IhsAdke.com

कैसे हार्ड डिस्क का आकार डिस्कवर करें

क्या आपने कभी सोचा है कि आपकी हार्ड ड्राइव या अन्य स्टोरेज मीडिया का आकार क्या है या क्या स्थान उपलब्ध है? मैक और पीसी पर हार्ड ड्राइव के आकार का पता लगाने के लिए नीचे कुछ सुझाव दिए गए हैं

चरणों

विधि 1
मैक

शीर्षक वाला चित्र हार्ड ड्राइव का आकार ढूंढें चरण 1
1
एक नया "खोजक" विंडो खोलें और "कंप्यूटर" पर जाएं ऐसा करने के लिए, "डॉक" में "खोजक" आइकन पर क्लिक करें, कमांड-एन दबाएं और साइडबार में अपना कंप्यूटर चुनें (आमतौर पर "उपकरण" श्रेणी में शीर्ष आइटम)।
  • एक हार्ड ड्राइव के आकार का पता लगाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 2
    2
    डिवाइस का चयन करें और जानकारी प्राप्त करें। जिस ड्राइव पर आप आकार ढूंढना चाहते हैं उसे क्लिक करें और कमांड-आई दबाएं। यह "सामान्य खंड" में चयनित डिवाइस के बारे में सभी जानकारी के साथ एक विंडो खुल जाएगा।
  • विधि 2
    विंडोज




    एक हार्ड ड्राइव के आकार का पता लगाएं शीर्षक शीर्षक छवि 3
    1
    नया नया "एक्सप्लोरर" विंडो खोलें। एक्सप्लोरर आइकन पर क्लिक करें और एक नई विंडो खोलें। पर क्लिक करें मेरा कंप्यूटर और ड्राइव का चयन करें
  • शीर्षक वाला चित्र हार्ड ड्राइव का आकार ढूंढें चरण 4
    2
    राइट-क्लिक करें और जानकारी प्राप्त करें ड्राइव पर राइट-क्लिक करें और चुनें गुण संदर्भ मेनू में यह चयनित ड्राइव के बारे में सभी विंडोज सूचना लाता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपका कंप्यूटर प्रारंभ नहीं करता है और आपको हार्ड ड्राइव के आकार को जानने की जरूरत है, तो यह अधिकांश मामलों में हार्ड ड्राइव के शीर्ष पर मुद्रित होता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com