IhsAdke.com

यूएसबी प्रिंटर कैसे साझा करें

छोटे घर या ऑफिस नेटवर्क के लिए केवल कुछ कंप्यूटर्स होते हैं और प्रिंटर का इस्तेमाल नहीं करते, एक यूएसबी प्रिंटर एक अच्छा विकल्प है जिसे सभी कंप्यूटरों के बीच साझा किया जा सकता है। एक नेटवर्क प्रिंटर के बजाय एक USB प्रिंटर का उपयोग करके प्रिंटिंग साझा करने के कुछ लाभ हैं। आमतौर पर वे दूसरों की तुलना में कम लागत और अधिक कॉम्पैक्ट हैं एक यूएसबी प्रिंटर विंडोज कंप्यूटर या यूएसबी सर्वर के माध्यम से साझा किया जा सकता है, जो कि सस्ती और आमतौर पर सेट अप करने के लिए आसान है, लेकिन इसकी स्वयं की नेटवर्क जैक की आवश्यकता होती है।

चरणों

विधि 1
कंप्यूटर से यूएसबी प्रिंटर कैसे साझा करें

एक USB प्रिंटर स्टेप 1 साझा करें चित्र शीर्षक
1
Windows प्रारंभ बटन पर क्लिक करें और सेटिंग, नियंत्रण कक्ष, और फिर प्रिंटर पर नेविगेट करें। साझा करने के लिए प्रिंटर पर राइट-क्लिक करें
  • एक USB प्रिंटर स्टेप 2 साझा करें चित्र शीर्षक
    2
    अगर नेटवर्क और प्रिंट साझाकरण पहले से सक्षम नहीं हैं, तो "साझाकरण विकल्पों को बदलें" विकल्प चुनें। साझा करने की अनुमति देने के लिए निर्देशों का पालन करें
  • एक USB प्रिंटर स्टेप 3 साझा करें चित्र शीर्षक
    3
    "यह प्रिंटर साझा करें" के बगल में स्थित बॉक्स को चेक करें प्रिंटर के लिए एक शेयर नाम दर्ज करें यह वह नाम है, जो प्रिंटर के लिए खोज करते समय नेटवर्क पर मौजूद अन्य उपयोगकर्ता देखेंगे। वर्णों या रिक्त स्थान के बिना नाम 8 अक्षरों को सीमित करें।
  • एक यूएसबी प्रिंटर स्टेप 4 साझा करें चित्र शीर्षक
    4
    "अतिरिक्त ड्रायवर" का चयन करें यदि पुराने कंप्यूटर पर पुराने कंप्यूटरों के साथ अन्य कंप्यूटर हैं इन मशीनों पर ड्राइवरों को स्थापित करने के लिए निर्देशों का पालन करें। यह आपको समय बचाएगा क्योंकि आपको उन्हें डाउनलोड करना और उन्हें दूसरे कंप्यूटरों पर अलग से स्थापित करना होगा।
  • एक USB प्रिंटर साझा करें चित्र चरण 5
    5
    दूसरे कंप्यूटर पर प्रिंटर सेटिंग्स तक पहुंचने के लिए एक ही चरण का पालन करें। "प्रिंटर जोड़ें" पर राइट-क्लिक करें और "नेटवर्क प्रिंटर" चुनें। विंडोज़ को प्रिंटर के लिए नेटवर्क की खोज करें। यदि यह स्वचालित रूप से नहीं मिल रहा है, तो "मुझे जो प्रिंटर चाहते हैं वह सूचीबद्ध नहीं है" का चयन करें "प्रिंटर के लिए ब्राउज करें" चुनें और उस कंप्यूटर को खोजें जो यूएसबी प्रिंटर से जुड़ा है। विस्तार करने के लिए प्लस चिह्न (+) पर क्लिक करें, और उसके बाद प्रिंटर चुनें।
  • विधि 2
    यूएसबी सर्वर का प्रयोग कर एक यूएसबी प्रिंटर को कैसे साझा किया जाए




    एक USB प्रिंटर साझा करें
    1
    इसे खरीदने से पहले यूएसबी सर्वर के लिए सिस्टम की आवश्यकताओं की जांच करें। सुनिश्चित करें कि यह सभी नेटवर्क कंप्यूटरों और यूएसबी प्रिंटर के ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ संगत है।
  • एक यूएसबी प्रिंटर साझा करें चित्र 7
    2
    एक नेटवर्क आउटलेट के पास सर्वर रखें। सर्वर पर आरजे 45 ईथरनेट केबल के एक छोर और नेटवर्क जैक में दूसरे छोर को कनेक्ट करें।
  • चित्र का शीर्षक यूएसबी प्रिंटर चरण 8
    3
    यूएसबी सर्वर से निर्देश पढ़ें पावर, नेटवर्क और यूएसबी कनेक्शन को जोड़ने के लिए सही क्रम का पालन करें।
  • एक यूएसबी प्रिंटर साझा करें चित्र 9
    4
    प्रिंटर जोड़ने के लिए प्रत्येक कंप्यूटर पर जाएं प्रिंटर फ़ोल्डर पर जाएं, "प्रिंटर जोड़ें" पर राइट-क्लिक करें और "नेटवर्क प्रिंटर" चुनें।
  • चित्र शीर्षक एक यूएसबी प्रिंटर चरण 10
    5
    विंडोज़ को प्रिंटर के लिए नेटवर्क की खोज करें। यदि यह नहीं मिला है, तो "मुझे जो प्रिंटर चाहिए जो सूचीबद्ध नहीं है" विकल्प का चयन करें। "प्रिंटर के लिए ब्राउज करें" का चयन करें और यूएसबी प्रिंटर से कनेक्टेड यूएसबी सर्वर को ढूंढें। विस्तार करने के लिए प्लस चिह्न (+) पर क्लिक करें, और उसके बाद प्रिंटर चुनें। इसे स्थापित करने के लिए निर्देशों का पालन करें।
  • चेतावनी

    • विंडोज फ़ायरवॉल या अन्य फायरवॉल दूसरे कंप्यूटर से प्रिंटर तक पहुंच रोक सकते हैं। प्रिंटर पर ट्रैफ़िक को अनुमति देने के लिए इसे सेट करना याद रखें अपने फ़ायरवॉल विक्रेता से दिए गए निर्देशों का पालन करें
    • यहां दिए गए निर्देश बताते हैं कि Windows Vista का उपयोग कर एक यूएसबी प्रिंटर को कैसे साझा किया जाए। विंडोज़ के पुराने संस्करण यूएसबी प्रिंट शेयरिंग को कॉन्फ़िगर करने के लिए इसी प्रकार के चरणों का प्रयोग करते हैं - सभी साझाकरण और नियंत्रण नियंत्रण कक्ष के "प्रिंटर" अनुभाग के माध्यम से किया जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com