IhsAdke.com

कैसे Vista पुनर्स्थापित करें

अपने विन्डोज़ विस्टा ऑपरेटिंग सिस्टम को पुनर्स्थापित करना सिस्टम को साफ और शून्य करने का सबसे अच्छा तरीका है। यदि आपके कंप्यूटर सिस्टम को वायरस से संक्रमित किया गया है, या यदि आप इसे किसी अन्य को देते हैं, तो Windows Vista को पुनर्स्थापित करना एक अच्छी रीस्टार्ट सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है। यह एक प्रक्रिया है जो कई कंप्यूटर प्रेमी व्यक्ति तकनीकी सहायता से सहायता के बिना प्रदर्शन कर सकते हैं। विस्टा को पुनर्स्थापित करने के लिए इन चरणों का पालन करें।

चरणों

पुनर्स्थापना Vista चरण 1 शीर्षक वाली तस्वीर
1
अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें और सेटअप स्क्रीन पर उपलब्ध विकल्पों की सूची देखें। ये विकल्प आपको एक फ़ंक्शन कुंजियों को दबाएंगे, जो कुंजीपटल के शीर्ष पर "एफ" कुंजी हैं। जब स्क्रीन सूची विकल्प दिखाई देते हैं, तो BIOS से जुड़े फ़ंक्शन कुंजी पर क्लिक करें। यह कंप्यूटर से कंप्यूटर में बदलता रहता है, इसलिए स्क्रीन पर सूचीबद्ध फ़ंक्शन कुंजी को दबाए जाने का प्रयास करें।
  • चित्र पुनर्स्थापित विस्टा चरण 2 शीर्षक
    2
    "स्टार्टअप" या "स्टार्टअप अनुक्रम" विकल्प ढूंढें आपको तीर कुंजियों का उपयोग करके BIOS मेनू में नेविगेट करना होगा, क्योंकि माउस Windows सेटअप स्क्रीन में काम नहीं करेगा। कभी-कभी "स्टार्टअप" या "स्टार्टअप अनुक्रम" "सेटअप" के अंतर्गत स्थित है, इसलिए आपको मेनू के माध्यम से देखने की आवश्यकता हो सकती है क्योंकि यह कंप्यूटर से कंप्यूटर पर भिन्न होता है जब आप इसे ढूंढते हैं तो विकल्प चुनें
  • पुनर्स्थापना Vista चरण 3 नामक चित्र
    3
    "बूट प्राथमिकता कॉन्फ़िगरेशन" के अंतर्गत सूचीबद्ध ड्राइव का क्रम बदलें डीवीडी ड्राइव का चयन करें और उसे पहले स्थान पर ले जाएं। सुनिश्चित करें कि आपकी सी ड्राइव सूची में दूसरी स्थिति में है।
  • पुनर्स्थापना विस्टा चरण 4 शीर्षक वाली तस्वीर



    4
    डीवीडी ड्राइव में Windows Vista स्थापना डिस्क रखो "परिवर्तन सहेजें" पर नेविगेट करने के लिए अपनी तीर कुंजियों का उपयोग करें और "दर्ज करें" कुंजी क्लिक करें फिर "बाहर निकलें" चुनें कंप्यूटर को पुनरारंभ करते समय प्रतीक्षा करें और इंस्टॉलेशन डिस्क के साथ Windows Vista लोड करें।
  • पुनर्स्थापना Vista चरण 5 शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    संकुल में उत्पाद कुंजी या डिस्क जिस पर डिस्क आया है, खोजें। संकेत दिए जाने पर इसे दर्ज करें और फिर "अगला" बटन पर क्लिक करें। लाइसेंस अनुबंध पढ़ें और अगर आप सहमत हैं और स्थापना के साथ आगे बढ़ना चाहते हैं तो "मैं सहमत हूं" पर क्लिक करें।
  • चित्र पुनर्स्थापित Vista चरण 6 शीर्षक
    6
    वह ड्राइव चुनें, जिस पर आप Windows Vista को पुनर्स्थापित करना चाहते हैं। उपलब्ध ड्राइव की एक सूची स्क्रीन पर दिखाई देगी। ज्यादातर लोग सी ड्राइव चुनते हैं। अधिक स्थान के साथ ड्राइव को चुनना सबसे अच्छा है। अपनी पसंद करें और "अगला" पर क्लिक करें
  • पुनर्स्थापना Vista चरण 7 शीर्षक वाली तस्वीर
    7
    स्थापना पूर्ण होने तक प्रतीक्षा करें। स्क्रीन एक प्रगति बार प्रदर्शित करेगा जो आपको बताएगी कि स्थापना कितनी देर तक होगी। एक बार यह समाप्त हो जाने के बाद, कंप्यूटर पुनरारंभ होगा। जब विस्टा विस्टा का पुनः स्थापित संस्करण लोड होता है, तो पुनर्स्थापना पूर्ण हो जाता है।
  • चेतावनी

    • BIOS सिस्टम को संपादित करना एक उन्नत कार्य है I यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आप BIOS सिस्टम को सही ढंग से संपादित कर सकते हैं, तो आपको अपने कंप्यूटर पर और अधिक कौशल के साथ किसी को कॉल करने की आवश्यकता हो सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com