IhsAdke.com

नेटवर्क प्रिंटर से कनेक्ट करना

यदि आप किसी व्यवसाय प्रतिष्ठान में काम कर रहे हैं, तो शायद एक स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क (लैन) या एक वायरलेस लोकल एरिया नेटवर्क (डब्लूएलएएन) उपलब्ध होगा। अधिकांश व्यवसाय, और कुछ कॉमन्स, ऑपरेटिंग लागतों को कम करने और गतिविधि क्षमता बढ़ाने के लिए नेटवर्क प्रिंटर साझा करना पसंद करते हैं। वायरलेस नेटवर्क (डब्लूएलएएन) पर किसी साझा प्रिंटर को कैसे ढूंढें और कनेक्ट करने के लिए नीचे चरण 1 देखें।

चरणों

  1. 1
    कार्यस्थल में या अपने रहने वाले कमरे के पास साझा नेटवर्क प्रिंटर देखें अगर यह साझा नहीं है, तो आपको इसके लिए इसे सेट करना होगा
  2. चित्र शीर्षक नेटवर्क प्रिंटर से कनेक्ट करें चरण 2
    2
    एक प्रिंटर साझा करने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।
    • कार्य पट्टी पर प्रारंभ करें क्लिक करें और दिखाई देने वाले मेनू से डिवाइस और प्रिंटर क्लिक करें।
    • दिखाई देने वाली नई विंडो में, उस प्रिंटर का चयन करें जिसे आप साझा करना चाहते हैं और उस पर राइट क्लिक करें। मेनू में जो `प्रिंटर गुण` का चयन होता है
    • दिखाई देने वाले बॉक्स में, `साझाकरण` टैब पर क्लिक करें फिर `इस प्रिंटर को साझा करें` बॉक्स को चेक करें एक ऐसा नाम देने के लिए मत भूलें जो साझा किए गए प्रिंटर की पहचान करता है, क्योंकि यह आपको नेटवर्क सूची में जल्दी से प्रिंटर ढूंढने की अनुमति देगा।
    • सेटिंग्स लागू करने के लिए `लागू करें` पर क्लिक करें और फिर `ठीक` क्लिक करें।
  3. चित्र शीर्षक नेटवर्क प्रिंटर से कनेक्ट करें चरण 3
    3
    कार्यपट्टी पर और प्रारंभ होने वाले मेनू पर प्रारंभ बटन पर क्लिक करें, कंप्यूटर पर क्लिक करें प्रिंटर सेटिंग्स `सिस्टम कार्य` के अंतर्गत होनी चाहिए यदि वे वहां नहीं हैं, तो टास्कबार पर `प्रारंभ` पर क्लिक करें और दिखाई देने वाले मेनू में `उपकरण और प्रिंटर` पर क्लिक करें।
  4. चित्र शीर्षक नेटवर्क प्रिंटर से कनेक्ट करें चरण 4
    4
    उपकरण और प्रिंटर विकल्प के तहत, `एक प्रिंटर जोड़ें` पर क्लिक करें। इससे आप वायरलेस नेटवर्क से एक प्रिंटर जोड़ सकते हैं जो कि आप के पास है।



  5. चित्र का शीर्षक नेटवर्क प्रिंटर से कनेक्ट करें चरण 5
    5
    `प्रिंटर जोड़ें` पर क्लिक करने के बाद, एक नई छवि दिखाई देगी। आपके पास दो विकल्प हैं: `एक स्थानीय प्रिंटर जोड़ें` (अगर प्रिंटर आपके कंप्यूटर से जुड़ा हुआ है) और `नेटवर्क, वायरलेस, या ब्लूटूथ प्रिंटर जोड़ें` (यदि प्रिंटर दूसरे कंप्यूटर से जुड़ा हुआ है)। अंतिम विकल्प चुनें और `अगला` पर क्लिक करें। प्रकट होने वाले नए पेज पर, आपको उस प्रिंटर को निर्दिष्ट करने के लिए संकेत दिया जाएगा जिसे आप कनेक्ट करना चाहते हैं। `प्रिंटर के लिए देखो` विकल्प चुनें और `अगला` पर क्लिक करें यह विकल्प आपके निकटतम प्रिंटर का पता लगाएगा। प्रक्रिया थोड़ी देर लग सकती है, इसलिए धीरज रखो।
  6. चित्र शीर्षक नेटवर्क प्रिंटर से कनेक्ट करें चरण 6
    6
    खोज के अंत में, सभी प्रिंटर जो नेटवर्क से जुड़े हैं सूचीबद्ध होंगे। आप पहले नामित प्रिंटर के नाम पर क्लिक करें, और उसके बाद अगला क्लिक करें
  7. चित्र शीर्षक नेटवर्क प्रिंटर से कनेक्ट करें चरण 7
    7
    स्थापना समाप्त करने के बाद, आपको एक परीक्षण पृष्ठ प्रिंट करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। यह परीक्षण यह सुनिश्चित करेगा कि वास्तव में आपके कंप्यूटर और साझा प्रिंटर के बीच एक कनेक्शन है।

युक्तियाँ

  • नेटवर्क प्रिंटर से कनेक्ट करने से आपको प्रिंटर पर चलने की परेशानी होगी, जब भी आपको कुछ प्रिंट करना होगा।

आवश्यक सामग्री

  • वायरलेस या साझा नेटवर्क प्रिंटर ठीक से स्थापित।
  • इंटरनेट का उपयोग
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com