IhsAdke.com

किसी कंप्यूटर की हार्ड डिस्क का निदान

आपके कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव है जहां सभी प्रोग्राम, फ़ाइलें और ऑपरेटिंग सिस्टम संग्रहीत हैं। हार्ड ड्राइव कई नाजुक रूप से संवेदनशील ट्रे के साथ एक नाजुक डिवाइस है, जो आम तौर पर 7200 आरपीएम (रोटेशन प्रति मिनट) से 15,000 आरपीएम तक चलता है ट्रे में मौजूद डेटा को पढ़ने और लिखने के द्वारा संशोधित किया जाता है, जो ट्रे के माध्यम से चलता है। ये ट्रे बहुत ही नाजुक होती हैं, और इस सिर के साथ संपर्क / पढ़ता है यह बहुत बुरा है

. यह आलेख कैसे तय करेगा कि आपका ड्राइव टूट गया है, यदि आप इसे ठीक कर सकते हैं, और अपनी फ़ाइलों को कैसे पुनर्प्राप्त करें ये चरण केवल कंप्यूटर हार्ड ड्राइव पर लागू होते हैं, न कि एप्पल आइपॉड जैसे उपकरणों पर।

चरणों

विधि 1
उस डिस्क का परीक्षण करना जो काम नहीं करता

एक कंप्यूटर हार्ड डिस्क ड्राइव का निदान शीर्षक चित्र 1
1
अपनी हार्ड ड्राइव से कुछ भी करने से पहले, नीचे चेतावनी अनुभाग पढ़ें।
  • एक कंप्यूटर हार्ड डिस्क ड्राइव चरण 2 निदान शीर्षक चित्र
    2
    निर्धारित करें कि हार्ड ड्राइव एक यांत्रिक विफलता या सॉफ़्टवेयर समस्या के कारण पहुंच से बाहर है।
  • एक कंप्यूटर हार्ड डिस्क ड्राइव चरण 3 के निदान शीर्षक वाला चित्र
    3
    यदि डिस्क अजीब शोर कर रही है, या "क्लिक" शोर करता है, तो तुरंत कंप्यूटर बंद करें आप अपने कंप्यूटर (या अपनी नोटबुक ड्राइव की खाड़ी) के किनारे से कवर को निकालकर ड्राइव को निकाल सकते हैं और हार्ड ड्राइव को डिस्कनेक्ट करने के लिए स्क्रू ड्रायवर का उपयोग कर सकते हैं। ड्राइव के पीछे से केबलों को डिस्कनेक्ट करें और उसे कार्डबोर्ड बॉक्स या एक विरोधी स्थैतिक बैग में जमा करें। यदि आप बहादुर हैं तो आप इस यांत्रिक समस्या को अपने आप ठीक कर सकते हैं। अन्यथा, अपने क्षेत्र में कंप्यूटर मरम्मत में तकनीशियनों की तलाश करें यह प्रक्रिया महंगी है, लेकिन अगर आपकी फ़ाइलें बहुत महत्वपूर्ण हैं तो यह इसके लायक हो सकता है
  • एक कंप्यूटर हार्ड डिस्क ड्राइव का निदान शीर्षक चरण 4
    4
    यदि ड्राइव सामान्य रूप से काम करता है लेकिन ऐसा लगता है जैसे यह BIOS या Windows में स्वरूपित नहीं किया गया है, तो आप इसे अपने आप ही मरम्मत कर सकते हैं यदि Windows में पीसी बूट होता है, तो सी ड्राइव काम कर रहा है, और आपके द्वितीयक ड्राइव या विभाजन की मरम्मत बहुत आसान होगी। अगर Windows ड्राइव BIOS में अधोसंरक्त के रूप में प्रकट होता है, तो इसे हटा दें (चरण 3 में दिए गए निर्देशों का पालन करें) और उसे एक कार्यशील Windows पीसी पर माउंट करें। यह आपके मित्र से एक कंप्यूटर या Windows XP या 2000 मशीन है जिसे आपने एक नया खरीदा के बाद सहेजा था।
  • एक कंप्यूटर हार्ड डिस्क ड्राइव का निदान शीर्षक चित्र 5
    5
    यदि आपको अपनी नोटबुक ड्राइव को किसी डेस्कटॉप या इसके विपरीत कनेक्ट करने की आवश्यकता है, तो आपको बाहरी ड्राइव खरीदना पड़ सकता है जो इंटरफ़ेस को आपके पाटा, एसएटीए या एससीएसआई ड्राइव से यूएसबी या फायरवायर में कनवर्ट करता है। डिस्क को सुधारने के लिए कंप्यूटर की उम्र के आधार पर आपको ऐसा करना पड़ सकता है। पुराने कंप्यूटर नए कंप्यूटरों से डिस्क का समर्थन नहीं कर सकते। सुनिश्चित करने के लिए अपने डिस्क या अपने कंप्यूटर के उपयोगकर्ता मैनुअल की जांच करें
  • एक कंप्यूटर हार्ड डिस्क ड्राइव चरण 6 निदान शीर्षक चित्र
    6
    समस्या डिस्क के बाद एक कंप्यूटर पर Windows डिस्क के साथ माउंट किया जाता है, सुनिश्चित करें कि आप डेटा को अधिलेखित करते हैं या टूटे हुए ड्राइव को प्रारूपित करते हैं क्योंकि इससे स्थायी डेटा हानि हो सकती है।
  • एक कंप्यूटर हार्ड डिस्क ड्राइव का निदान शीर्षक चित्र 7
    7
    यदि आपने अपने विंडोज डिस्क से ऑपरेटिंग सिस्टम को क्षतिग्रस्त या हटा दिया है, तो इसे अभी भी उस पीसी से पढ़ा जा सकता है जिसे आप मरम्मत करने के लिए उपयोग कर रहे हैं, और आप आसानी से मेरे दस्तावेज़, आदि से डेटा ठीक कर सकते हैं। बस एक्सप्लोरर में फ़ाइलों की जांच करें और बाद में प्रतिस्थापन के लिए उन्हें एक डीवीडी या सीडी में जला दें।
  • एक कंप्यूटर हार्ड डिस्क ड्राइव का निदान शीर्षक चित्र 8
    8
    ड्राइव को अपने मूल कंप्यूटर पर वापस ले जाएं और उस पर विंडोज को पुनर्स्थापित करें इससे ड्राइव को पुन: स्वरूपित किया जाएगा, और इसके बारे में कोई जानकारी अभी भी मिटा दी जाएगी।
  • एक कंप्यूटर हार्ड डिस्क ड्राइव का निदान शीर्षक चित्र 9
    9
    जब आपके पास विंडोज़ की एक ताजा, साफ, पूरी तरह कार्यात्मक प्रतिलिपि है, तो आप अपनी फ़ाइलों को अपने सही स्थान पर रख सकते हैं और अपने सभी कार्यक्रमों को पुनर्स्थापित करने का कठिन कार्य जारी रख सकते हैं।
  • एक कंप्यूटर हार्ड डिस्क ड्राइव का निदान शीर्षक चित्र 10
    10
    यदि समस्या में हार्ड डिस्क एक डेटा डिस्क या एक Windows डिस्क है जो अपरेटेड के रूप में प्रकट होता है, तो आपको डेटा रिकवरी सॉफ़्टवेयर का उपयोग करना होगा, और सबसे अच्छा उदाहरण है TestDisk, एक निःशुल्क उपयोगिता जो आपकी ड्राइव को स्कैन करेगा और अपना डेटा पुनर्प्राप्त करें इसे डाउनलोड और अनझिप करें
  • चित्र का निदान एक कंप्यूटर हार्ड डिस्क ड्राइव चरण 11
    11
    कार्यक्रम में दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • डायनामोस ए कंप्यूटर हार्ड डिस्क ड्राइव चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    12
    टेस्टडिस्क के बाद आपकी डिस्क को फिर से सुलभ होने की अनुमति मिलती है, इसे अपने कंप्यूटर पर वापस लाएं (यदि आपको इसे किसी अन्य मशीन पर स्थापित करना था) और आपकी पुनर्प्राप्त फ़ाइलों का आनंद लें!
  • विधि 2
    यह काम करता है एक ड्राइव का परीक्षण

    एक कंप्यूटर हार्ड डिस्क ड्राइव का निदान शीर्षक चित्र 13
    1
    डिस्क छवि बनाएं अपनी हार्ड ड्राइव की संपूर्ण छवि बनाने के लिए Norton Ghost या Arconis True Image का उपयोग करें छवि डिस्क की पूरी सामग्री के समान आकार होगी, इसलिए यह काफी बड़ी हो सकती है। इस छवि को बाहरी हार्ड ड्राइव या अन्य स्थापित हार्ड डिस्क पर सहेजें।



  • एक कंप्यूटर हार्ड डिस्क ड्राइव का निदान शीर्षक चित्र 14
    2
    उस डिस्क को निकालें जिसे आप परीक्षण करना चाहते हैं। डिस्क की पूरी छवि बनाने के बाद, इसे अपने कंप्यूटर से हटा दें डिस्क को निकालते समय सावधान रहें ताकि नाजुक घटकों को नुकसान न पहुंचे।
  • एक कंप्यूटर हार्ड डिस्क ड्राइव का निदान शीर्षक चित्र 15
    3
    डिस्क को दूसरे कंप्यूटर पर स्थापित करें कार्य कंप्यूटर पर हटाई गई हार्ड ड्राइव को स्थापित करें। सुनिश्चित करें कि हार्ड ड्राइव को स्थापित करते समय, आप उसे एक माध्यमिक या स्लेव ड्राइव के रूप में स्थापित कर रहे हैं।
  • एक कंप्यूटर हार्ड डिस्क ड्राइव का निदान शीर्षक चित्र 16
    4
    एचडीडी प्रहरी डाउनलोड करें यह प्रोग्राम आपको हार्ड ड्राइव पर विभिन्न परीक्षण करने की अनुमति देगा। आपको जो "टेस्ट + रीड" टेस्ट की ज़रूरत है वह परीक्षा है, जो डिस्क के खराब हिस्सों के लिए डिस्क पर अधिलेखित करेगी और फिर लिखित क्षेत्रों को फिर से पढ़ सकती है।
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास सही डिस्क स्थापित है!
  • चित्र का निदान एक कंप्यूटर हार्ड डिस्क ड्राइव चरण 17
    5
    विभाजन को दोहराव और पुन: स्वरूपित करना। परीक्षण पूरा होने के बाद, हार्ड ड्राइव को पुन: स्वरूपित करने के लिए एक उपकरण जैसे कि पैरेगन हार्ड डिस्क या पहले से निर्मित अंतर्निहित Windows डिस्क प्रबंधक का उपयोग करें, ताकि आप फ़ाइलों को उस पर कॉपी कर सकें। डिस्क को स्वरूपित करने के बाद कंप्यूटर को पुनरारंभ करें
  • एक कंप्यूटर हार्ड डिस्क ड्राइव का निदान शीर्षक चित्र 18
    6
    डिस्क का परीक्षण करें जिस कंप्यूटर पर आप मूल डिस्क को स्थापित किया है, उसमें आपके द्वारा इंस्टॉल किए गए एक के अतिरिक्त अपनी डिस्क भी होनी चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए कि हार्ड डिस्क ठीक से काम कर रही है, आप दोनों हार्ड डिस्क पर चलने वाली फाइल का परीक्षण करेंगे।
    • सबसे पहले, दूसरे कंप्यूटर पर मूल डिस्क से एक वीडियो फ़ाइल खोलें (जिसमें ऑपरेटिंग सिस्टम है)। वीडियो प्लेबैक चिकनी, गैर-क्रैश और त्रुटि-मुक्त होना चाहिए।
    • उसी वीडियो को उस डिस्क पर प्रतिलिपि बनाएं जिसे आपने अभी प्रारूपित किया है और आपने उसे पहले कंप्यूटर से इंस्टॉल किया है। यह वीडियो चलाएं और किसी भी विरूपण की जांच करें। अगर वीडियो दूषित या विकृत हो, तो आपकी डिस्क "ज़ोंबी डिस्क" है, और यह तब भी खराब हो जाएगी जब इसका उपयोग किया जाता है
  • एक कंप्यूटर हार्ड डिस्क ड्राइव का निदान शीर्षक चित्र 19
    7
    एक प्रतिस्थापन डिस्क स्थापित करें यदि आपकी हार्ड ड्राइव वास्तव में "ज़ोंबी" है तो आपको इसे बदलने की आवश्यकता होगी जब आप एक नई डिस्क को समान आकार या मूल से बड़ा बनाते हैं, तो आप डिस्क छवि की प्रतिलिपि बनाने के लिए Norton या Arconis का उपयोग कर सकते हैं। फिर आप अपने कंप्यूटर पर डिस्क को फिर से स्थापित कर सकते हैं और इसे सामान्य रूप से उपयोग कर सकते हैं।
  • विधि 3
    विंडोज नैदानिक ​​उपकरण का उपयोग करना

    एक कंप्यूटर हार्ड डिस्क ड्राइव का निदान शीर्षक चित्र 20
    1
    "मेरा कंप्यूटर" दृश्य खोलें Windows + E बटन दबाकर विंडोज एक्सप्लोरर खोलें। यह आपके कंप्यूटर से जुड़े सभी ड्राइव दिखाएगा।
  • एक कंप्यूटर हार्ड डिस्क ड्राइव का निदान शीर्षक चित्र 21
    2
    जिस ड्राइव को आप परीक्षण करना चाहते हैं उसे राइट-क्लिक करें मेनू से "गुण" चुनें
  • एक कंप्यूटर हार्ड डिस्क ड्राइव का निदान शीर्षक चित्र 22
    3
    उपकरण टैब पर क्लिक करें आपको कुछ अलग-अलग विकल्प दिखाई देंगे। "त्रुटि जाँचें" खंड ढूंढें।
  • एक कंप्यूटर हार्ड डिस्क ड्राइव चरण 23 के निदान शीर्षक चित्र
    4
    "चेक" या "अभी चेक करें" पर क्लिक करें। यदि आप व्यवस्थापक खाते का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो आपको व्यवस्थापक पासवर्ड दर्ज करना पड़ सकता है
  • एक कंप्यूटर हार्ड डिस्क ड्राइव का निदान शीर्षक चित्र 24
    5
    त्रुटियों को ठीक करने के लिए किसी भी विकल्प की जांच करें आपके द्वारा चलाए जा रहे विंडोज के संस्करण के आधार पर, आपको त्रुटि सुधार को सक्षम करना पड़ सकता है। विंडोज के बाद के संस्करण स्वचालित रूप से इस का प्रबंधन करेंगे।
  • एक कंप्यूटर हार्ड डिस्क ड्राइव चरण 25 का निदान शीर्षक चित्र
    6
    "प्रारंभ" पर क्लिक करें स्कैनिंग शुरू हो जाएगी हार्ड ड्राइव को स्कैन करने में बहुत समय लग सकता है, और जब आप इसे उपयोग करते हैं, तब आपके कंप्यूटर को धीमा कर सकते हैं। इस समय स्कैन करने का प्रयास करें जब आप कंप्यूटर का उपयोग नहीं करेंगे।
    • यदि कोई भी त्रुटि मिलती है, तो विंडोज़ उन्हें स्वचालित रूप से सुधारने का प्रयास करेगा स्कैन के अंत में, आपको एक रिपोर्ट प्राप्त होगी, आपको पता चल जाएगा कि परिणाम क्या हैं I
  • युक्तियाँ

    • हमेशा कुछ भी करने से पहले दो बार जांचें, क्योंकि किसी भी गलत कदम से आपका डेटा स्थायी रूप से गायब हो सकता है!
    • Google आपका सबसे अच्छा दोस्त है अधिक सहायता या वैकल्पिक पुनर्प्राप्ति के तरीकों को ढूंढने के लिए इसका उपयोग करें
    • एक तकनीकी सहायता साइट खोजें और सही फोरम में सहायता के लिए नम्रता से पूछें। किसी को आपकी सहायता करनी चाहिए
    • याद रखें कि आप एक शारीरिक रूप से टूटी हुई डिस्क को ठीक नहीं कर सकते हैं क्योंकि यह शारीरिक रूप से टूटा हुआ CPU ठीक कर सकता है। विशेषज्ञों को इसे छोड़ दें
    • यदि आपको पुराने हार्ड ड्राइव में समस्याएं आ रही हैं, तो अपने डेटा को पुनर्प्राप्त करना सबसे अच्छा हो सकता है और इसे सहेजने के लिए सिर्फ एक नया हार्ड ड्राइव खरीदना चाहिए। हार्ड डिस्क का आमतौर पर पांच साल से कम समय का जीवन काल होता है
    • यदि आपको समस्याएं आ रही हैं तो अन्य स्रोतों की जांच करें

    चेतावनी

    • डिस्क को प्रारूपित न करें जब तक कि आप निश्चित न हो कि डिस्क काम कर रही है और उस डेटा को शामिल नहीं किया है जिसे आपको आवश्यकता होगी। यह प्रारूपण करना हार्ड ड्राइव की सामग्री को पूरी तरह मिटा देगा।
    • हार्ड ड्राइव को सावधानी से संभाल लें इसे ड्रॉप न करें या इसे कंप्यूटर से निकालने के बाद फेंक दो - यह एक बहुत नाजुक टुकड़ा है
    • नोटबुक डिस्क के साथ विशेष देखभाल करें यद्यपि ये डिस्क स्थानांतरित होने के लिए होती हैं, ये डेस्कटॉप हार्ड ड्राइव से पतले और छोटे होते हैं। अगर उनकी सुरक्षा टूट गई है या फिर, तो हार्ड ड्राइव को पुन: संयोजन करना असंभव हो सकता है।
    • यदि आप पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया के दौरान सीडी या डीवीडी में डेटा का बैकअप लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि जला प्रक्रिया सफल है या आप हमेशा अपनी हार्ड ड्राइव को पुन: स्वरूपित करने के लिए फ़ाइलों को खो सकते हैं।
    • अपनी हार्ड ड्राइव को कभी भी शारीरिक रूप से नहीं खोलें। अनफ़िल्टर्ड एयर और एक्सपोजर को ले जाने वाले प्रदूषक ट्रे को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • आपकी हार्ड डिस्क की फ़ाइल सिस्टम के साथ संगत एक ऑपरेटिंग सिस्टम की एक कार्यात्मक प्रति के साथ एक कंप्यूटर
    • समय और धैर्य
    • वैकल्पिक: बाहरी ड्राइव संलग्नक और उपयुक्त केबल, टेस्टडिस्क की एक प्रति, सीडी या डीवीडी और रिकॉर्डिंग सॉफ्टवेयर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com