IhsAdke.com

कैसे नॉर्टन भूत का उपयोग कर एक पीसी पर बूट ड्राइव को बदलें

नॉर्टन भूत, यह सच है छवि या डिस्क इमेजिंग सॉफ्टवेयर के अन्य निर्माण का उपयोग कुछ भी खोने, ऑपरेटिंग सिस्टम को शामिल किए बिना एक और हार्ड ड्राइव करने के लिए अपने वर्तमान हार्ड ड्राइव पर सब कुछ की बाइट द्वारा बाइट प्रतिलिपि करने के लिए। कुछ एचडीडीज़ एक सीडी के साथ आते हैं जो एक पुराने डिस्क से डेटा को एक नए को कॉपी कर सकते हैं उनके चित्रों के साथ आमतौर पर बहुत अच्छे निर्देश होते हैं

चरणों

नॉर्टन भूत का इस्तेमाल करते हुए एक पीसी पर बूट ड्राइव को बदलें शीर्षक शीर्षक चित्र
1
आवश्यक खरीदें: नई हार्ड ड्राइव, सीडी, और आपकी पसंद की छवि और डिस्क सॉफ्टवेयर (नॉर्टन भूत को इस आलेख में एक उदाहरण के रूप में उपयोग किया जाएगा)।
  • नॉर्टन भूत चरण 2 के उपयोग से एक पीसी पर बूट ड्राइव को बदलें शीर्षक वाला चित्र
    2
    नॉर्टन भूत नामक डिस्क को सम्मिलित करें यह "भूत" के रूप में चलाने के लिए एक बूट करने योग्य डिस्क बनाने की क्षमता देगा जब आप यह डिस्क बनाते हैं, तो डिफ़ॉल्ट मान पहले से सही होते हैं।
  • नॉर्टन भूत का इस्तेमाल करते हुए पीसी पर बूट ड्राइव को बदलें शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    सत्यापित करें कि वर्तमान हार्ड डिस्क जम्पर सेटिंग मास्टर पर सेट है स्लेव को नई हार्ड ड्राइव की प्राथमिकता निर्धारित करें
  • नॉर्टन भूत का इस्तेमाल करते हुए एक पीसी पर बूट ड्राइव को बदलें शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4
    सीडी को डिस्क ड्राइव में सम्मिलित करें और कंप्यूटर बंद करें (बस लॉग ऑफ न करें)।
  • नॉर्टन भूत का इस्तेमाल करते हुए पीसी पर बूट ड्राइव को बदलें शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    5
    आईडीई हार्ड ड्राइव कनेक्शन के लिए स्लेव चैनल (ग्रे आईडीई केबल प्रतिस्थापन) और हार्ड ड्राइव मोलेक्स कनेक्शन में मोलेक्स बिजली की आपूर्ति कनेक्टर (चार प्लग के साथ सफेद) को जोड़कर नए हार्ड ड्राइव से कनेक्ट करें। यह जरूरी नहीं है, लेकिन मैं सुझाव देता हूं कि आपको नई हार्ड ड्राइव को एक अस्थायी स्थान में पेंच करना चाहिए। यदि यह संभव नहीं है, तो सुनिश्चित करें कि इकाई के नीचे कोई भी धातु भागों स्पर्श न करें।
  • नॉर्टन भूत का इस्तेमाल करते हुए पीसी पर बूट ड्राइव को बदलें शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    6



    कंप्यूटर चालू करें, और अगर आपने पहले ही एचडीडी के बजाय सीडी ड्राइव के लिए बूट प्राथमिकता तय की है, तो इस चरण को छोड़ दें। अन्यथा, आपको इसे बदलने के लिए यह सुनिश्चित करना होगा कि कंप्यूटर सीडी से बूट करता है।
  • नॉर्टन भूत का इस्तेमाल करते हुए एक पीसी पर बूट ड्राइव को बदलें शीर्षक से चित्र 7
    7
    नॉर्टन भूत स्वचालित रूप से शुरू होगा और आपको कनेक्ट "भूत" ड्राइव के लिए ड्राइव बनाने के लिए संकेत देगा। अब आपके पास डिस्क से डिस्क या विभाजन से विभाजन करने के लिए प्रतिलिपि का विकल्प होगा। डिस्क से डिस्क में चुनें
  • नॉर्टन भूत का इस्तेमाल करते हुए पीसी पर बूट ड्राइव को बदलें शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    8
    प्रत्येक इकाई की क्षमता के बारे में जानने के लिए, आप स्रोत यूनिट (जिस इकाई से जानकारी वापस ली जाएगी) के रूप में सबसे छोटी इकाई का चयन करेंगे, फिर गंतव्य इकाई (उस इकाई को चुनें जिसमें जानकारी लिखी जाएगी) चुनें। आपके द्वारा चुने जाने के बाद, रिकॉर्डिंग के गंतव्य ड्राइव के बारे में एक सूचना दिखाई देगी - ठीक पर क्लिक करें
  • नॉर्टन भूत का इस्तेमाल करते हुए एक पीसी पर बूट ड्राइव को बदलें शीर्षक से चित्र 9
    9
    जब प्रक्रिया पूर्ण हो गई है, तो आपको मेनू से बाहर निकलना होगा, सीडी को निकालना होगा और कंप्यूटर को बंद करना होगा।
  • नॉर्टन भूत का इस्तेमाल करते हुए एक पीसी पर बूट ड्राइव को बदलें शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    10
    हार्ड ड्राइव दोनों को डिस्कनेक्ट करें, हार्ड ड्राइव को मास्टर करने के लिए नए दास के जम्पर को बदलें, और फिर पुराने हार्ड ड्राइव को ठीक से जोड़ने के लिए, जैसा कि पुराना एक पर था कंप्यूटर के मामले में ड्राइव न रखें, जब तक कि आपने यह सत्यापित नहीं किया कि सिस्टम बूट होने पर आपको उम्मीद है (इस परियोजना को करने के लिए कमरे है, बस आईडीई और बिजली के केबल को एचडी बे के पास ड्राइव से कनेक्ट करें)।
  • नॉर्टन भूत का इस्तेमाल करते हुए एक पीसी पर बूट ड्राइव को बदलें शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    11
    अब आप विंडोज के लिए सीधे बूट अपने सभी डेटा बरकरार है और स्थापित कार्यक्रमों के साथ (कंप्यूटर के पीछे में पावर कॉर्ड कनेक्ट करने के लिए सुनिश्चित करें), लेकिन एक बड़ी क्षमता के साथ। आपके द्वारा पुष्टि की जाने पर कि सब कुछ काम करता है, कंप्यूटर बंद करें, पावर कॉर्ड को अनप्लग करें, मामले में हार्ड ड्राइव संलग्न करें, आवरण या साइड पैनल की जगह दें, पावर कॉर्ड को अंदर और आउट करें।
  • युक्तियाँ

    • जम्पर सेटिंग्स आमतौर पर हार्ड ड्राइव पर ही एक चित्र में प्रदर्शित की जाती हैं आप देखेंगे कि आईडीई कनेक्शन और मोलेक्स कनेक्शन के बीच नौ पिन हैं, और इसमें प्लास्टिक की एक टुकड़ी नहीं हो सकती या हो सकती है यह टुकड़ा धातु का एक टुकड़ा रखता है (जिसे एक जम्पर कहा जाता है), जो दो पिन को जोड़ता है जो आपको बताता है कि इकाई क्या है, एक मास्टर या एक गुलाम यदि कोई आरेख नहीं है, तो इकाई मैनुअल देखें या ऑनलाइन खोज करें
    • आपको नए हार्ड ड्राइव को प्रारूपित करने की आवश्यकता नहीं है। Norton भूत उस का ख्याल रखना होगा वास्तव में, यदि लक्ष्य ड्राइव नया बूट ड्राइव होगा और आप भूत 12.0 का उपयोग कर रहे हैं, तो ड्राइव का विभाजन भी मत करें। साथ ही, "बिना किसी रिक्त स्थान को भरने के लिए अभियान का आकार बदलें" विकल्प को चेक करना सुनिश्चित करें।
    • 2000 के बाद से निर्मित ज्यादातर पीसी में यूडीएमए 66/100/133 इकाइयां और 80-रास्ता केबल हैं। इन केबलों के साथ आप सीएस या केबल चयन के लिए डिस्क जुर्मानक सेट कर सकते हैं, जो केबल के अंत में डिस्क को गुलाम और गुलाम के मध्य में डिस्क बनाता है। यदि आप डिस्क को बदलते हैं, तो भूमिकाएं बदलेगी।
    • बेतरतीब नेविगेशन में, टैब ऑर्डर (टैब कुंजी) अजीब है जब छवि में सहेजती है या छवि से पुनर्स्थापित किया जाता है। टैब क्रम है: फ़ोल्डर, फ़ाइल, टिप्पणी, ठीक है, रद्द करें, पसंदीदा, ऊपर, , "ड्राइव चयन"

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि किसी भी हार्डवेयर कनेक्ट या डिस्कनेक्ट करते समय कंप्यूटर बंद है अधिक सुरक्षित रहने के लिए, कंप्यूटर के पीछे से पावर कॉर्ड को अनप्लग करें
    • यद्यपि इस सुझाव के लिए योग्यता है, इस तथ्य पर विचार करें कि यदि आप कंप्यूटर से बिजली काटते हैं, तो आपके पास अब धरती पर पथ नहीं होगा। हालांकि, मेरा सुझाव है कि इससे पहले कि आप इकाइयों में किसी भी विद्युत कनेक्शन को बदलने से पहले बिजली बंद करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com