IhsAdke.com

कैसे एक BIOS पासवर्ड को तोड़ने के लिए

क्या आप कभी भी पुराने कंप्यूटर के बाहर रह गए हैं क्योंकि आप अपना BIOS पासवर्ड भूल गए हैं? पासवर्ड के बिना, कंप्यूटर व्यावहारिक रूप से बेकार है। सौभाग्य से, इसे रीसेट करने के तरीके भी हैं। सीखने के लिए इस गाइड का पालन करें

चरणों

विधि 1
पासवर्ड जम्पर का उपयोग करें

चित्र एक बिओस पासवर्ड चरण 1 को तोड़ो
1
अपना कंप्यूटर खोलें यह विधि डेस्कटॉप कंप्यूटर के उपयोगकर्ताओं के लिए है, नोटबुक्स नहीं है। मशीन के पीछे से पावर कॉर्ड को अनप्लग करें केस या कैबिनेट कवर निकालें ताकि आप मदरबोर्ड का उपयोग कर सकें। मदरबोर्ड मुख्य कंप्यूटर बोर्ड है, सब कुछ इसके साथ जुड़ा हुआ है
  • सुनिश्चित करें कि आप कंप्यूटर के किसी भी आंतरिक भाग को छूने से पहले जमीन पर हैं - अन्यथा आप कुछ घटक में शॉर्ट सर्किट उत्पन्न कर सकते हैं।
    एक बिओओस पासवर्ड चरण 1 बुलेट 1 को तोड़ने वाला चित्र
  • चित्र एक बिओस पासवर्ड चरण 2 को तोड़ो
    2
    BIOS जम्पर खोजें मदरबोर्ड पर दर्जनों कूदने वाले हैं - इसलिए सुनिश्चित करें कि आपने सही एक को खोज लिया है इस बारे में सुनिश्चित करने के लिए अपने मदरबोर्ड मैनुअल की जांच करें जम्पर में तीन पिनों में से दो शामिल हैं जो BIOS पासवर्ड को नियंत्रित करते हैं।
    • जम्पर के पास कुछ लेबल या प्रकार के संकेत स्पष्ट CMOS, साफ, सीएलआर, जेसीएमओएस 1, पासवर्ड, पीएसडब्लूडी, आदि हो सकते हैं।
      एक बिओओस पासवर्ड चरण 2 बुलेट 1 को तोड़ने वाला चित्र
    • छलांग लगाने आमतौर पर मदरबोर्ड के किनारे पर स्थित है या शारीरिक रूप से CMOS बैटरी के करीब है।
      एक बिओस पासवर्ड चरण 2 बुलेट 2 को तोड़ने वाला चित्र
  • चित्र एक बिओओस पासवर्ड चरण 3 को तोड़ो
    3
    जम्पर निकालें BIOS पासवर्ड को रीसेट करने के लिए, आपको जम्पर को निकालने की आवश्यकता होगी जो कि तीन पिनों में से दो को कवर कर रहा है। ज्यादातर सिस्टम पर, जम्पर को स्थानांतरित करना केवल एक स्थान पासवर्ड बदलने के लिए पर्याप्त होगा उदाहरण के लिए, यदि जम्पर कवर पिंस 1 है 2, इसे स्थानांतरित करें ताकि यह पिन 2 को कवर कर सके 3।
    • कुछ सिस्टम पासवर्ड को रीसेट करेगा अगर जम्पर पूरी तरह से हटा दिया गया हो।
      एक बिओओस पासवर्ड चरण 3 बुलेट 1 को तोड़ने वाला चित्र
  • चित्र शीर्षक एक तोड़ो BIOS पासवर्ड चरण 4
    4
    कंप्यूटर चालू करें बूट के बाद, BIOS पासवर्ड को साफ होना चाहिए। कंप्यूटर को फिर से बंद करें और जम्पर वापस अपनी मूल स्थिति में ले जाएं। कंप्यूटर केस कवर को बदलें और यह फिर से उपयोग के लिए तैयार है
  • विधि 2
    एक पिछला पासवर्ड का उपयोग करें

    चित्र एक बिओस पासवर्ड चरण 2 को तोड़ो
    1



    निर्धारित करें कि क्या आप CMOS जम्पर तक पहुंच सकते हैं नोटबुक उपयोगकर्ता आम तौर पर जम्पर तक पहुंचने में असमर्थ होंगे। यदि आप नोटबुक का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको इसके बजाय एक पिछला पासवर्ड का उपयोग करने की आवश्यकता होगी। पासवर्ड एन्क्रिप्ट किए जाते हैं, लेकिन विशेष कुंजी पीढ़ी के स्क्रिप्ट को चलाने के द्वारा डिक्रिप्ट किया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक एक तोड़ो एक BIOS पासवर्ड चरण 6
    2
    नोटबुक चालू करें जब पासवर्ड के लिए संकेत मिले, तो तीन प्रयास करें यह आपको सिस्टम अक्षम स्क्रीन पर ले जाएगा। चिंता न करें, सिस्टम वास्तव में अक्षम नहीं है, यह मशीन को दोबारा शुरू करने के बाद फिर से शुरू होगा (फिर से बिजली चालू करें और फिर)
  • एक बिओओस पासवर्ड चरण 7 को चित्रित करें
    3
    प्रदर्शित नंबर नीचे लिखें आपको BIOS के लिए पिछला पासवर्ड बनाने की आवश्यकता होगी। श्रृंखला में अक्षरों और संख्याएं हो सकती हैं
  • चित्र शीर्षक एक तोड़ो एक BIOS पासवर्ड चरण 8
    4
    एक पासवर्ड उत्पन्न करें कार्यरत कंप्यूटर पर, यात्रा करें | इस साइट और नोटबुक कोड दर्ज करें कार्यक्रम आपके लिए एक पासवर्ड उत्पन्न करेगा। इसमें कुछ मिनट लग सकते हैं
    • कुछ नोटबुक पासवर्ड बनाने के लिए नोटबुक के एक सीरियल नंबर का उपयोग करते हैं संख्याओं को दर्ज करने के लिए संकेतित साइट पर अधिक विवरण अनुभाग में तालिका देखें।
  • विधि 3
    CMOS बैटरी को निकालना

    चित्र एक बिओस पासवर्ड चरण 1 को तोड़ो
    1
    कंप्यूटर पर यह पद्धति डेस्कटॉप कंप्यूटरों के लिए ही काम करता है, नोटबुक नहीं है सुनिश्चित करें कि कंप्यूटर बंद है अपने कंप्यूटर से केस कवर या मामले को निकालें ताकि आप मदरबोर्ड को एक्सेस कर सकें। कंप्यूटर के पीछे से पावर कॉर्ड को डिस्कनेक्ट करें ताकि कोई भी शक्ति इसे तक पहुंच न सके।
    • सुनिश्चित करें कि आप कंप्यूटर के किसी भी आंतरिक भाग को छूने से पहले जमीन पर हैं - अन्यथा आप कुछ घटक शॉर्ट सर्किट कर सकते हैं।
      एक बिओओस पासवर्ड चरण 1 बुलेट 1 को तोड़ने वाला चित्र
  • चित्र शीर्षक BIOS पासवर्ड 10 को तोड़ो
    2
    CMOS बैटरी का पता लगाएं सीएमओएस बैटरी एक घड़ी की बैटरी के समान गोल और चांदी है। इसे अपने आवास से सावधानीपूर्वक हटा दें लगभग 5-10 मिनट प्रतीक्षा करें ताकि सभी मदरबोर्ड कैपेसिटर में संग्रहीत शक्ति को छुट्टी दे दी जा सके।
  • चित्र का शीर्षक एक तोड़ो BIOS पासवर्ड चरण 11
    3
    फिर से बैटरी डालें अगली बार जब आप मशीन चालू करेंगे तो सभी BIOS सेटिंग्स रीसेट हो जाएंगी। आपको BIOS सेटिंग्स मेनू में दिनांक और समय सेट करना होगा।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप सोनी पीसीजी सीरिज BIOS मास्टर पासवर्ड की तलाश कर रहे हैं, तो यह प्रयास करें: https://elektrotanya.com/?q=hu/content/sony-pcg-series-bios-master-password
    • कभी-कभी BIOS रीसेट जम्पर के पास "लॉक" होता है और इसके स्थान को सुविधाजनक बनाने के लिए हल्के रंग के साथ रंगीन होता है। इसके अलावा, अपने मामले के नीचे के पास देखो। अगर यह एक निर्मित कंप्यूटर है तो यह संभावना है कि यह जंपर्स के साथ एक छोटा स्टीकर और रीसेट कूदान के स्थान के साथ आया था।
    • यदि आप वास्तव में मशीन के बाहर फंस गए हैं, तो कंप्यूटर निर्माता आमतौर पर आपको रीसेट पासवर्ड दे सकता है यदि आप यह साबित कर सकते हैं कि यह आपका है यह डेल के साथ काम करता है, लेकिन आमतौर पर इसके लिए शुल्क लेते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com