IhsAdke.com

नेटवर्क ड्राइव को कैसे सेट करें

क्या आप अपने आप को प्रौद्योगिकी से घिरे हुए हैं? स्मार्टफ़ोन, लैपटॉप, डेस्कटॉप, होम थिएटर, जिनमें प्रत्येक के डेटा के कई गीगाबाइट हैं। यह सुविधाजनक नहीं होगा यदि आप डेस्कटॉप पर हर चीज को स्टोर किए बिना अपने सभी डिवाइसों के बीच इस डेटा को साझा कर सकते हैं। क्या आपके पास अपने कार्यस्थल में बहुत से उपयोगकर्ता हैं, जिन्हें उसी डेटा तक पहुंच की आवश्यकता है?

नेटवर्क ड्राइव के उपयोग के साथ आप अपने सभी डेटा को एक सुविधाजनक स्थान पर रखकर यह सब पूरा कर सकते हैं।

चरणों

एक नेटवर्क ड्राइव चरण 1 को सेट करें शीर्षक वाला चित्र
1
अपने ड्राइव को अपने रूटर से कनेक्ट करें यूएसबी या ईथरनेट केबल का उपयोग करना आपके नेटवर्क ड्राइव को आपके रूटर से जोड़ता है
  • एक नेटवर्क ड्राइव चरण 2 सेट करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    पावर कॉर्ड को अपनी नई ड्राइव में प्लग करें और इसे चालू करें अपने नेटवर्क ड्राइव पर पावर बटन दबाएं। आप नेटवर्क से जुड़े किसी भी कंप्यूटर से अपने नेटवर्क ड्राइव का उपयोग करने में सक्षम होना चाहिए।
  • एक नेटवर्क ड्राइव चरण 3 की स्थापना शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    सुनिश्चित करें कि आपका ड्राइव फ़ॉर्मेट किया गया है। कुछ ड्राइव पूर्व स्वरूपित होते हैं और बॉक्स से सीधे उपयोग करने के लिए तैयार होते हैं। यदि नहीं, तो बस अपने नए ड्राइव को प्रारूपित करने के लिए विंडोज़ निर्देशों का पालन करें।
  • एक नेटवर्क ड्राइव चरण 4 को सेट करें शीर्षक वाला चित्र



    4
    अपने नेटवर्क ड्राइव को मैप करें विंडोज 7 में, स्टार्ट बटन को राइट-क्लिक करें और "ओपन विंडोज एक्सप्लोरर" चुनें। बाईं ओर डायरेक्टरीज़ के पेड़ में, "नेटवर्क" पर क्लिक करें। संदर्भ मेनू से, "मानचित्र नेटवर्क ड्राइव" चुनें
  • एक नेटवर्क ड्राइव चरण 5 को सेट करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने डिवाइस की सेटिंग चुनें "मानचित्र नेटवर्क ड्राइव" विंडो से आप अपने ड्राइव के लिए एक ड्राइव अक्षर चुन सकते हैं। सुनिश्चित करें कि "लॉग से पुन: कनेक्ट करें" बॉक्स को चेक किया जाता है, जब आप सिस्टम प्रारंभ करते हैं, तो अपने नेटवर्क को स्वचालित रूप से पता लगाते हैं।
  • एक नेटवर्क ड्राइव चरण 6 को सेट करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    "नेटवर्क खोज और फ़ाइल साझाकरण" सक्षम करें "एक्सप्लोरर" के अंतर्गत विंडोज एक्सप्लोरर पर सही क्लिक के साथ, एक बार ऐसा दिखाना चाहिए कि "नेटवर्क खोज और फ़ाइल साझाकरण बंद है" नेटवर्क खोज और फाइल साझाकरण को सक्षम करने के लिए इस बार पर क्लिक करें।
  • एक नेटवर्क ड्राइव चरण 7 को सेट करें शीर्षक वाला चित्र
    7
    यदि आपके पास एक डिस्क प्रबंधन सॉफ़्टवेयर है जो आपके नेटवर्क ड्राइव के साथ आया है, तो अब इसे स्थापित करने का समय है यदि आप चाहें।
  • युक्तियाँ

    • यहां तक ​​कि अगर आपके ड्राइव में वायरलेस सेटिंग्स हैं, तो आपको अपने रूटर से सीधे कनेक्ट होने से बेहतर ट्रांसफर की गति मिलती है।
    • आपका ऑपरेटिंग सिस्टम संभवत: डिस्क प्रबंधन सॉफ़्टवेयर को सब कुछ करने में सक्षम है, इसलिए किसी भी सॉफ़्टवेयर को अच्छी तरह से जांचने के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए सुनिश्चित करें कि आपके पास बिना कुछ भी नहीं रहना है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com