IhsAdke.com

कैसे एक ईथरनेट नेटवर्क सेट अप करें

एक ईथरनेट कनेक्शन उन दोनों के बीच डेटा साझा करने के लिए दो या अधिक कंप्यूटरों को एक-दूसरे से कनेक्ट होने की अनुमति देता है। यह स्कूलों, कार्यालयों या घरों में इस्तेमाल किया जा सकता है, ताकि एक ही सूचना को एक से अधिक कंप्यूटर और उपयोगकर्ता द्वारा एक्सेस किया जा सके। आप खुद को ईथरनेट नेटवर्क कॉन्फ़िगर कर सकते हैं इसके लिए आवश्यक चरणों के नीचे देखें

चरणों

विधि 1
राउटर के साथ नेटवर्क

चित्र सेट ईथरनेट चरण 1 सेट करें
1
प्रत्येक कंप्यूटर पर एक नेटवर्क कार्ड स्थापित करें जिसे आप नेटवर्क से कनेक्ट करना चाहते हैं।
  • नेटवर्क एडेप्टर कंप्यूटर के लिए एक मॉडेम जैसा है, लेकिन स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क (LAN) के लिए उपयोग किया जाता है। आपको एक महंगी कार्ड की आवश्यकता नहीं है - जब तक यह 100 एमबीपीएस कार्ड है, इसलिए यह अच्छी तरह से काम करता है
  • इसे स्थापित करने के लिए, आपको कंप्यूटर बंद करना और सुरक्षात्मक कवर को दूर करना होगा। कंप्यूटर का सामना करने वाले कनेक्टर के साथ सॉकेट पर नेटवर्क कार्ड संरेखित करें कार्ड को स्लॉट में डालें और इसे सुरक्षित करने के लिए मजबूती से दबाएं। सुरक्षात्मक कवर को बदलें और कंप्यूटर को वापस चालू करें।
  • नेटवर्क कार्ड को एक डिस्क के साथ आना चाहिए जो आपको बताएगा कि उपयुक्त ड्राइवरों के साथ सॉफ़्टवेयर की स्थापना कैसे पूरी करनी है। स्थापना को पूरा करने के लिए निर्देशों का पालन करें।
  • चित्र सेट ईथरनेट चरण 2 सेट करें
    2
    राउटर को ईथरनेट केबल्स से कनेक्ट करें केंद्रीय।
    • आपको प्रत्येक कंप्यूटर के लिए केबल की भी आवश्यकता होगी ये ईथरनेट केबल्स फोन के समान कनेक्टर्स के साथ अपने सिरों पर नीले केबल हैं। उनके पास दो जोड़े के बजाय चार जोड़े प्लग होंगे सुनिश्चित करें कि केबल रूटर से दूसरे कंप्यूटर तक जाने के लिए पर्याप्त हैं राउटर डिवाइस है जिसमें सभी केबल एक ही जानकारी तक पहुंच जाते हैं और संभवत: वह इंटरनेट से संकेत प्राप्त करता है। केबल प्रत्येक नेटवर्क कार्ड से जुड़े होंगे।



  • चित्र सेट ईथरनेट चरण 3 सेट करें
    3
    सभी ईथरनेट केबल्स को रूटर से कनेक्ट करें
    • एक राउटर सभी कंप्यूटरों को समान नेटवर्क से कनेक्ट करने के लिए प्रेरित करेगा। आपको कम से कम 100 एमबीपीएस की एक रूटर की आवश्यकता होगी। यदि आप सभी कंप्यूटरों से इंटरनेट तक पहुंचने में सक्षम होना चाहते हैं, तो आपको रूटर के अपलिंक या वान पोर्ट में प्लग किया गया अपना इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।
  • विधि 2
    हब के साथ नेटवर्क

    1. चित्र सेट ईथरनेट चरण 4 सेट करें
      1
      दो कंप्यूटरों के ईथरनेट बंदरगाहों से कनेक्ट करने के लिए एक क्रॉसओवर केबल का उपयोग करें।
      • हब के साथ एक नेटवर्क में, आप प्रत्येक डिवाइस को क्रॉसओवर केबल के जरिये मुख्य हब में जोड़ते हैं। चूंकि इस नेटवर्क में कोई राउटर शामिल नहीं है, इसलिए अन्य कंप्यूटर इंटरनेट से कनेक्ट नहीं होंगे। आप मुख्य कंप्यूटर से फ़ाइलें और दस्तावेज़ साझा कर सकते हैं और एक ही प्रिंटर से प्रिंट कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com