IhsAdke.com

कैसे हार्ड ड्राइव को साफ करने के लिए

एक समय में जब डिजिटल पहचान की चोरी आम हो गई है, आपके व्यक्तिगत डेटा की सुरक्षा तेजी से महत्वपूर्ण है। बहुत से लोग पाते हैं कि सिर्फ एक फाइल को हटाना या हार्ड ड्राइव को स्वरूपित करने से मूल सामग्री अपरिहार्य हो जाती है दुर्भाग्य से यह सच नहीं है, क्योंकि एक साधारण डेटा पुनर्प्राप्ति कार्यक्रम फाइल की एक महत्वपूर्ण राशि को पुनर्प्राप्त करने में सक्षम हो सकता है। यदि आप पुराने कंप्यूटर से छुटकारा पाने की योजना बना रहे हैं, या यदि आप अपनी पुरानी जानकारी को सुरक्षित रूप से मिटाना चाहते हैं, तो अपनी हार्ड ड्राइव की सुरक्षित सफाई कर स्वयं को सुरक्षित रखें। यह कैसे करना है यह जानने के लिए इस गाइड का पालन करें।

चरणों

विधि 1
पूरी तरह से एक Windows कंप्यूटर से हार्ड डिस्क मिटा

1
डीबीएएन डाउनलोड करें डीबीएएन एक ओपन सोर्स प्रोग्राम है जो आपके कंप्यूटर को शुरू करने पर चलता है और आपके द्वारा निर्दिष्ट किसी भी डिस्क से सभी डेटा को सुरक्षित रूप से मिटा देता है। जब फ़ाइलें सामान्य प्रक्रिया से हटा दी जाती हैं, तब फ़ाइलों की सामग्री डिस्क पर होती है और उनके द्वारा उपयोग की जाने वाली जगह को पुनः उपयोग करने के लिए चिह्नित किया जाता है। इसका मतलब यह है कि सही उपकरण के साथ, कुछ डेटा पुनर्प्राप्त किया जा सकता है, भले ही आप डिस्क को प्रारूपित कर दें। डीबीएएन रिकॉर्ड डिस्क पर 1 एस और 0 एस के दृश्य, तीन बार, डेटा का पुनर्प्राप्ति लगभग असंभव बना रहा है
  • डीबीएन को डेवलपर की वेबसाइट से मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है dban.org
    एक हार्ड ड्राइव चरण 1 बुलेट 1 साफ शीर्षक वाला चित्र
  • सीडी या डीवीडी पर रिकॉर्ड करने के लिए डीबीएएन आईएसओ प्रारूप में आता है।
    एक हार्ड ड्राइव चरण 1 बुलेटलेट साफ शीर्षक वाला चित्र
  • एक हार्ड ड्राइव चरण 2 को साफ शीर्षक वाला चित्र
    2
    जिन फ़ाइलों को आप सहेजना चाहते हैं उनका बैक अप लें डीबीएन डिस्क पर सब कुछ मिटा देगा, जिसमें विंडोज या किसी अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम शामिल हैं। यदि आप प्राथमिक डिस्क के रूप में फिर से हार्ड डिस्क का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो Windows को पुनर्स्थापित करने के लिए तैयार रहें। किसी भी फाइल को सहेजना जिसे आप बाहरी डिस्क में सहेजना चाहते हैं या उन्हें डीवीडी में जला दें
  • एक हार्ड ड्राइव चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक डिस्क पर डीबीएएन लिखें आपके द्वारा DBAN डाउनलोड करने के बाद, आपको इसे डिस्क (सीडी या डीवीडी) में जला देना होगा ताकि आप इसे से बूट कर सकें। यदि आप चाहें, तो आप बूट करने योग्य यूएसबी ड्राइव बना सकते हैं।
  • एक हार्ड ड्राइव चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें सुनिश्चित करें कि सीडी / डीवीडी या यूएसबी ड्राइव अभी भी कंप्यूटर में है। जब आपका कंप्यूटर शुरू होता है, तो BIOS दर्ज करने के लिए सेटअप कुंजी दबाएं। सेटअप कुंजी सिस्टम से सिस्टम में भिन्न होती है, लेकिन आमतौर पर F2, F10 या Del
    • आपको जल्दी से सेटअप कुंजी दबाकर रखना होगा या आपका कंप्यूटर सामान्य स्टार्टअप प्रक्रिया जारी रखेगा। यदि आप इस अंतराल को याद करते हैं, तो आपको अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करना होगा और फिर से प्रयास करें।
    • निर्माता के लोगो के रूप में आपके सिस्टम के लिए सेटअप कुंजी को एक ही स्क्रीन पर सूचित किया गया है।
      एक हार्ड ड्राइव चरण 4 बुलेट 2 साफ शीर्षक वाला चित्र
  • स्वच्छ हार्ड ड्राइव चरण 5 शीर्षक वाले चित्र
    5
    सीडी / डीवीडी या यूएसबी ड्राइव से बूट करने के लिए अपने कंप्यूटर को कॉन्फ़िगर करें एक बार BIOS मेनू में, बूट मेनू पर जाएं। आपको अपनी हार्ड ड्राइव से पहले बूट करने के लिए उपयोग किए जाने वाले डीबीएएन युक्त ड्राइव को चुनना होगा।
    • अधिकांश सिस्टम विकल्प सॉर्ट करने के लिए "+" और ";" कुंजियों का उपयोग करते हैं।
    • यदि आप एक यूएसबी ड्राइव का उपयोग कर रहे हैं, तो मेनू आपको एक हटाने योग्य ड्राइव के रूप में पहचान सकता है।
      पिक्चर का शीर्षक साफ हार्ड ड्राइव चरण 5 बुलेट 2
  • पिक्चर शीर्षक से क्लीन हाड ड्राइव चरण 6
    6
    सहेजें और बाहर निकलें बूट क्रम बदलने के बाद, कंप्यूटर को पुनरारंभ करने के लिए BIOS से बचें और बाहर निकलें। डीबीएएन को स्वचालित रूप से लोड करना चाहिए यदि ऐसा नहीं होता है, तो BIOS में लॉग इन करें और पुष्टि करें कि बूट के लिए ड्राइव का क्रम सही है।
  • एक हार्ड ड्राइव कदम 7 शीर्षक चित्र
    7
    डीबीएएन शुरू करें जब DBAN शुरू होता है, तो आप एक बूट मेनू देखेंगे जहां आप डीबीएएन चला सकते हैं। सफाई प्रक्रिया को स्थापित करने के लिए Enter दबाएं। आप इस मेनू से कुछ त्वरित आदेशों का भी उपयोग कर सकते हैं।
    • यदि आप अपने कंप्यूटर से जुड़े सभी डिस्क को हटाना चाहते हैं, तो दर्ज करें autonuke. यह 3-पास विधि (तीन इन-स्ट्रीम) का उपयोग करके सभी डिस्क पर एक मानक सफाई शुरू करेगा
      पिक्चर का शीर्षक साफ हार्ड ड्राइव चरण 7 बुलेट 1
  • पिक्चर का शीर्षक स्वच्छ हार्ड ड्राइव चरण 8
    8
    वह हार्ड ड्राइव चुनें जिसे आप मिटाना चाहते हैं। यदि आप केवल एक विशिष्ट डिस्क को हटाना चाहते हैं, या यदि आप विभिन्न सेटिंग्स का उपयोग करना चाहते हैं, तो इंटरएक्टिव मोड में प्रवेश करने के लिए होम मेनू में Enter दबाएं। उन डिस्क को चुनने के लिए स्पेस बार का उपयोग करें जिन्हें आप हटाना चाहते हैं।
    • आप सफाई विधि (एम), यादृच्छिक संख्या जनरेटर (पी), रिकॉर्डिंग की संख्या (आर) और चेक (वी) को इसी कुंजी दबाकर बदल सकते हैं। प्रत्येक अनुभाग में विकल्पों की विस्तृत व्याख्या है
      पिक्चर का शीर्षक स्वच्छ हार्ड ड्राइव चरण 8 बुलेट 1
    • घर और छोटे व्यापार उपयोगकर्ताओं के लिए अधिकांश डीबीएएन डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स पर्याप्त होनी चाहिए।
  • पिक्चर का शीर्षक स्वच्छ हार्ड ड्राइव चरण 9
    9
    डिस्क (एस) को सफाई करना शुरू करें डिस्क और सेटिंग्स चुनने के बाद, सफाई प्रक्रिया शुरू करने के लिए F10 दबाएं। प्रक्रिया को पूरा करने के लिए शेष समय आंकड़े बॉक्स में प्रदर्शित किया जाएगा। चयनित विधि और डिस्क के आकार के आधार पर, प्रक्रिया में दिन लग सकते हैं।



  • पिक्चर शीर्षक से क्लीन हाड ड्राइव चरण 10
    10
    अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें जब क्लीनअप प्रक्रिया पूरी हो जाती है, तो आपको डीबीएएन से एक संदेश प्राप्त होगा जो डीबीएएन डिस्क को हटाने के लिए कहता है और कंप्यूटर को बंद कर देता है। डिस्क अब सुरक्षित रूप से साफ हो जाएंगी और आप उन्हें बेच सकते हैं या उन्हें सुरक्षित रूप से पुन: उपयोग कर सकते हैं
    • अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के उपयोग के लिए डिस्क को फिर से स्वरूपित करने की आवश्यकता है
      पिक्चर का शीर्षक साफ हार्ड ड्राइव चरण 10 बुलेट 1
    • यदि आपने ऑपरेटिंग सिस्टम डिस्क को साफ किया है, तो आपको विंडोज को फिर से स्थापित करना होगा
      एक हार्ड ड्राइव चरण 10 बुलेटलेट साफ शीर्षक वाला चित्र
  • विधि 2
    पूरी तरह से एक मैक ओएस एक्स से हार्ड ड्राइव मिटा

    पिक्चर शीर्षक से क्लीन हाड ड्राइव चरण 11
    1
    जिन फ़ाइलों को आप सहेजना चाहते हैं उनका बैक अप लें सफाई डिस्क पर सब कुछ मिटा देगी, जिसमें आपका ऑपरेटिंग सिस्टम शामिल है यदि आप प्राथमिक डिस्क के रूप में फिर से हार्ड डिस्क का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो ओएस एक्स को पुनर्स्थापित करने के लिए तैयार रहें। ऐसी कोई भी फाइल सहेजें जो आप बाहरी डिस्क में सहेजना चाहते हैं या उन्हें डीवीडी में जलाएं।
  • पिक्चर का शीर्षक स्वच्छ हार्ड ड्राइव चरण 12
    2
    बूट पुनर्प्राप्ति एचडी कंप्यूटर को पुनरारंभ करें और कमांड + आर कुंजी को बूट प्रक्रिया के दौरान रखें। यह सिस्टम पुनर्प्राप्ति उपकरण को लोड करेगा। पुनर्प्राप्ति एचडी चुनें और जारी रखें पर क्लिक करें
  • पिक्चर का शीर्षक स्वच्छ हार्ड ड्राइव चरण 13
    3
    डिस्क उपयोगिता चुनें यह प्रोग्राम आपको स्थापित हार्ड डिस्क को हेरफेर करने की अनुमति देता है।
  • पिक्चर शीर्षक से क्लीन हाड ड्राइव चरण 14
    4
    अपनी हार्ड ड्राइव का चयन करें बाएं मेनू में, आपको कंप्यूटर पर स्थापित हार्ड डिस्क की एक सूची दिखाई देगी। वह डिस्क चुनें जिसे आप मिटाना चाहते हैं। यदि आप प्राथमिक डिस्क को हटाते हैं, तो आपको ओएस एक्स पुनः स्थापित करना होगा।
  • पिक्चर शीर्षक से क्लीन हाड ड्राइव चरण 15
    5
    मिटा दें टैब पर क्लिक करें यहाँ आप डिस्क के लिए इच्छित स्वरूप का चयन करें ओएस एक्स के लिए, प्रारूप मैक ओएस एक्स विस्तारित होना चाहिए (पत्रिका)। आप डिस्क के लिए इच्छित नाम चुन सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से क्लीन हाड ड्राइव चरण 16
    6
    सुरक्षा विकल्प बटन पर क्लिक करें डिस्क की रीसेट करने के लिए डिफॉल्ट सेटिंग डिस्क भरने वाले शून्य के साथ डिस्क यह मामूली सुरक्षित है, लेकिन अगर आप अधिक सुरक्षा चाहते हैं तो आप कई विकल्पों में से चुन सकते हैं।
    • 7-पास मिट - यह एक के बजाय क्रम में सात रिकॉर्डिंग कर देगा, यह एक अत्यधिक सुरक्षित सफाई है। सभी डेटा वस्तुतः अपरिवर्तनीय होंगे यह एक मानक सफाई के रूप में सात बार लेता है
      पिक्चर शीर्षक से क्लीन हाड ड्राइव चरण 16 बुलेट 1
    • 35-पास मिट - यह एक के बजाय क्रम में 35 रिकॉर्डिंग करेगा और गटमैन के एल्गोरिदम का उपयोग करेगा, जो अविश्वसनीय रूप से सुरक्षित है चुपके और गुप्त सामग्री के लिए इस विधि की सिफारिश की गई है इस विधि को मानक सफाई से 35 गुना ज्यादा समय लगता है।
      पिक्चर का शीर्षक साफ हार्ड ड्राइव चरण 16 बुलेट 2
  • पिक्चर शीर्षक से क्लीन हाड ड्राइव चरण 17
    7
    मिटा दें बटन पर क्लिक करें सफाई प्रक्रिया शुरू हो जाएगी आपके द्वारा चुने गए विकल्पों के आधार पर, यह एक लंबा समय ले सकता है। जब प्रक्रिया समाप्त होती है, तो डिस्क पूरी तरह से साफ हो जाएगी और आपके सिस्टम के लिए फ़ॉर्मेट की जाएगी।
  • पिक्चर का शीर्षक स्वच्छ हार्ड ड्राइव चरण 18
    8
    ओएस एक्स पुनर्स्थापित करें यदि आपने अपने कंप्यूटर की प्राथमिक डिस्क को हटा दिया है, तो आपको इसे फिर से उपयोग करने के लिए ओएस एक्स को फिर से स्थापित करना होगा। पुनर्प्राप्ति HD में ओएस एक्स विकल्प पुनर्स्थापित करें पर क्लिक करें।
    • स्थापना फ़ाइलों को डाउनलोड करने के लिए आपको इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होगी। आपको अपना खाता सत्यापित करने के लिए अपना ऐप्पल आईडी दर्ज करना पड़ सकता है।
  • युक्तियाँ

    • अनुक्रम में रिकॉर्डिंग की संख्या जितनी अधिक होगी, सफाई को सुरक्षित करना। दूसरी ओर, अधिक रिकॉर्डिंग सिस्टम को अधिक समय तक कब्जा कर लेंगे। एक मध्यम आकार की हार्ड ड्राइव से डेटा को मिटाए जाने में एक दिन तक लग सकता है।
    • यूएस डिपार्टमेंट ऑफ डिफेंस ने डिस्क्स को साफ करने के लिए एक मानक सेट किया है, जिसे सबसे अच्छा डेटा सफाई प्रक्रिया माना जाता है इस पैटर्न को अनुक्रम में सात रिकॉर्डिंग की आवश्यकता होती है, प्रत्येक में तीन अलग-अलग प्रक्रियाएं होती हैं गोपनीय जानकारी के लिए सुरक्षा के इस स्तर की आवश्यकता हो सकती है

    चेतावनी

    • यदि आप इसे नष्ट करने के लिए डिस्क को शारीरिक रूप से निकालने का विकल्प चुनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि उसे स्थैतिक बिजली के साथ चार्ज नहीं किया गया है यह सिस्टम के विद्युत परिपथों को नुकसान पहुंचा सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com