IhsAdke.com

स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क (LAN) कैसे बनाएं

एक स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क (लैन) कई कंप्यूटरों के बीच फ़ाइलें और उपकरणों को साझा करने का एक शानदार तरीका है। यदि आपके घर में कई कंप्यूटर हैं, तो एक नेटवर्क स्थापित करने से आप एक इंटरनेट कनेक्शन, डेटा, प्रिंटर और पीसी के बीच अन्य डिवाइस साझा कर सकते हैं - सभी वायरलेस तरीके से। सौभाग्य से, यह प्रक्रिया सरल है और आप कुछ सरल चरणों का पालन करके अपने घर में एक नेटवर्क स्थापित करने का तरीका सीख सकते हैं।

चरणों

  1. 1
    एक नेटवर्क पर अपनी आवश्यकताओं का मूल्यांकन करें। नेटवर्क को कॉन्फ़िगर करने के लिए उपयोग किए जाने वाले उपकरण नेटवर्क की क्षमताओं का निर्धारण करेगा। आपको लागत, सुरक्षा, कनेक्शन की गति, विस्तार क्षमता (बाद में अधिक कंप्यूटर या उपकरणों को जोड़ने) और कंप्यूटर के बीच की दूरी के संदर्भ में अपनी आवश्यकताओं की पहचान करनी चाहिए। सामान्य तौर पर, आपको नेटवर्क पर सभी कंप्यूटरों को एक-दूसरे से अधिकतम 90 मीटर तक रखने की आवश्यकता होगी।
  2. एक लैन स्टेप 2 सेट करें
    2
    सुनिश्चित करें कि आपके कंप्यूटर में वायरलेस नेटवर्क कार्ड स्थापित हैं नेटवर्क पर अन्य कंप्यूटरों के साथ वायरलेस तरीके से संवाद करने के लिए, प्रत्येक मशीन में एक वायरलेस नेटवर्क कार्ड होना चाहिए। यदि कंप्यूटर केवल कुछ साल का हो, तो लगभग गारंटी है कि उनके पास पहले से ही एक अंतर्निहित है, क्योंकि यह आज के सभी कंप्यूटरों पर एक मानक विशेषता है। यदि आपके पास एक पुराने पीसी है, तो आपको नेटवर्क कार्ड खरीदने और स्थापित करने की आवश्यकता हो सकती है।
  3. चित्र शीर्षक एक लैन चरण 3 सेट करें
    3
    एक इंटरनेट कनेक्शन सेट करें हालांकि इंटरनेट कनेक्शन के बिना कंप्यूटर के बीच फ़ाइलों को साझा करने के लिए LAN को केवल कॉन्फ़िगर किया जा सकता है, इस कारण पूरे नेटवर्क के तारों की कीमत पर विचार करने में बहुत कम लाभ होता है। कंप्यूटरों के बीच एक इंटरनेट कनेक्शन साझा करने के लिए, आपको सबसे पहले एक ब्रॉडबैंड कनेक्शन (जैसे कि केबल या डीएसएल) की आवश्यकता है जो आपके प्राथमिक कंप्यूटर के लिए कॉन्फ़िगर किया गया है यदि आपके पास एक नहीं है तो कनेक्शन स्थापित करने के लिए अपने स्थानीय इंटरनेट सेवा प्रदाता (आईएसपी) से संपर्क करें
  4. एक लैन चरण 4 सेट करें
    4
    एक वायरलेस राउटर खरीदें आपको अपने वायरलेस इंटरनेट कनेक्शन को प्रसारित करने की आवश्यकता होगी और इसके लिए एक राउटर की आवश्यकता होगी जब एक राउटर खरीदते हैं, तो अपने प्रकार के कनेक्शन (केबल, डीएसएल, आदि) के लिए डिज़ाइन किया गया एक चुनें। आपको रूटर की सिग्नल की ताकत पर भी विचार करना चाहिए। पैकेजिंग रूटर सिग्नल की अधिकतम ट्रांसमिशन दूरी का वर्णन करेगा। उन्हें अपने कंप्यूटर में हर नेटवर्क तक पहुंचना होगा।
  5. एक लैन चरण 5 सेट करें



    5
    रूटर स्थापित करें ऐसा करने के लिए, मॉडेम और राउटर पर मुख्य ईथरनेट केबल (इंटरनेट से प्राथमिक कंप्यूटर को इंटरनेट से कनेक्ट करने के लिए उपयोग किया जाता है) से कनेक्ट करें। रूटर की पावर केबल से कनेक्ट करें और नेटवर्क पर प्रत्येक कंप्यूटर पर आने वाले सॉफ़्टवेयर को इंस्टॉल करें। जब आप किया जाए, तो रूटर को आपके वायरलेस इंटरनेट कनेक्शन का प्रसारण शुरू करना चाहिए।
  6. एक लैन चरण 6 सेट करें
    6
    सभी कंप्यूटरों को वायरलेस नेटवर्क से कनेक्ट करें प्रत्येक कंप्यूटर पर, सॉफ़्टवेयर स्थापना के दौरान निर्दिष्ट वायरलेस नेटवर्क का नाम ढूंढें। निर्मित पासवर्ड का उपयोग करके इस नेटवर्क से कनेक्ट करें।
  7. एक लैन के चरण 7 सेट चित्र
    7
    नेटवर्क पर फ़ाइलें साझा करें अन्य कंप्यूटरों पर उपयोगकर्ताओं के लिए एक कंप्यूटर पर फ़ाइलों को बनाने के लिए, उन्हें साझा के रूप में चिह्नित करना चाहिए Windows में, आप "साझा किए गए दस्तावेज़" फ़ोल्डर में फ़ाइलें रखकर या "प्रॉपर्टीज" मेनू में प्रत्येक फ़ाइल को राइट-क्लिक करके और "इस फ़ाइल को साझा करें" बॉक्स को चेक कर कर सकते हैं। अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम पर प्रक्रिया थोड़ा अलग होगी
  8. एक लैन चरण 8 सेट करें
    8
    नेटवर्क पर डिवाइस से कनेक्ट करें। प्रिंटर और स्कैनर जैसे उपकरणों से जुड़ने के लिए, उन्हें वायरलेस रूप से संचार करने में सक्षम होना चाहिए (यह सुविधा कंप्यूटर के रूप में प्रिंटर में सामान्य नहीं है) किसी डिवाइस से कनेक्ट करने के लिए, बस प्रत्येक कंप्यूटर पर नेटवर्क ड्राइव पर अपने आइकन का पता लगाएं। उदाहरण के लिए, एक प्रिंटर आइकन पर डबल क्लिक करने से इसे इंस्टॉल किया जाएगा और इसे भविष्य के उपयोग के लिए सक्षम किया जाएगा।

युक्तियाँ

  • यद्यपि बेतार नेटवर्क अच्छे सुरक्षा सेटिंग प्रदान करते हैं, फिर भी आप अपने नेटवर्क की सुरक्षा में सुधार करने के लिए सभी कंप्यूटरों पर फ़ायरवॉल सक्षम कर सकते हैं।

आवश्यक सामग्री

  • कंप्यूटर
  • ब्रॉडबैंड मोडेम
  • वायरलेस रूटर
  • प्रिंटर या स्कैनर (वैकल्पिक)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com