IhsAdke.com

विंडोज 7 में छुपी हुई फ़ोल्डर्स को कैसे देखें

विंडोज 7 में, आपकी हार्ड ड्राइव पर फ़ाइलों और फ़ोल्डरों को छिपाने के लिए एक बहुत सुविधाजनक सुविधा उपलब्ध है। आप उस फ़ोल्डर्स को छिपाना चाह सकते हैं जिसमें महत्वपूर्ण जानकारी हो, या शायद सिस्टम से महत्वपूर्ण फाइलें छिपाएं ताकि आप उन्हें स्थानांतरित न करें या हटा सकें। जो भी मामला है, यदि आप फ़ोल्डर्स को छिपाने जा रहे हैं, तो जानना महत्वपूर्ण है कि उन्हें फिर से कैसे दृश्यमान करना चाहिए। सौभाग्य से, यह सीखना बहुत आसान है कि विंडोज 7 में छिपे फ़ोल्डरों को कैसे प्रदर्शित किया जाए।

चरणों

विंडोज 7 में अनहइड फ़ोल्डर्स शीर्षक वाली तस्वीर चरण 1
1
"फ़ोल्डर विकल्प" मेनू खोलें ऐसा करने के लिए, पहले "प्रारंभ" बटन पर क्लिक करें दिखाई देने वाले मेनू में, "कंट्रोल पैनल" पर क्लिक करें "नियंत्रण कक्ष" से, "फ़ोल्डर विकल्प" पर क्लिक करें
  • विंडोज 7 में अनहइड फ़ोल्डर्स शीर्षक वाली तस्वीर चरण 2
    2
    जब फ़ोल्डर विकल्प मेनू दिखाई देता है, तो "दृश्य मोड" टैब पर क्लिक करें।
  • विंडोज 7 में अनहइड फ़ोल्डर्स शीर्षक वाली तस्वीर चरण 3
    3
    अपने कंप्यूटर पर छिपी हुई फ़ाइलों को प्रदर्शित करने के लिए सेटिंग चालू करें। "छुपा फ़ोल्डर्स और फाइलों" नामक एक विकल्प पर नेविगेट करें। इस विकल्प के तहत सूचीबद्ध 2 बटन हैं - "फाइल, फ़ोल्डर्स और छिपाई ड्राइव दिखाएँ" कहने वाले एक को क्लिक करें।
  • विंडोज 7 में छिपाना फ़ोल्डर्स शीर्षक वाली तस्वीर चरण 4
    4
    सिस्टम फ़ाइलों को प्रदर्शित करने के लिए Windows को कॉन्फ़िगर करें उसी "उन्नत सेटिंग्स" विंडो में, "छिपाएँ संरक्षित ऑपरेटिंग सिस्टम फ़ाइलें (अनुशंसित)" लेबल वाले बॉक्स को अनचेक करें यदि ऐसा फ़ोल्डर जिसे आप देखना चाहते हैं तो यह एक सिस्टम फ़ोल्डर है।
  • विंडोज 7 में छिपाना फ़ोल्डर्स शीर्षक वाली तस्वीर चरण 5



    5
    आपके द्वारा किए गए संशोधनों को लागू करने के लिए "ओके" बटन पर क्लिक करें
  • विंडोज 7 में छिपाना फ़ोल्डर्स शीर्षक वाली तस्वीर चरण 6
    6
    वह फोल्डर ढूंढें, जिसे आप अपनी हार्ड ड्राइव पर रूचि रखते हैं। यहां तक ​​कि अगर इसे छिपी के रूप में चिह्नित किया गया है, तो यह अब दृश्यमान होगा आप एक्सप्लोरर का उपयोग करके फ़ोल्डर स्थान पर नेविगेट कर सकते हैं, या यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि यह कहां है तो आप फ़ोल्डर को ब्राउज़ कर सकते हैं।
    • फ़ोल्डर स्थान पर मैन्युअल रूप से नेविगेट करने के लिए, "प्रारंभ करें" क्लिक करें और फिर "कंप्यूटर" पर क्लिक करें। दिखाई देने वाली एक्सप्लोरर विंडो में, उस फ़ोल्डर को डबल-क्लिक करें जिसमें आपके फ़ोल्डर होते हैं जब तक आप सही जगह पर नहीं होते।
    • किसी फ़ोल्डर को खोजने के लिए, "प्रारंभ करें" पर क्लिक करें। "प्रारंभ" बटन के ठीक ऊपर, एक खोज फ़ील्ड होगी। इस फ़ील्ड में संपूर्ण नाम या फ़ोल्डर नाम के कुछ हिस्सों को टाइप करें और खोज परिणामों की एक सूची गतिशील रूप से प्रदर्शित की जाएगी। जब आप जिस फ़ोल्डर में रुचि रखते हैं, उस पर क्लिक करें
  • विंडोज 7 में अनहइड फ़ोल्डर्स शीर्षक वाली तस्वीर 7
    7
    फ़ोल्डर के "गुण" मेनू खोलें ऐसा करने के लिए, जिस फ़ोल्डर में आप रुचि रखते हैं उसे राइट-क्लिक करें प्रकट होने वाले संदर्भ मेनू में, "गुण" पर क्लिक करें। प्रकट होने वाले मेनू में, "सामान्य" टैब पर क्लिक करें
  • विंडोज 7 में छिपाना फ़ोल्डर्स शीर्षक वाली तस्वीर चरण 8
    8
    फ़ोल्डर से "छिपी" विशेषता को निकालें "गुण" मेनू के "सामान्य" टैब में उस बॉक्स को अनचेक करें जो "छिपे हुए" कहते हैं। फ़ोल्डर अब छिपा नहीं होगा यदि आप चाहें, तो आप "प्रकटन और निजीकरण" मेनू पर वापस जा सकते हैं और फिर से छिपी हुई फ़ाइलों को छिपाने के लिए विंडोज को बता सकते हैं। आपका फ़ोल्डर वैसे भी दिखाई देगा, क्योंकि यह अब छिपा हुआ नहीं होगा।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अपनी मशीन पर अन्य उपयोगकर्ताओं से महत्वपूर्ण जानकारी छिपाना चाहते हैं, तो फाइलों को हटाने योग्य डिस्क पर सहेजकर देखें, जैसे कि अंगूठे ड्राइव। तब आप इसे तब ले सकते हैं जब आप कंप्यूटर का उपयोग नहीं कर रहे हैं और आपके पास कोई अन्य फाइलों तक पहुंच नहीं होगी।

    चेतावनी

    • यदि आप छिपी हुई सिस्टम फाइलों को देखने के लिए चुनते हैं, सावधान रहें तो उनमें से किसी भी स्थानांतरित या हटाने के लिए नहीं।

    आवश्यक सामग्री

    • कंप्यूटर
    • विंडोज 7
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com