IhsAdke.com

RAID कैसे अक्षम करें

रिकेंडेंट ऐरे ऑफ इंडिपेंडेंट डिस्क्स (रेड) एक स्टोरेज वॉल्यूम है जिसका इस्तेमाल कई डिस्क को एक वॉल्यूम में शामिल करके कंप्यूटर की भंडारण क्षमता में सुधार के लिए किया जा सकता है। कुछ स्थितियों की आवश्यकता हो सकती है कि RAID को सिस्टम BIOS में अक्षम किया जा सकता है। मैक उपयोगकर्ता एप के रेड एडमिन टूल का उपयोग कर सकते हैं। यह आलेख मैक और पीसी दोनों पर RAID को अक्षम करने के बारे में जानकारी प्रदान करता है I

चरणों

विधि 1
सिस्टम BIOS (पीसी) में RAID को अक्षम करना

चित्र शीर्षक अक्षम करें RAID चरण 1
1
सिस्टम को लोड करने से पहले BIOS तक पहुँचें सिस्टम और BIOS के संस्करण के आधार पर स्थापित, एक्सेस और कॉन्फ़िगरेशन के रूप में भिन्नताएं होंगी। BIOS के कई अलग अलग संस्करण हैं, लेकिन लेकिन इंटरफ़ेस उन्हें आम तौर पर एक ही पैटर्न का पालन करें और प्रत्येक इसे उपयोग करने में बूट पर एक निर्दिष्ट कुंजी होगा।
  • चित्र शीर्षक अक्षम करें RAID चरण 2
    2
    बीओओएस एक्सेस के लिए असाइन किए गए कुंजी को पहचानें। BIOS तक पहुँचने के लिए सबसे आम कुंजी हटाएँ कुंजी, F1, F2, F11 और Esc कुंजी। आमतौर पर कुंजी BIOS में प्रवेश के लिए दबाया जा करने के लिए पर पावर पर स्व टेस्ट (बाद का) के तुरंत बाद दिखाया जाता है स्क्रीन के नीचे
    • BIOS तक पहुंचने के लिए असाइन की गई कुंजी का उपयोग करें। एक बार कुंजी की पहचान हो जाने के बाद, आवश्यक होने पर कंप्यूटर को पुनरारंभ करें बार-बार दबाएं या पद के दौरान नामित कुंजी को पकड़ो और BIOS स्क्रीन दिखाई देगी।
  • चित्र शीर्षक अक्षम करें RAID चरण 3
    3



    BIOS में RAID विन्यास उपयोगिता की स्थिति जानें। इस युटिलिटी का स्थान BIOS संस्करण के आधार पर भिन्न होगा। कुछ संस्करणों में, RAID उपयोगिता उन्नत BIOS विकल्पों में पाएगी, जबकि अन्य संस्करणों में यह ऑन-बोर्ड डिवाइस सेटिंग्स और अन्य SATA कॉन्फ़िगरेशन मेनू में मिलेगा।
    • BIOS मेनू को नेविगेट करने के लिए कीबोर्ड पर दिशात्मक तीर का उपयोग करें और RAID कॉन्फ़िगरेशन सुविधा का पता लगाएँ।
  • चित्र शीर्षक अक्षम करें RAID चरण 4
    4
    सिस्टम BIOS में RAID विकल्प को अक्षम करें विकल्प को ढूंढने पर, डायरेक्टिव एरो का उपयोग करके इसे चुनें और फिर "अक्षम करें" चुनें और कीबोर्ड पर "एन्टर" दबाएं। होम मेनू पर वापस जाने के लिए "Esc" कुंजी दबाएं
    • BIOS से बाहर निकलें मुख्य मेनू से, "सेटिंग और निर्गमन करें" विकल्प पर जाने के लिए दिशात्मक तीर का उपयोग करें और एंटर दबाएं। RAID सिस्टम अक्षम कर दिया जाएगा और कंप्यूटर स्वचालित रूप से पुनरारंभ होगा।
  • विधि 2
    RAID व्यवस्थापक (मैक ओएस एक्स) के साथ RAID को अक्षम करना

    1. चित्र शीर्षक अक्षम करें RAID चरण 5
      1
      Mac OS X में RAID अक्षम करें RAID व्यवस्थापक एक RAID प्रबंधन उपकरण है जिसमें मैक ओएस एक्स सर्वर ऑपरेटिंग सिस्टम शामिल है। व्यवस्थापक RAID एपल से मुफ्त डाउनलोड के लिए भी उपलब्ध है।
      • डॉक या डेस्कटॉप में RAID आइकन को ढूंढें और एप्लिकेशन को लॉन्च करने के लिए उसे क्लिक करें। पता लगाएँ और RAID एडमिन विकल्प बार में "अर्रे हटाएं" विकल्प पर क्लिक करें। जब यह अनुरोध किया जाता है तो व्यवस्थापक पासवर्ड दर्ज करें। RAID प्रचालन विंडो में वेक्टर सूची में सभी अन्य प्रविष्टियों के लिए इस प्रक्रिया को दोहराएं ताकि RAID को अक्षम कर सकें।

    युक्तियाँ

    • किसी भी सिस्टम पर RAID को अक्षम करने से भारी डेटा हानि हो सकती है। सदिश को हटाने से पहले सिस्टम पर सभी डेटा का बैकअप लें या सिस्टम BIOS में RAID फ़ंक्शन को अक्षम करना सुनिश्चित करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com