IhsAdke.com

वायरलेस प्रिंटर सेट अप कैसे करें

वायरलेस (वायरलेस) प्रिंटर अत्यंत उपयोगी हो सकता है अधिकांश नए प्रिंटर ऐसे नेटवर्क से सीधे कनेक्ट होने में सक्षम होते हैं। यह आपको नेटवर्क पर किसी भी कंप्यूटर का उपयोग करने की अनुमति देता है। आप एक एंड्रॉइड या आईओएस डिवाइस का उपयोग कर प्रिंट भी कर सकते हैं, हालांकि इसमें कुछ और सेटिंग्स की आवश्यकता है।

चरणों

भाग 1
प्रिंटर कनेक्ट करना

  1. 1
    वायरलेस राउटर के संकेत क्षेत्र के भीतर प्रिंटर रखें। अधिकांश आधुनिक प्रिंटर में वाई-फाई क्षमता होती है, जिससे आप उन्हें कंप्यूटर से कनेक्ट किए बिना कॉन्फ़िगर कर सकते हैं। हालांकि, इसे वायरलेस रूटर के सिग्नल एरिया के भीतर होना चाहिए ताकि इसे जुड़ा हो।
    • अगर प्रिंटर में वाई-फ़ाई सुविधा नहीं है, तो अगले अनुभाग देखें।
  2. 2
    प्रिंटर चालू करें कंप्यूटर के उपयोग के बिना आप इसे सीधे वायरलेस नेटवर्क से कनेक्ट कर सकते हैं
  3. 3
    प्रिंटर को वायरलेस नेटवर्क से कनेक्ट करें यह प्रक्रिया उपकरण के मेक और मॉडल के आधार पर भिन्न हो सकती है। आपको वाई-फ़ाई नेटवर्क नाम (एसएसआईडी) और पासवर्ड को जानने की आवश्यकता होगी
    • कई प्रिंटर आपको अंतर्निहित सिस्टम मेनू का उपयोग करके उन्हें कनेक्ट करने की अनुमति देते हैं विस्तृत जानकारी के लिए, निर्देश पुस्तिका देखें। अगर आपके पास अब मैनुअल नहीं है, तो आप हमेशा डिवाइस निर्माता के समर्थन पृष्ठ पर ऑनलाइन संस्करण पा सकते हैं।
    • अगर प्रिंटर और राउटर का समर्थन करते हैं WPS पुश-टू-कनेक्ट (कनेक्ट करने के लिए दबाएं), बस प्रिंटर पर WPS बटन दबाएं और राउटर को दो मिनट में दबाएं। कनेक्शन स्वचालित रूप से बनाया जाएगा।
    • कुछ पुराने वायरलेस प्रिंटर के लिए आपको वायरलेस कनेक्शन सेट करने से पहले उन्हें एक कंप्यूटर से कनेक्ट करने की आवश्यकता हो सकती है। यह अधिक सामान्य है जब डिवाइस वायरलेस तकनीक का समर्थन करता है, लेकिन इसमें एक अंतर्निहित मेनू नहीं है यूएसबी केबल के उपयोग से कंप्यूटर को प्रिंटर से कनेक्ट करें और वायरलेस नेटवर्क पर कॉन्फ़िगर करने के लिए शामिल सॉफ़्टवेयर स्थापित करें। आप इसे नेटवर्क से कनेक्ट करने के बाद, आप कंप्यूटर से प्रिंटर को डिस्कनेक्ट कर सकते हैं और इसे आप जहां चाहें उसे स्थान दे सकते हैं।
  4. 4
    प्रिंटर को विंडोज कंप्यूटर में जोड़ें इसे नेटवर्क से कनेक्ट करने के बाद, आप अपने दस्तावेज़ों को छापने के लिए प्रिंटर को अपने विंडोज कंप्यूटर पर जोड़ सकते हैं।
    • "प्रारंभ" मेनू में "नियंत्रण कक्ष" खोलें (विंडोज़ 7 और उससे पहले का संस्करण) या विंडोज बटन (विंडोज 8 या पुराने संस्करण) पर राइट-क्लिक करके।
    • "उपकरण और प्रिंटर देखें" या "उपकरण और प्रिंटर चुनें।"
    • खिड़की के शीर्ष पर स्थित "प्रिंटर जोड़ें" बटन पर क्लिक करें
    • दिखाई देने वाली सूची से इच्छित प्रिंटर चुनें। इसमें दिखाई देने में कुछ समय लग सकता है
    • ड्राइवरों को स्थापित करें यदि आवश्यक हो विंडोज को सबसे लोकप्रिय प्रिंटर के लिए ड्राइवरों को स्वचालित रूप से स्थापित करने में सक्षम होना चाहिए।
  5. 5
    मैक कंप्यूटर में प्रिंटर जोड़ें यदि आप मैक-संगत प्रिंटर का उपयोग कर रहे हैं, तो आप उसे वायरलेस नेटवर्क से कनेक्ट करने के बाद ऑपरेटिंग सिस्टम में जोड़ सकते हैं।
    • "एप्पल" मेनू पर क्लिक करें और "सिस्टम वरीयताएँ" चुनें।
    • "प्रिंट और स्कैन करें" बटन पर क्लिक करें
    • प्रिंटर की सूची के नीचे "+" बटन पर क्लिक करें।
    • सूची से नया प्रिंटर चुनें और आवश्यक सॉफ़्टवेयर स्थापित करने के लिए ऑनस्क्रीन निर्देशों का पालन करें।
  6. 6
    वायरलेस प्रिंटर का उपयोग करके प्रिंट करें ऑपरेटिंग सिस्टम के प्रिंटर को जोड़ने के बाद, आप इसे किसी भी प्रोग्राम से चुन सकते हैं जो प्रिंटिंग का समर्थन करता है। जब आप कोई दस्तावेज़ या फोटो प्रिंट करने का प्रयास करते हैं तो यह "प्रिंटर" चयन मेनू में दिखाई देगा।
    • यदि यह इस मेनू में प्रदर्शित नहीं हो रहा है, तो सुनिश्चित करें कि यह कंप्यूटर और उसी नेटवर्क से जुड़े हैं। कभी-कभी दो उपकरणों को पुन: प्रारंभ करने से समस्या हल हो सकती है।

भाग 2
एक एंड्रॉइड डिवाइस से प्रिंटिंग

  1. 1
    प्रिंटर को कॉन्फ़िगर करें ताकि यह किसी नेटवर्क या कंप्यूटर से जुड़ा हो। इससे पहले कि आप किसी एंड्रॉइड डिवाइस पर प्रिंट कर सकें, प्रिंटर को ऊपर के चरणों का उपयोग करके या यूएसबी केबल के माध्यम से होम नेटवर्क से जुड़ा होना चाहिए। आपको Google क्लाउड प्रिंट करने के लिए प्रिंटर जोड़ना होगा, जिससे आपको प्रिंटिंग का समर्थन करने वाले किसी भी एप्लिकेशन का उपयोग करके कहीं भी प्रिंट जॉब भेज सकते हैं।
    • यदि आपका प्रिंटर Google क्लाउड प्रिंट का समर्थन करता है, तो आप इसे आसानी से जोड़ सकते हैं। अन्यथा, आपको एक कंप्यूटर का उपयोग करना होगा जिस पर प्रिंटर पहले से इंस्टॉल है।
  2. चित्र सेट अप एक वायरलेस प्रिंटर कनेक्शन चरण 8
    2
    वायरलेस प्रिंटर को Google क्लाउड प्रिंट से सीधे कनेक्ट करें (यदि संभव हो)। यदि आपका प्रिंटर Google क्लाउड प्रिंट का समर्थन करता है, तो आप इसे अपने अंतर्निहित मेनू से सीधे अपने Google खाते से कनेक्ट कर पाएंगे। अपने Google खाते में प्रवेश करने के लिए ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें। आपको अपने एंड्रॉइड डिवाइस से जुड़े एक ही खाते से साइन इन करना होगा
    • अगर आप अपने प्रिंटर को Google क्लाउड प्रिंट से कनेक्ट नहीं कर सकते हैं, तो स्टेप 9 पर जाएं
    • यदि यह मामला है, तो आप इसे किसी कंप्यूटर के माध्यम से इस सेवा में जोड़ सकते हैं।
  3. चित्र सेट अप एक वायरलेस प्रिंटर कनेक्शन चरण 9
    3
    यदि आपका प्रिंटर Google क्लाउड प्रिंट का समर्थन नहीं करता है, तो अपने कंप्यूटर पर Google Chrome ब्राउज़र को खोलें। यदि प्रिंटर सीधे इस सेवा का समर्थन नहीं करता है, तो आपको मैन्युअल रूप से इसे अपने Google खाते में जोड़ना होगा। ऐसा करने का नकारात्मक पक्ष यह है कि यह केवल तभी उपलब्ध होगा जब कंप्यूटर चालू होगा और लॉग ऑन होगा
    • Google क्लाउड प्रिंट सेवाओं को सेट करने के लिए आपको Google Chrome की आवश्यकता होगी
    • किसी भी कंप्यूटर का उपयोग करें जिस पर नेटवर्क पर प्रिंटर की पहुंच है। कंप्यूटर को वायरलेस प्रिंटर से कनेक्ट करने के लिए पिछले अनुभाग में दिए गए चरणों का पालन करें।
  4. चित्र सेट अप एक वायरलेस प्रिंटर कनेक्शन चरण 10
    4
    क्रोम मेनू बटन पर क्लिक करें और चुनें "सेटिंग". यह एक नया टैब खोल देगा।
  5. चित्र सेट अप एक वायरलेस प्रिंटर कनेक्शन चरण 11
    5



    "उन्नत सेटिंग दिखाएं" लिंक पर क्लिक करें और पृष्ठ को नीचे स्क्रॉल करें आपको मेनू के नीचे Google मेघ मुद्रण अनुभाग मिलेगा।
  6. चित्र सेट अप एक वायरलेस प्रिंटर कनेक्शन चरण 12
    6
    Google क्लाउड प्रिंट प्रबंधक को खोलने के लिए "प्रबंधित करें" बटन पर क्लिक करें। वर्तमान में कनेक्टेड डिवाइसों की सूची आपको दिखाई देगी।
    • अगर आपको अपने क्रेडेंशियल्स दर्ज करना है, तो अपने एंड्रॉइड डिवाइस से संबंधित एक ही Google खाते का उपयोग करें।
  7. चित्र सेट अप वायरलेस प्रिंटर कनेक्शन चरण 13
    7
    "प्रिंटर जोड़ें" पर क्लिक करें और आपको कंप्यूटर में जोड़े गए प्रिंटर की सूची दिखाई देगी। कई उपकरणों की एक सूची हो सकती है, खासकर अगर प्रिंटर फ़ैक्स फ़ंक्शन है।
  8. चित्र सेट अप एक वायरलेस प्रिंटर कनेक्शन चरण 14
    8
    सुनिश्चित करें कि डिवाइस चयनित है और क्लिक करें "प्रिंटर जोड़ें". इससे प्रिंटर को Google क्लाउड प्रिंट खाते में जोड़ दिया जाएगा।
  9. चित्र सेट अप एक वायरलेस प्रिंटर कनेक्शन चरण 15
    9
    अपने Android डिवाइस पर क्लाउड प्रिंट ऐप डाउनलोड करें यह आपको एंड्रॉइड पर Google क्लाउड प्रिंट प्रिंटर तक पहुंचने की अनुमति देगा। आप इसे Google Play Store में मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं।
  10. चित्र सेट अप एक वायरलेस प्रिंटर कनेक्शन चरण 16
    10
    एंड्रॉइड ऐप्स का उपयोग करके प्रिंट करें Google क्लाउड प्रिंट स्थापित करने के बाद, आप प्रिंटर्स को समर्थन देने वाले किसी भी एप्लिकेशन का उपयोग करके अपने प्रिंटर पर प्रिंट कर सकते हैं। यह सहायता आवेदन के अनुसार बदलती है, हालांकि उनमें से अधिकतर, खासकर जो आपको दस्तावेज़, फोटो और ईमेल खोलने की अनुमति देते हैं, वे प्रिंटिंग का भी समर्थन करते हैं। आम तौर पर, आप मेनू मेनू में "प्रिंट" विकल्प तक पहुंच सकते हैं
    • यदि आपको Google क्रोम के माध्यम से प्रिंटर जोड़ना है, तो कंप्यूटर का उपयोग करने के लिए पृष्ठभूमि में खुला या चलने वाले ब्राउज़र से कनेक्ट होने की आवश्यकता होगी। अगर प्रिंटर सीधे Google क्लाउड प्रिंट से कनेक्ट हो सकता है, तो उसे केवल वायरलेस नेटवर्क से कनेक्ट होने की आवश्यकता होगी

भाग 3
एक iPhone या iPad पर मुद्रण

  1. 1
    सुनिश्चित करें कि आपका प्रिंटर AirPrint का समर्थन करता है यह फीचर आईओएस डिवाइस को प्रिंट जॉब सीधे प्रिंटर पर भेजने की सुविधा देता है। प्रिंटर सेटअप मेनू में प्रिंटर या AirPrint विकल्प पर AirPrint लोगो को ढूंढें।
    • कुछ प्रिंटर को इस सुविधा का उपयोग करने से पहले उन्हें कॉन्फ़िगर करना होगा।
    • आईओएस डिवाइस के रूप में एयरप्रिंट प्रिंटर को उसी नेटवर्क से जोड़ा जाना चाहिए। प्रिंटर को वायरलेस नेटवर्क से कनेक्ट करने के लिए इस आलेख के आरंभ में चरण का पालन करें।
    • यदि आपका प्रिंटर AirPrint का समर्थन नहीं करता है, तो आपको प्रिंटर ब्रांड के साथ संगत मुद्रण एप्लिकेशन ढूंढने की आवश्यकता होगी।
  2. 2
    उस ऐप्लिकेशन को खोलें जिसे आप प्रिंट करना चाहते हैं सभी एप्लिकेशन एयरप्रिन्टी का समर्थन नहीं करते हैं, लेकिन एप्पल और अन्य बड़ी कंपनियों के अधिकांश एप्लिकेशन क्या करते हैं आप अनुप्रयोगों में एयरप्रिंट विकल्पों को ढूंढने की अधिक संभावना रखते हैं जो दस्तावेज़ खोलने, फ़ोटो और ईमेल का समर्थन करते हैं।
  3. 3
    उस आइटम को खोलें जिसे आप प्रिंट करना चाहते हैं। दस्तावेज़, फोटो या ई-मेल जो आप प्रिंट करना चाहते हैं, खोलने के लिए एप्लिकेशन का उपयोग करें।
  4. 4
    "साझा करें" बटन टैप करें और चुनें "AirPrint". ऐसा करने से आपको एयरप्रिंट प्रिंटर चुनने की अनुमति मिल जाएगी।
    • उपकरण प्रिंटर के समान नेटवर्क से कनेक्ट होना चाहिए।
  5. 5
    प्रिंटर चुनें और स्पर्श करें "प्रिंट". फाइल प्रिंटर को भेजी जाएगी।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com