IhsAdke.com

कैसे नेटवर्क कंप्यूटर के लिए

एक कंप्यूटर नेटवर्क एक ही संचार लिंक से जुड़े दो या दो से अधिक कंप्यूटर का एक समूह है, ताकि डेटा, संसाधन और परिधीय उपकरणों को उनके बीच साझा किया जा सके। यद्यपि एक कंप्यूटर नेटवर्क बनाने के लिए अलग-अलग तरीकों हैं, हाल के वर्षों में दोनों घर नेटवर्क और वाणिज्यिक नेटवर्क के लिए एक मानक निर्धारित किया गया है। यह वायरलेस नेटवर्क के आगमन के साथ हुआ, जिससे कंप्यूटर के बीच प्रत्यक्ष भौतिक कनेक्शन की आवश्यकता समाप्त हो गई। दो कंप्यूटरों के बीच एक अस्थायी कनेक्शन बनाने के लिए एक "विज्ञापन-हॉक" नेटवर्क का भी उपयोग किया जा सकता है। यह आलेख आपको नेटवर्क पर कंप्यूटर रखने के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करेगा।

चरणों

विधि 1
घर या लघु व्यवसाय उपयोग के लिए एक नेटवर्क सेट करना

चित्र शीर्षक नेटवर्क कंप्यूटर चरण 1
1
नेटवर्क को इकट्ठा करने के लिए आवश्यक उपकरण प्राप्त करें। एक केबल या डीएसएल इंटरनेट बिंदु और एक मॉडेम नेटवर्क सेटअप के लिए आवश्यक होगा। एक वायरलेस राउटर भी आवश्यक हो सकता है।
  • सेटअप करने से पहले, राउटर का नाम (एसएसआईडी) प्राप्त करें, उसके लॉगिन क्रेडेंशियल्स और उपकरण कॉन्फ़िगरेशन के लिए वेब पता सामान्य तौर पर, यह जानकारी बॉक्स में शामिल दस्तावेज में पाई जा सकती है।
  • सत्यापित करें कि सभी डिवाइस जो आप कनेक्ट करना चाहते हैं, वायरलेस नेटवर्क एडेप्टर स्थापित हैं। अधिकांश कंप्यूटर आज, डिफ़ॉल्ट रूप से, ऐसे बोर्ड होंगे सुनिश्चित करने के लिए, उपकरण के निर्देश पुस्तिका पढ़ें या ब्रांड समर्थन से संपर्क करें।
  • 2
    केबल मॉडेम को समाक्षीय केबल से कनेक्ट करें एक केबल मॉडेम को एक छोटे से समाक्षीय इनपुट से जोड़ा जाना चाहिए जो आम तौर पर दीवार में लगाया जाता है। काम करने के लिए कनेक्शन के लिए आपको स्थानीय इंटरनेट कंपनी का क्लाइंट होना चाहिए।
  • 3
    टेलीफोन लाइन पर एक डीएसएल मॉडेम से कनेक्ट करें। डीएसएल मॉडेम पारंपरिक टेलीफोन केबलों का इस्तेमाल करते हुए लाइन से जुड़ा होना चाहिए, जो आम तौर पर खरीद में शामिल होते हैं। काम करने के लिए कनेक्शन के लिए आपको स्थानीय इंटरनेट कंपनी का क्लाइंट होना चाहिए।
  • 4
    वायरलेस रूटर को मॉडेम से कनेक्ट करें नेटवर्क केबल (जिसे आमतौर पर एक ईथरनेट या आरजे 45 केबल कहा जाता है) के एक छोर से कनेक्ट करें जो कि वायरलेस राउटर बॉक्स में मॉडेम में शामिल है, और दूसरे खाली बंदर को राउटर की बैक वॉल पर बाएं से दाएं को छोड़ दिया जाता है। सामान्य तौर पर, इस पहले बंदरगाह पर डिवाइस पर अन्य ईथरनेट बंदरगाहों का एक अलग रंग होता है।
    • केबल के दूसरे छोर को केबल या डीएसएल मॉडेम के ईथरनेट पोर्ट से कनेक्ट करें
  • 5
    इच्छित रूटर को वायरलेस राउटर से कनेक्ट करें एक यूएसबी नेटवर्क केबल या एक ईथरनेट केबल के कंप्यूटर नेटवर्क कार्ड के एक छोर और वायरलेस राउटर पर अगले खाली बंदरगाह के दूसरे छोर से कनेक्ट करें।
    • मॉडेम और राउटर को पावर से कनेक्ट करें और उन्हें चालू करें। बूट प्रक्रिया को खत्म करने के लिए कुछ मिनट प्रतीक्षा करें।
  • शीर्षक चित्र नेटवर्क नेटवर्क चरण 6
    6
    वायरलेस राउटर को कॉन्फ़िगर करें कंप्यूटर चालू करें और डेस्कटॉप तक पहुंचें।
    • ब्राउज़र को प्रारंभ करें और डिवाइस के कॉन्फ़िगरेशन पेज तक पहुंचने के लिए पता बार में यूआरएल या राउटर के आईपी को दर्ज करें। कॉन्फ़िगरेशन प्रक्रिया डिवाइस के अनुसार भिन्न होती है, लेकिन सामान्य तौर पर, अंतर कुछ ही होते हैं।
    • राउटर ऑपरेशन मैनुअल में शामिल सेटअप निर्देशों का पालन करें। हालांकि अधिकांश सेटअप प्रक्रिया स्वचालित है, नेटवर्क नाम (एसएसआईडी), पासवर्ड और सुरक्षा सेटिंग्स मशीन की मूल के समान नहीं होनी चाहिए।
    • एक नेटवर्क नाम बनाएं और इसे "SSID" फ़ील्ड में दर्ज करें, जो आमतौर पर डिवाइस सेटअप पृष्ठ के "उन्नत सेटिंग" अनुभाग में मिलते हैं।
    • याद रखना आसान है एक नेटवर्क पासवर्ड बनाएँ। "सुरक्षा कुंजी" या "नेटवर्क पासवर्ड" फ़ील्ड में नया पासवर्ड दर्ज करें, जो आमतौर पर राउटर के "उन्नत सेटिंग" अनुभाग में भी मिलता है
    • अपने नेटवर्क के लिए एक सुरक्षा प्रोटोकॉल का चयन करें। सामान्य में, विकल्प "कोई नहीं", "WPA" और "WPA 2" हो जाएगा। डबल्यूपीए 2 सबसे अधिक अनुशंसित है क्योंकि यह बेहतर एन्क्रिप्शन प्रदान करता है और इसलिए WPA पर बेहतर सुरक्षा। पूछे जाने पर सेटिंग सहेजें इस बिंदु पर, आपके द्वारा परिभाषित नेटवर्क कंप्यूटर पर उपलब्ध नेटवर्क की सूची में दिखाई देगा।
  • चित्र शीर्षक नेटवर्क कंप्यूटर चरण 7
    7
    "प्रारंभ करें" मेनू में "कनेक्ट करें" का चयन करके और "नेटवर्क से कनेक्ट करें" डायलॉग बॉक्स में उपलब्ध नेटवर्क की सूची से नया नेटवर्क चुनकर अन्य कंप्यूटरों या उपकरणों से कनेक्ट करें। नेटवर्क के नाम का चयन करें या दर्ज करें और पिछले चरणों में आपके द्वारा निर्धारित पासवर्ड दर्ज करें। नेटवर्क पूरा हो गया है
  • विधि 2
    Windows कंप्यूटर पर एक विज्ञापन-हॉक नेटवर्क कॉन्फ़िगर करना

    शीर्षक चित्र नेटवर्क नेटवर्क चरण 8
    1
    "स्टार्ट" मेनू पर पहुंचें और दाईं ओर के कॉलम में "कनेक्ट टू" चुनें। "कनेक्ट टू" संवाद बॉक्स दिखाई देगा।
  • चित्र कंप्यूटर नेटवर्क चरण 9
    2
    इस संवाद बॉक्स में "नेटवर्क से कनेक्ट करें" विकल्प चुनें
  • शीर्षक चित्र नेटवर्क नेटवर्क चरण 10
    3
    "एक कनेक्शन या नेटवर्क सेट करें" चुनें और उसके बाद संबंधित संवाद बॉक्स को खोलने के लिए "एक विज्ञापन-हॉक वायरलेस नेटवर्क (कंप्यूटर से कंप्यूटर) सेट करें" चुनें।
  • पटकथा शीर्षक नेटवर्क कंप्यूटर चरण 11
    4
    संवाद बॉक्स में दी गई जानकारी की समीक्षा करें और जारी रखने के लिए "अगला" पर क्लिक करें।



  • चित्र नेटवर्क नेटवर्क चरण 12
    5
    "नेटवर्क नाम" फ़ील्ड में विज्ञापन-हॉक नेटवर्क के लिए एक नाम दर्ज करें।
  • चित्र कंप्यूटर नेटवर्क चरण 13
    6
    उसके बाद, एक सुरक्षा प्रोटोकॉल चुनें, "सुरक्षा कुंजी" फ़ील्ड में एक पासवर्ड दर्ज करें और कॉन्फ़िगरेशन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए "अगला" पर क्लिक करें। सेटअप पूर्ण होने पर स्क्रीन पर एक चेतावनी प्रदर्शित की जाएगी।
  • चित्र शीर्षक नेटवर्क कंप्यूटर्स चरण 14
    7
    संवाद बॉक्स से बाहर निकलने के लिए "बंद करें" बटन पर क्लिक करें। नेटवर्क कॉन्फ़िगरेशन पूर्ण हो गया है और अब आप परिभाषित पासवर्ड का उपयोग करके अन्य डिवाइस से कनेक्ट कर सकते हैं।
  • विधि 3
    मैक कंप्यूटर पर एड-हॉक नेटवर्क को कॉन्फ़िगर करना

    1. 1
      एयरपोर्ट उपयोगिता एप्लिकेशन को लॉन्च करें मेनू बार के ऊपरी दाएं कोने में वाईफ़ाई आइकन पर क्लिक करें और ड्रॉप-डाउन मेनू से "नेटवर्क बनाएँ" का चयन करें जिससे कि एयरपोर्ट उपयोगिता को खोलें।
    2. 2
      एप्लिकेशन संवाद बॉक्स में स्थित "मेनू बार में एयरपोर्ट स्थिति दिखाएं" विकल्प देखें।
    3. 3
      "नेटवर्क नाम" फ़ील्ड में नेटवर्क के लिए एक नाम दर्ज करें, डिफ़ॉल्ट चैनल (11) चुनें।
    4. 4
      "पासवर्ड की आवश्यकता" विकल्प की जांच करें और "नेटवर्क पासवर्ड" फ़ील्ड में छह हेक्साडेसिमल संख्याओं का पासवर्ड दर्ज करें।
    5. 5
      एयरपोर्ट उपयोगिता से बाहर निकलने के लिए "जारी रखें" पर क्लिक करें। तदर्थ नेटवर्क तैयार हो जाएगा। अन्य डिवाइस और कंप्यूटर अब नेटवर्क से वाईफाई या ईथरनेट या यूएसबी कनेक्शन के माध्यम से कनेक्ट कर सकते हैं।

    विधि 4
    मैक-आधारित नेटवर्क सेट करना

    1. 1
      सुनिश्चित करें कि आपके पास आवश्यक उपकरण हैं मैक-आधारित नेटवर्क बनाने के लिए, आपको एक एयरपोर्ट वाई-फाई हब या एक एयरपोर्ट राउटर की आवश्यकता होती है। एयरपोर्ट एक नेटवर्क डिवाइस है जिसे ऑनलाइन या आपके शहर में एक इलेक्ट्रॉनिक स्टोर पर खरीदा जा सकता है।
    2. 2
      डिवाइस के साथ आने वाली एयरपोर्ट उपयोगिता स्थापना सीडी चलाएं। प्रोग्राम इंस्टॉलेशन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए विज़ार्ड के निर्देशों का पालन करें।
      • मेनू बार के ऊपरी दाएं कोने में स्थित वाईफाई आइकन पर क्लिक करें और ड्रॉप-डाउन मेनू से "एयरपोर्ट चालू करें" चुनें। एयरपोर्ट यूटिलिटी एयरपोर्ट हब को स्वचालित रूप से पहचानने का प्रयास करेगी। यदि सब कुछ ठीक हो जाता है, तो यह उस विकल्प के ठीक नीचे स्थित ड्रॉप-डाउन मेनू में दिखाई देगा जो एप्लिकेशन को चालू और बंद कर देगा।
      • उपलब्ध उपकरणों की सूची में एयरपोर्ट हब को पहचानें। प्रत्येक एयरपोर्ट हब में एक अद्वितीय पहचान संख्या (मैक-आईडी) है जो डिवाइस के निचले भाग पर दिखाया गया है। सुनिश्चित करें कि यह डेस्कटॉप मेनू बार में "वाई-फाई" ड्रॉप-डाउन मेनू में उपलब्ध डिवाइसों की सूची में दिखाई देता है।
      • डिवाइस को सक्रिय करने के लिए ड्रॉप-डाउन मेनू में एयरपोर्ट का मैक-आईडी विकल्प देखें इस बिंदु पर, एयरपोर्ट यूटिलिटी संवाद बॉक्स प्रकट होता है।
      • "असिस्टेड मोड" में नेटवर्क को कॉन्फ़िगर करने के लिए "जारी रखें" पर क्लिक करें
    3. 3
      "वायरलेस नेटवर्क नाम" फ़ील्ड में नेटवर्क के लिए एक नाम दर्ज करें। फिर एयरपोर्ट हब का नाम दर्ज करें, जिसे "बेस स्टेशन" कहा जाता है, "बेस स्टेशन का नाम" फ़ील्ड में और "जारी रखें" पर क्लिक करें।
    4. 4
      "सुरक्षा कुंजी" फ़ील्ड में नेटवर्क के लिए एक पासवर्ड दर्ज करें
    5. 5
      अपने देश के रेडियो मोड का चयन करें और "जारी रखें" पर क्लिक करें।
    6. 6
      नेटवर्क सुरक्षा का एक स्तर चुनें और "जारी रखें" पर क्लिक करें। उपयुक्त इंटरनेट कनेक्शन विधि का चयन करें और सेटअप प्रक्रिया को पूरा करने के लिए फिर से "जारी रखें" पर क्लिक करें। अन्य कंप्यूटर और उपकरण अब पिछले चरणों में परिभाषित नाम और पासवर्ड प्रदान करके नेटवर्क से कनेक्ट करने में सक्षम होंगे।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com