IhsAdke.com

Windows निर्देशिका को नेविगेट करना

जैसा कि आप जानते हैं, आपके कंप्यूटर पर मौजूद सभी सॉफ़्टवेयर आपके हार्ड ड्राइव पर संग्रहीत किए जाते हैं। आपको जो पता नहीं है वह यह है कि पीसी एक निर्देशिका में फाइलें और प्रोग्राम ट्रैक करती है, जिसे आपकी हार्ड ड्राइव पर मौजूद वस्तुओं को खोजने के लिए ब्राउज किया जा सकता है। यह जानने के लिए कि यह कैसे इंस्टॉल करना, सॉफ्टवेयर त्रुटियों की स्थापना रद्द करना या सहेजे गए दस्तावेज़ों और तस्वीरें ढूंढने में बहुत उपयोगी हो सकता है।

चरणों

चित्र शीर्षक से विंडोज डायरेक्ट्री चरण 1 नेविगेट करें
1
प्रत्येक निर्देशिका की संरचना को समझें। एक निर्देशिका एक अक्षर से शुरू होती है, जो हार्ड ड्राइव का प्रतीक है। प्रत्येक एचडी में कई फ़ोल्डर्स और फाइलें होती हैं- फ़ोल्डर्स के भीतर, अन्य दस्तावेज और फ़ोल्डर मौजूद हो सकते हैं। किसी फ़ाइल का स्थान किसी फ़ाइल के पथ द्वारा निर्दिष्ट किया जाता है, जिसमें आमतौर पर यह प्रारूप होता है: सी: प्रोग्राम फ़ाइलें नोटपैड ++ नोटपैड ++। एक्ससी. हार्ड ड्राइव, फ़ोल्डर्स, और फ़ाइलों को बैकस्लैश ("") से अलग किया जाता है। पिछले उदाहरण में, "नोटपैड ++। Exe" "नोटपैड ++" फ़ोल्डर में पाया जाता है, जो बदले में, प्रोग्राम फाइलों में शामिल होता है, जो वर्तमान में सी: डिस्क पर मौजूद होता है।
  • विंडोज डायरेक्टरी चरण 2 पर नेविगेट करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक फ़ाइल प्रबंधक चुनें, जो आपकी आवश्यकताओं से मेल खाती है
    • अधिकांश लोग विंडोज एक्सप्लोरर का उपयोग करते हैं, जो पूर्व-स्थापित आता है।
    • अन्य जीयूआई (ग्राफिक यूजर इंटरफेस) विकल्प हैं फ़ाइल प्रबंधक नॉर्टन कमांडर, निर्देशिका का काम, मिडनाईट कमांडर और अन्य
    • कमांड लाइन इंटरफेस (सीएलआई) एक विकल्प है, का उपयोग करते हुए की, बड़ी मार या powershell.
  • विंडोज डायरेक्टरी चरण 3 पर नेविगेट करें शीर्षक वाले चित्र
    3
    "My Computer" आइकन पर डबल क्लिक करके अपनी निर्देशिका खोलें। एक अन्य विकल्प "प्रारंभ" मेनू का चयन करना है और "मेरा कंप्यूटर" आइकन ढूंढना है या प्रारंभ बार पर राइट-क्लिक करके, "एक्सप्लोर करें" का चयन करना है।
  • विंडोज डायरेक्टरी चरण 4 में नेविगेट करें शीर्षक वाले चित्र



    4
    हार्ड ड्राइव चुनें "मेरा कम्प्यूटर" फ़ोल्डर में, आपको हार्ड डिस्क की एक सूची मिलेगी, प्रत्येक एक पत्र द्वारा प्रतिनिधित्व किया जाएगा। सी: प्राथमिक हार्ड डिस्क है, फ्लॉपी डिस्क इनपुट है एक: (लेकिन अधिकांश आधुनिक कंप्यूटरों में डिस्केट के लिए अधिक इनपुट भी नहीं है) और मीडिया ड्राइव (सीडी, डीवीडी, आदि) आमतौर पर डी:, लेकिन हमेशा नहीं आप प्रत्येक डिस्क के लिए उस पर डबल क्लिक करके डायरेक्टरी खोल सकते हैं - एक अपवाद मीडिया ड्राइव हो सकता है, जो उस पर दो बार क्लिक करके प्रोग्राम चला सकता है। मीडिया ड्राइव निर्देशिका को देखने के लिए, उस पर राइट-क्लिक करें और "एक्सप्लोर करें" चुनें।
  • विंडोज डायरेक्ट्री चरण 5 पर नेविगेट करें
    5
    एक फ़ोल्डर चुनें। ड्राइव खोलने के बाद, आप उसमें मौजूद फ़ोल्डर्स की एक सूची देखेंगे यदि आप किसी फ़ाइल पथ का अनुसरण कर रहे हैं, तो यह "C: " के बाद पथ का अगला भाग होगा।
  • विंडोज डायरेक्टरी चरण 6 पर नेविगेट करें चित्र शीर्षक
    6
    तब तक फ़ोल्डर्स चुनना जारी रखें जब तक आप उस फ़ाइल को नहीं खोजते जो आप ढूंढ रहे हैं। अगर आप फ़ाइल पथ का अनुसरण कर रहे हैं, तो क्रम में जाएं (बाएं से दाएं)। आपके द्वारा आवश्यक प्रत्येक फ़ोल्डर का नाम बैकस्लैश ("") के अंदर हो जाएगा पथ का अंतिम भाग गंतव्य फ़ाइल में आपकी फ़ाइल है।
  • युक्तियाँ

    • मैन्युअल रूप से सही फ़ोल्डर में नेविगेट करने के बजाय, "मेरे कंप्यूटर" विंडो के पता बार में गंतव्य फ़ोल्डर को कॉपी और पेस्ट करने (या टाइप करने) का प्रयास करें और एंटर दबाएं या "गो" बटन पर क्लिक करें

    चेतावनी

    • कुछ फ़ोल्डर और फ़ाइल नाम भ्रमित हो सकते हैं क्योंकि वे असामान्य हैं, यादृच्छिक रूप से दिखाई देने वाले अक्षरों और संख्याओं के साथ। बस याद रखें कि पूर्ण नाम बैकस्लैश ("") के अंदर है।
    • ये निर्देश विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए हैं I हालांकि, अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम की निर्देशिकाओं में ब्राउज़ करना अलग-अलग हो सकता है

    आवश्यक सामग्री

    • विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम
    • कंप्यूटर / लैपटॉप
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com