IhsAdke.com

एक कंप्यूटर स्रोत की जांच

जब कोई कंप्यूटर सही तरीके से काम करना बंद कर देता है, तो यह तय करना मुश्किल हो सकता है कि कौन सा सिस्टम घटक दोषपूर्ण है। यदि कंप्यूटर केस पर बटन दबाकर चालू नहीं करता है, तो यह एक संकेत है कि शायद आपके कंप्यूटर में समस्या शक्ति स्रोत में है यह सत्यापित करने के लिए कई तरीके हैं। यह आलेख चरण-दर-चरण निर्देशों को यह निर्धारित करेगा कि फ़ॉन्ट ठीक से काम कर रहा है या नहीं।

चरणों

पावर सप्लाई चरण 1 की जांच करें
1
विद्युत आपूर्ति को डिस्कनेक्ट करें बिजली की आपूर्ति के पीछे बिजली स्विच को अनप्लग करें और कंप्यूटर को दीवार आउटलेट या वृद्धि रक्षक से हटा दें। कंप्यूटर के पीछे से एसी पावर कॉर्ड निकालें
  • कंप्यूटर केस खोलें और कवर भी हटा दें। हार्ड ड्राइव, मदरबोर्ड और संभवत: सीपीयू को छोड़कर सभी संलग्न उपकरणों को डिस्कनेक्ट करें। अधिकांश घटकों को इस बिंदु पर डिस्कनेक्ट किया जाना चाहिए था।
  • चित्र शीर्षक बिजली की आपूर्ति चरण 2 की जांच करें
    2
    एसी पावर कॉर्ड को फिर से कनेक्ट करें। कंप्यूटर में इस तार के महिला अंत को प्लग करें। सीधे दीवार के आउटलेट में कॉर्ड के विपरीत छोर को सम्मिलित करें। एक लाइन फिल्टर, वृद्धि रक्षक, लाइन कंडीशनर, या अप्रतिरोध्य बिजली की आपूर्ति (यूपीएस) का उपयोग न करें।



  • बिजली की आपूर्ति की जांच करें चरण 3
    3
    कंप्यूटर चालू करें केवल उन घटकों को बिजली आपूर्ति में प्लग किया जाना चाहिए, हार्ड ड्राइव, मदरबोर्ड और संभवतः सीपीयू होना चाहिए। कंप्यूटर को चालू करने के लिए मामले के मोर्चे पर बटन का उपयोग करें। यदि शक्ति स्रोत के भीतर प्रशंसक बारी बारी से शुरू होता है, संकेत है कि बिजली की आपूर्ति ठीक से काम कर रहा है। कंप्यूटर चालू हो गया और स्रोत ने पहला परीक्षण पास किया
    • प्रत्येक घटक को बदलें और शक्ति स्रोत पर परीक्षण को पूरा करें प्रत्येक घटक एक-एक करके कनेक्ट करें, यह निर्धारित करने के लिए कि क्या उनमें से प्रत्येक ठीक से काम कर रहा है, उचित कनेक्टर का उपयोग कर।
  • पावर सप्लाई चरण 4 की जांच करें
    4
    डिस्क उपकरणों, सीडी / डीवीडी प्लेयर, और संलग्नक पंखे जैसे प्रत्येक घटक को फिर से कनेक्ट करें। यदि, किसी उपकरण को जोड़ने के बाद, बिजली कट जाती है या घटक चालू नहीं होता है, यह दोषपूर्ण हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • एक सिस्टम के स्रोत का परीक्षण करने के लिए कम तीव्र कार्य का एक विकल्प एक बिजली सप्लाई टेस्टर है। यह किसी भी इलेक्ट्रॉनिक स्टोर या कंप्यूटर उपकरण पर लगभग $ 20 से $ 40 ($ 20 से $ 40) के लिए खरीदा जा सकता है। विद्युत आपूर्ति टेस्टर कनेक्टर्स से लैस है जो कि स्रोत कनेक्टर्स से मेल खाता है और यह कनेक्टर्स को व्यक्तिगत रूप से सत्यापित करने के लिए जांच सकता है कि वे वांछित पैरामीटर के भीतर काम कर रहे हैं।
    • स्रोत परीक्षक के बिना स्रोत का परीक्षण करने के लिए, कंप्यूटर से पावर केबल को अनप्लग करें कंप्यूटर केस खोलें, मदरबोर्ड, ड्राइवरों और अन्य सहायक उपकरण से आने वाले सभी तारों को अनप्लग करें, 24-पिन कनेक्टर (नीचे चित्रित) लें और कनेक्टर क्लिप को अटैच करें, तार खींचें, या खोलें और कनेक्ट (बाएं से दाएं की गिनती) पिन 4 (पीएस-ऑन) पिन 5 (के साथ) के साथ फिर पावर कॉर्ड में प्लग करें। यदि बिजली की आपूर्ति अच्छा है, तो वह भी चालू हो जाएगी और प्रशंसक भी।
    • यह विधि बिजली की आपूर्ति को जलती हुई दिखाई देगी, भले ही यह ना हो, अगर मदरबोर्ड पूरी तरह से जला दिया गया हो। मदरबोर्ड या बाड़े के साथ एक समस्या को खत्म करने के लिए ऊपर देखें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com