IhsAdke.com

फ़ाइल शेयरिंग को सक्षम करना

बहुत से लोगों को अपने नेटवर्क या कंप्यूटर पर दूसरों के साथ कम्प्यूटर फ़ाइलों को साझा करना होता है फाइल साझाकरण किसी भी फाइल प्रकारों के लिए उपयोगी है। यह लेख आपको दिखाएगा कि फ़ाइल साझाकरण को कैसे सक्षम किया जाए।

चरणों

विधि 1
विंडोज़ एक्सपी में फाइल शेयरिंग

चित्र शेयरिंग को सक्षम शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
उन कंप्यूटरों पर "नेटवर्क सेटअप विज़ार्ड" चलाएं जिनसे आप फ़ाइलों को साझा करना चाहते हैं।
  • चित्र शेयरिंग को सक्षम शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    विज़ार्ड आपको इस विकल्प के साथ प्रस्तुत करता है, तो "फ़ाइल साझाकरण सक्षम करें" चुनें। इस विकल्प को सक्रिय करके आप कंप्यूटर पर "साझा किए गए दस्तावेज़" नामक फ़ोल्डर बनाएंगे।
    • "साझा किए गए दस्तावेज़" फ़ोल्डर में फ़ाइलें आपके नेटवर्क पर किसी के लिए उपलब्ध हैं। इस फ़ोल्डर के बाहर की गई फ़ाइलें साझा नहीं की जाएंगी।
  • विधि 2
    Windows Vista में फ़ाइल साझाकरण

    पिक्चर शीर्षक सक्षम करें फ़ाइल साझाकरण चरण 3
    1
    "प्रारंभ" मेनू में "नियंत्रण कक्ष" दर्ज करें "नेटवर्क और इंटरनेट" विकल्प पर क्लिक करें और "नेटवर्क और साझाकरण केंद्र" चुनें
  • चित्र साझाकरण सक्षम करें चित्र शीर्षक चरण 4
    2
    "नेटवर्क डिस्कवरी" विकल्प को सक्षम करें अनुभाग को विस्तृत करने के लिए "नेटवर्क डिस्कवरी" ड्रॉप-डाउन तीर पर क्लिक करें और यदि आवश्यक हो, तो "नेटवर्क डिस्कवरी को सक्षम करें" चुनें। संकेत दिए जाने पर "लागू करें" पर क्लिक करें और पासवर्ड दर्ज करें।
  • चित्र साझाकरण सक्षम करें चित्र शीर्षक चरण 5
    3
    इसे सक्षम करने के लिए "फ़ाइल शेयरिंग" मेनू का विस्तार करें "फ़ाइल साझाकरण सक्षम करें" पर क्लिक करें और "लागू करें" पर क्लिक करें।
    • चयन की पुष्टि करने के लिए व्यवस्थापक पासवर्ड दर्ज करें यह विकल्प आपको विशिष्ट लोगों के साथ अलग-अलग फाइलों को साझा करने की अनुमति देता है
  • चित्र साझाकरण सक्षम करें चित्र शीर्षक चरण 6
    4
    अनुभाग ड्रॉप-डाउन तीर क्लिक करके "सार्वजनिक फ़ोल्डर साझाकरण" को सक्षम करें अपने साझा किए गए फ़ोल्डर में लोगों को सामान्य पहुंच के लिए लोगों को देने के लिए "साझाकरण सक्षम करें ताकि किसी भी व्यक्ति को नेटवर्क एक्सेस के साथ फ़ाइलें खोल सकें" का चयन करें
    • विकल्प का चयन करें "साझा करना सक्षम करें ताकि किसी भी व्यक्ति को नेटवर्क एक्सेस के साथ अनबंक्टेड एक्सेस की अनुमति देने के लिए, खोलने, बदल और फाइल बना सकें" दोनों विकल्पों के लिए, "लागू करें" पर क्लिक करें।
  • विधि 3
    विंडोज 7 में फ़ाइल साझाकरण

    चित्र साझाकरण सक्षम करें शीर्षक चित्र 7



    1
    उस फ़ाइल को राइट-क्लिक करें जिसे आप साझा करना चाहते हैं। आपको एक "साझा करें" विकल्प दिखाई देगा। 4 विकल्प हैं:
    • आप फ़ाइल को साझा नहीं करना चुन सकते हैं, इसे निजी बना सकते हैं। आप इसे अपने नेटवर्क पर हर किसी के साथ साझा कर सकते हैं, एक "केवल-पढ़ने के लिए" विकल्प या अप्रतिबंधित पहुंच विकल्प दे सकते हैं, जहां उपयोगकर्ता फ़ाइल को संशोधित कर सकता है।
    • आप फ़ाइल साझा करने वाला विज़ार्ड खोलकर "विशिष्ट लोग" चुन सकते हैं जहां आप लोगों को फ़ाइल साझा करने के लिए चुन सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक सक्षम करें फ़ाइल साझाकरण चरण 8
    2
    "स्टार्ट" मेनू से "कंट्रोल पैनल" को चुनकर "सार्वजनिक फ़ोल्डर्स साझा करें" विकल्प सक्षम करें "नेटवर्क और साझाकरण केंद्र" विकल्प चुनें
  • पिक्चर शीर्षक सक्षम करें फ़ाइल साझाकरण चरण 9
    3
    बाएं फलक में "उन्नत साझाकरण सेटिंग बदलें" पर क्लिक करें और अपने नेटवर्क पर अनुभाग का विस्तार करें
  • चित्र साझाकरण सक्षम करें चित्र शीर्षक चरण 10
    4
    "नेटवर्क प्रोफ़ाइल" अनुभाग पर क्लिक करें। "सार्वजनिक फ़ोल्डर साझाकरण" के अंतर्गत "साझाकरण सक्षम करें" विकल्प चुनें ताकि किसी भी नेटवर्क पहुंच से कोई भी सार्वजनिक फ़ोल्डर्स को फ़ाइलें पढ़ और लिख सकें।
  • विधि 4
    मैक 10.5 और उच्चतर पर फ़ाइल साझाकरण

    1. 1
      किसी व्यवस्थापक खाते से अपने कंप्यूटर में प्रवेश करें। "एप्पल" मेनू से "सिस्टम प्राथमिकताएं" चुनें "दृश्य" मेनू से "साझा करें" चुनें
    2. 2
      "साझा फ़ोल्डर" के अंतर्गत (+) आइकन पर क्लिक करें:"नेविगेशन विंडो दिखाई देगी ताकि आप उन फ़ाइलों को ढूंढ सकें जिन्हें आप साझा करना चाहते हैं।
      • ऐसा करने का एक अन्य तरीका फाइंडर के माध्यम से है। चयनित फ़ोल्डर पर क्लिक करते समय "फ़ाइल" मेनू के अंदर "जानकारी प्राप्त करें" विकल्प पर क्लिक करें। शेयरिंग को सक्षम करने के लिए "साझा फ़ोल्डर" पर क्लिक करें
    3. 3
      एक्सेस विशेषाधिकारों के साथ अपनी मशीन के उपयोगकर्ताओं को कॉन्फ़िगर करें मौजूदा उपयोगकर्ता समूह का चयन करें या फ़ोल्डर का "उपयोगकर्ता" फ़ील्ड में एक नया उपयोगकर्ता समूह बनाएं।
    4. 4
      वह एक्सेस प्रकार चुनें, जिसे आप प्रत्येक उपयोगकर्ता देना चाहते हैं। मैक पर डिफ़ॉल्ट "केवल पढ़ने के लिए" है अन्य दो विकल्पों तक पहुंच बदलने के लिए "केवल पढ़ने के लिए" पॉप-अप मेनू का उपयोग करें
      • एक उपयोगकर्ता साझा और फ़ाइल की प्रतिलिपि बनाने, संपादित करने और हटाने के लिए "पढ़ा और लिखे" भी कर सकता है। "ड्रॉपबॉक्स" पहुंच देना संभव है, जो उपयोगकर्ता को केवल फ़ाइल की सामग्री की प्रतिलिपि बनाने की अनुमति देता है।
    5. 5
      आपके द्वारा चुने गए उपयोगकर्ताओं के कंप्यूटर के साथ फाइल साझा करने के लिए उपयुक्त नेटवर्क प्रोटोकॉल चुनें
    6. 6
      "विकल्प चुनें.."साझा करने वरीयताएँ" मेनू में अन्य मैक के साथ संवाद करने के लिए "फ़ाइलों और फ़ोल्डरों का उपयोग करके एएफपी का चयन करें" चुनें।
      • यूनिक्स और लिनक्स सिस्टम के लिए "एफ़टीपी का उपयोग करके फ़ाइलें और फ़ोल्डर्स साझा करें" चुनें या विंडोज पीसी के साथ फाइलों को साझा करने के लिए "फाइलों और फ़ोल्डर्स का उपयोग करके एसएमबी का उपयोग करें" चुनें आपको एक एसएमबी खाते के लिए उपयोगकर्ता के पासवर्ड की आवश्यकता होगी।

    युक्तियाँ

    • "फ़ायरवॉल्स" फ़ाइल साझा करने में बाधा डाल सकता है। साझा करने की अनुमति देने के लिए "फ़ायरवॉल" सेटिंग देखें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com