IhsAdke.com

विंडोज 10 में डीफ्रैग्मेंटेशन कैसे करें

जब हार्ड ड्राइव (अत्यधिक विखंडन) के विभिन्न भागों या क्षेत्रों में कई फाइलें होती हैं, तो कंप्यूटर की गति कम हो जाती है डीफ़्रैग्मेन्टेशन प्रक्रिया के दौरान, फाइलों की मात्रा संगत स्थान (किनारे से) में ले जाई जाती है, जिससे सिस्टम अधिक आसानी से चीजों को पढ़ने देता है। अनुकूलन ड्राइव्स टूलबार को खोलने के कम से कम दो तरीके हैं: कॉरटाना और विंडोज एक्सप्लोरर के माध्यम से उनसे, आप अपनी हार्ड ड्राइव को तब तक डीफ़्रैग्मेन्ट कर सकते हैं जब तक आप प्रक्रिया को करने के लिए व्यवस्थापक खाते में लॉग इन करते हैं।

चरणों

भाग 1
अनुकूलन ड्राइव मेनू में प्रवेश करना

Cortana का उपयोग करना

Defrag Windows 10 चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
प्रकार "defrag" Cortana की खोज क्षेत्र है, जो स्क्रीन प्रारंभ मेनू (एक चक्र चिह्न) के बगल में के निचले बाएँ कोने में है में। टाइप करने के दौरान, एक खोज परिणामों की सूची Cortana- "defragment" "Defragment और इकाइयों को" दिखाई देगा प्रवेश करने के बाद विंडो में दिखाई देगा।
  • Defrag Windows 10 चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    उपकरण खोलने के लिए "डिफ्रैगमेंट और ऑप्टिमाइज़ ड्राइव" पर क्लिक या टैप करें यदि नहीं किसी व्यवस्थापक खाते में, सही बटन (या प्रेस और पकड़) पर क्लिक करें "Defragment और ड्राइव का अनुकूलन" और "व्यवस्थापक के रूप में चलाएं" चुनें।
  • Defrag Windows 10 चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    वह डिस्क चुनें जिसे आप डीफ़्रैग्मेंट करना चाहते हैं "स्टेटस" विंडो डिवाइस से जुड़ी स्टोरेज के कई पंक्तियों और मीडिया प्रदर्शित करता है। कई खंड हैं: "ड्राइव", "मीडिया प्रकार", "अंतिम रन" और "वर्तमान स्थिति"। उस डिस्क का चयन करें जिसे उस पर क्लिक या टैप करके अनुकूलित किया जाएगा।
    • सूचीबद्ध प्रत्येक डिस्क के लिए, यह की वर्तमान स्थिति पिछले कॉलम में प्रकट होता यह दर्शाता है कैसे खंडित यह संदेश क्या करना है की सलाह है कि के रूप में है, के रूप में अच्छी तरह से ( "ठीक" इंगित करता है कि यह अच्छी हालत में है, जबकि "अनुकूलित करने की आवश्यकता है" की सिफारिश की डीफ़्रेग्मेंटेशन ")।
  • Windows Explorer का उपयोग करना

    डीफ़्रैग विंडोज 10 चरण 4 शीर्षक वाले चित्र
    1
    प्रारंभ मेनू (डेस्कटॉप के निचले बाएं कोने) पर क्लिक करें या Windows कुंजी दबाएं
    • विंडोज एक्सप्लोरर बटन का चयन करें, जो स्टार्ट मेनू के निचले भाग में फ़ोल्डर आइकन द्वारा दर्शाया गया है।
    • एक्सप्लोरर के बाएं फलक में, एक डायरेक्टरी ट्री है। "यह पीसी" के अंतर्गत, मुख्य लोगों को प्रदर्शित किया जाएगा, साथ ही कंप्यूटर से जुड़ी हार्ड डिस्क और डिवाइस।
  • डीफ़्रैग विंडोज 10 चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    2
    वह डिस्क चुनें जिसे आप डीफ़्रैग्मेंट करना चाहते हैं। जिनके पास विभाजन नहीं है, केवल "सी:" प्रदर्शित किया जाएगा (जहां सिस्टम स्थापित है) - अन्यथा अन्य अक्षर दिखाई देंगे, साथ ही साथ अन्य स्थापित हार्ड डिस्क या कंप्यूटर से जुड़े बाहरी डिवाइस।
    • जिस डिस्क को आप डीफ़्रैग्मेंट करना चाहते हैं उसे क्लिक या टैप करें स्क्रीन के शीर्ष पर, "ड्राइव टूल" टैब बस नीचे के "प्रबंधन" अनुभाग के साथ दिखाई देगा। वे केवल तब उठते हैं जब विशिष्ट विकल्प उपलब्ध होते हैं



  • डिफ्रैग विंडोज 10 चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    3
    "प्रबंधित करें" के अंतर्गत, "ऑप्टिमाइज़ करें" आइकन पर क्लिक करें। उपकरण एक नई विंडो में खुल जाएगा।
    • इस मेनू पर जाने का एक और तरीका है हार्ड डिस्क जिस पर आप डीफ़्रैग्मेंट करना चाहते हैं उसे राइट-क्लिक (या दबाने और पकड़े)। पॉप-अप मेनू से "गुण" चुनें, ताकि एक डायलॉग बॉक्स एक अलग विंडो में खुल जाएगा। कई टैब प्रदर्शित किए जाएंगे - उनमें से एक "टूल्स" है इसे चुनें और फिर "ऑप्टिमाइज़" सुविधा का चयन करें।
  • भाग 2
    डीफ्रैगमेन्टिंग

    डीफ़्रैग विंडोज 10 चरण 7 शीर्षक वाला चित्र
    1
    "स्कैन" बटन पर क्लिक करें या टैप करें ताकि डिस्क विखंडन की मात्रा की जांच हो। कुछ मिनटों के बाद, इसी "स्टेटस" कॉलम हार्ड डिस्क विखंडन के प्रतिशत को दिखाएगा। यदि मूल्य 10% से अधिक है तो ऑप्टिमाइज़ेशन की सिफारिश की गई है।
    • जब यह 10% से कम है, तो ऑप्टिमाइज़ेशन टूल से बाहर निकलने के लिए स्क्रीन के निचले दाएं कोने में "बंद करें" चुनें। यह अक्सर ड्राइव को डीफ़्रैग्मेन्ट करने के लिए अनुशंसित नहीं है, क्योंकि यह इसे पहन कर देगा
  • डीफ़्रैग विंडोज 10 चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    2
    डीफ़्रैग्मेन्टेशन प्रारंभ करने के लिए, "ऑप्टिमाइज़ करें" पर क्लिक करें। हार्ड ड्राइव की क्षमता के आधार पर प्रक्रिया में थोड़ी (एक से तीन घंटे) लगती है, मौजूद फाइल की मात्रा, और फ़ाइलों का विखंडन। "वर्तमान स्थिति" कॉलम वास्तविक समय में अनुकूलन प्रदर्शित करेगा।
    • जब defragmentation समाप्त आप जानते हैं, के बाद से वास्तविक समय अनुकूलन defragmentation अगले दरवाजे के प्रतिशत के साथ बंद हो जाएगा और स्तंभ "वर्तमान स्थिति" "ठीक है" संदेश होगा, (यदि डिस्क भी भरा नहीं है 0% होना चाहिए) ।
    • जब डिस्क बड़ी होती है और कई आइटम मौजूद होते हैं (उनमें से कई खंडित होते हैं), प्रक्रिया में अधिक समय लग सकता है इस मामले में, आदर्श डीफ़्रेग्मेंटेशन शुरू करना और कुछ और करना (एक किताब पढ़ना, घर की देखभाल करना, झपकी लेना, उदाहरण के लिए)।
  • डीफ़्रैग विंडोज 10 चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    3
    समाप्त होने पर, मेनू से बाहर निकलें "ऑप्टिमाइज़" टूल से बाहर निकलने के लिए विंडो के निचले दाएं कोने में "बंद करें" पर क्लिक करें
  • युक्तियाँ

    • आप डिफ्रैग्मेन्टिंग करते समय कंप्यूटर का उपयोग जारी रख सकते हैं, लेकिन यह आपको धीमा कर देगा यह आदर्श है कि मशीन फिर से चलने से पहले प्रक्रिया खत्म हो जाए।
    • सप्ताह में एक बार, विंडोज़ 10 हार्ड डिस्क्स को अनुकूलन और डिफ्रैग करता है

    चेतावनी

    • डीफ़्रैग्मेन्टेशन के दौरान कंप्यूटर को स्थानांतरित नहीं किया जाना चाहिए। अप्रभावी आंदोलन हार्ड ड्राइव को नुकसान पहुंचा सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com