IhsAdke.com

सिस्टम BIOS में दो हार्ड डिस्क (प्राथमिक और माध्यमिक) को कॉन्फ़िगर कैसे करें

अपने कंप्यूटर पर स्थापित एक अतिरिक्त हार्ड ड्राइव करने से आपको अधिक स्थान प्राप्त करने की सुविधा मिलेगी, साथ ही फाइलों को बैक अप करने के लिए अच्छा समाधान भी होगा अतिरिक्त हार्ड ड्राइव स्थापित करने के बाद, आपको मूल और प्राथमिक इनपुट और आउटपुट सिस्टम (BIOS) सेटिंग्स को प्राथमिक और माध्यमिक ("मास्टर और स्लेव" के रूप में भी जाना जाता है) में बदलने की आवश्यकता होगी।

चरणों

सिंगल सिस्टम में दो हार्ड ड्राइव डिस्क के लिए BIOS में कॉन्फ़िगर मास्टर और स्लेव शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें प्रारंभिक बूट स्क्रीन के समय को सावधानी से देखें, क्योंकि बूट प्रक्रिया को रोकने के लिए आपको सही कुंजी को दबाए जाने की आवश्यकता होगी। आपके कंप्यूटर के मॉडल के आधार पर, यह या तो "हटाएं" या "F2" हो जाएगा। अपने ऑपरेटिंग सिस्टम (विंडोज आदि आदि) के शुरू होने से पहले इसे दबाएं। यदि आप ऑपरेटिंग सिस्टम डिस्प्ले देखते हैं, तो आप मौका चूक गए आपको अपने पीसी को पुनरारंभ करना होगा। यदि आप सफल हुए हैं, तो BIOS सेटअप स्क्रीन दिखाई देगी।
  • एकल सिस्टम में दो हार्ड ड्राइव डिस्क के लिए BIOS में कॉन्फ़िगर मास्टर और स्लेव शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    अगर किसी पासवर्ड के लिए संकेत दिया जाता है, तो उसे दर्ज करें और "दर्ज करें" दबाएं।
  • एकल सिस्टम में दो हार्ड डिस्क ड्राइव के लिए BIOS में कॉन्फ़िगर मास्टर और स्लेव शीर्षक से चित्र चरण 3
    3
    "CMOS सेटअप" विकल्प पर नेविगेट करें और "Enter" दबाएं। आम तौर पर, पहली BIOS स्क्रीन दिखाई देती है जो प्राथमिक, या मूल, स्क्रीन होती है।



  • एकल सिस्टम में दो हार्ड डिस्क ड्राइव के लिए BIOS में कॉन्फ़िगर मास्टर और स्लेव शीर्षक से चित्र चरण 4
    4
    CMOS मेनू में, "हार्ड डिस्क" विकल्प ढूंढें, और फिर मास्टर (प्राथमिक डिस्क) चुनें। प्राथमिक हार्ड ड्राइव, "मास्टर" को खोजने और कॉन्फ़िगर करने के लिए "Enter" दबाएं।
  • सिंगल सिस्टम में दो हार्ड डिस्क ड्राइव के लिए BIOS में कॉन्फ़िगर मास्टर और स्लेव शीर्षक से चित्र चरण 5
    5
    कर्सर को "प्राथमिक दास" पर ले जाएं और फिर से "दर्ज करें" दबाएं। प्रणाली दूसरी हार्ड डिस्क के लिए प्रक्रिया दोहराएगी, लेकिन यह "स्लेव" डिस्क होगी।
  • सिंगल सिस्टम में दो हार्ड डिस्क ड्राइव के लिए BIOS में कॉन्फ़िगर मास्टर और स्लेव शीर्षक से चित्र चरण 6
    6
    परिवर्तनों को सहेजने के लिए "F10" कुंजी दबाएं सेटअप उपयोगिता से बाहर निकलें कंप्यूटर पुनरारंभ होगा। यदि ऐसा नहीं होता है, तो उसे मैन्युअल रूप से पुनरारंभ करें। कंप्यूटर को सामान्य रूप से बूट करने दें और आपको अपने सभी हार्ड डिस्क (सी, डी, ई, एफ ...) को देखना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • आमतौर पर एक पीसी में 4 डिस्क हो सकती है अधिक डिस्क्स जोड़ने के लिए, "माध्यमिक मास्टर" और "माध्यमिक दास" फ़ील्ड चुनकर प्रक्रिया को दोहराएं।
    • सुनिश्चित करें कि आपकी हार्ड ड्राइव के केबल प्रक्रिया शुरू करने से पहले ठीक से मदरबोर्ड से जुड़ा हो।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आप और आपका कंप्यूटर इलेक्ट्रिक धाराओं से आकस्मिक बिजली के झटके या मदरबोर्ड को नुकसान को रोकने के लिए बिजली से मुक्त हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com