IhsAdke.com

नेटवर्क प्रिंटर कैसे स्थापित करें

एक नेटवर्क प्रिंटर एक प्रिंटर है जो कंप्यूटर नेटवर्क से जुड़ा है और कई अलग-अलग कंप्यूटरों से एक्सेस किया जा सकता है। यह उपयोगी हो सकता है अगर आपके घर या व्यवसाय में एक से अधिक कंप्यूटर हैं लेकिन प्रत्येक कंप्यूटर के लिए एक अलग प्रिंटर नहीं रखना चाहते हैं। नेटवर्क प्रिंटर स्थापित करने के लिए, इन चरणों का पालन करें

चरणों

एक नेटवर्क प्रिंटर स्थापित करें शीर्षक शीर्षक चित्र 1
1
अपने रूटर के पास अपने नए प्रिंटर की स्थिति जानें उस कैट -5 केबल को प्लग करें जो आपके प्रिंटर के साथ इसके पीछे नेटवर्क स्लॉट में आता है। दूसरे छोर को राउटर के पीछे प्लग करें अपने प्रिंटर से शक्ति कनेक्ट करें और उसे चालू करें।
  • एक नेटवर्क प्रिंटर स्टेप 2 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    प्रिंटर ट्रे में लोड पेपर मॉनिटर स्क्रीन को ढूंढें और प्रिंटर कॉन्फ़िगरेशन को प्रिंट करने के विकल्प को खोजने के लिए बटन का उपयोग करें। अधिकांश नेटवर्क प्रिंटर में एक "मेनू" बटन होता है इससे, आप "सूचना" स्क्रीन पा सकते हैं, और "प्रिंटर सेटिंग" का चयन कर सकते हैं। जब प्रिंटर पृष्ठ को प्रिंट करता है और बाद में इसे अलग कर देता है, तब तक प्रतीक्षा करें।
  • एक नेटवर्क प्रिंटर स्थापित करें शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    कंप्यूटर चालू करें और लोड करने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम की प्रतीक्षा करें। नया प्रिंटर जोड़ने के लिए टूल ढूंढें यदि आप Windows का उपयोग कर रहे हैं, तो यह "प्रारंभ" मेनू में स्थित है और "प्रिंटर और फ़ैक्स" या "उपकरण और प्रिंटर"। फिर "कोई प्रिंटर जोड़ें" का चयन करें यदि आप मैक का उपयोग कर रहे हैं, तो "ऐप्पल" मेनू पर क्लिक करें और "प्रिंटर" चुनें फिर "प्रिंटर सूची संपादित करें" या "प्रिंटर सूची दिखाएं" चुनें। "प्रिंटर जोड़ें" पर क्लिक करें।
  • एक नेटवर्क प्रिंटर स्थापित करें शीर्षक चरण 4
    4
    प्रिंटर जोड़ने के लिए विज़ार्ड में दिए गए निर्देशों का पालन करें। "नेटवर्क प्रिंटर" विकल्प चुनें और, जब पोर्ट के लिए कहा जाए तो "टीसीपी / आईपी पोर्ट" चुनें यदि आप मैक का उपयोग कर रहे हैं, तो "आईपी का उपयोग कर एलपीआर प्रिंटर" चुनें।



  • एक नेटवर्क प्रिंटर स्थापित करें शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    5
    पूछे जाने पर आईपी पते दर्ज करें आप मुद्रित कॉन्फ़िगरेशन शीट पर प्रिंटर का आईपी पता पा सकते हैं। यदि विज़ार्ड एक पोर्ट नाम के लिए पूछता है, तो "IP_" टाइप करें, उसके बाद आईपी पते।
  • एक नेटवर्क प्रिंटर स्थापित करें शीर्षक चरण 6
    6
    विज़ार्ड के निर्देशों का पालन करके जारी रखें यदि आपको एक प्रकार के नेटवर्क कार्ड के लिए संकेत दिया जाता है, तो "जेनेरिक नेटवर्क कार्ड" चुनें। कंप्यूटर पर चालकों को स्थापित करने के लिए संकेत दिए जाने पर प्रिंटर के साथ आने वाली सीडी डालें।
  • एक नेटवर्क प्रिंटर स्थापित शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    7
    संकेत दिए जाने पर प्रिंटर के लिए एक नाम दर्ज करें, ताकि आप जान सकें कि अन्य कंप्यूटरों से नेटवर्क से कनेक्ट होने के समय क्या देखना चाहिए। प्रिंटर साझा करने के बारे में पूछा जाए, तो इसे नेटवर्क विकल्प पर साझा करें क्लिक करें।
  • चित्र शीर्षक एक नेटवर्क प्रिंटर स्थापित करें चरण 8
    8
    क्लिक करके विज़ार्ड को पूरा करें "समाप्त करें""यदि आपको कोई परीक्षण पृष्ठ प्रिंट करने का विकल्प दिया गया है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए करें कि आपका नेटवर्क प्रिंटर ठीक से कॉन्फ़िगर किया गया है
  • 9
    अपने नेटवर्क प्रिंटर से किसी दूसरे कंप्यूटर से कनेक्ट करने के लिए इन चरणों को दोहराएं, जो आप अपने नेटवर्क पर उपयोग करना चाहते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अगर आपके पास मैक है और आप एप्पलटेल के साथ सक्षम प्रिंटर का उपयोग कर रहे हैं, तो "आईपी का उपयोग कर एलपीआर प्रिंटर" चुनने के बजाय विज़ार्ड के दौरान "एप्पलटेल" चुनें। यदि आप किसी AppleTalk प्रिंटर का उपयोग कर रहे हैं तो आपको एक आईपी पता दर्ज करने की आवश्यकता नहीं होगी। साथ ही, अपने नेटवर्क वरीयताओं में ऐप्पलटेल को सक्षम करना सुनिश्चित करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com