक्स, Google क्रोम या ओपेरा जैसे कि आपके इंटरनेट ब्राउज़र (या इसके अलावा कोई अन्य इंटरनेट एक्सप्लोरर, इसकी समस्याएं और वायरस की भेद्यता के कारण) परिणाम वायरस से कम प्रभावित होने में होते हैं, क्योंकि उनमें से बहुत से इंटरनेट एक्सप्लोरर को निर्देशित किए जाते हैं।
    • क्रॉलिंग को रोकने और उच्चतम सुरक्षा और गोपनीयता सेटिंग्स का उपयोग करने के लिए अपने ब्राउज़र विकल्प देखें

    चेतावनी

    • पूरे लाइसेंस समझौते को पढ़ने के बिना आपने जो कुछ भी डाउनलोड किया है उसे कभी भी इंस्टॉल न करें। नए मैलवेयर में से कई वास्तव में कानूनी हैं, क्योंकि ये आम सॉफ़्टवेयर के साथ एम्बेडेड हैं या संलग्न हैं जिनके पास इसके प्रभाव का ब्योरा लाइसेंस लाइसेंस है। अगर आपको लाइसेंस समझौते में कुछ अजीब लगता है, तो स्थापित न करें प्रोग्राम को स्थापित करते समय "सहमति" विकल्प पर ध्यान दें। प्रस्तुत सभी विकल्पों के साथ सहमति से अतिरिक्त अनुप्रयोगों को साफ करना मुश्किल हो सकता है, जिससे स्थापना के समय में सहमति न करना आसान हो जाता है।
    • संदेहास्पद साइटों पर न जाएं यदि आप Google खोज करते हैं और किसी भी साइट का विवरण अप्रासंगिक और असंबंधित शब्दों की एक लंबी सूची है, तो शायद यह एक गंदा साइट है
    • उन साइटों से ActiveX नियंत्रण स्थापित न करें जिन्हें आप विश्वास नहीं करते हैं
    • ई-मेल संलग्नक को तब तक न खोलें जब तक कि आप विश्वसनीय प्रेषक के साथ संपर्क न करें और उन्हें विश्वास है कि उन्होंने अटैचमेंट को शामिल किया है। यहां तक ​​कि अगर संदेश एक दोस्त से आता है, तो उसका कंप्यूटर संक्रमित हो सकता है। ईमेल प्रोग्राम के संपर्क सूची में हर व्यक्ति को संदेश भेजकर वायरस फैल सकता है, प्राय: उपयोगकर्ता यह नहीं जानते कि यह क्या हो रहा है।
    • कार्यक्रमों को चलाने या डिस्क, अंगूठे ड्राइव, सीडी, आदि से सामग्री को कॉपी न करें, दूसरे (मित्रों सहित) द्वारा प्रदान की गई या जो आपकी है लेकिन किसी दूसरे कंप्यूटर पर उपयोग किए जाने तक, जब तक कि वे पहले आपके एंटी-वायरस प्रोग्राम द्वारा स्कैन नहीं किए गए थे। यदि संक्रमित कंप्यूटर से डेटा का उपयोग किया गया था, तो मीडिया को भी संक्रमित होने की संभावना है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com