IhsAdke.com

एक Linksys राउटर को सुरक्षित कैसे करें

अपने लिंक्सिस राउटर के लिए सुरक्षा को कॉन्फ़िगर करना आपकी बैंडविड्थ को चोरी, अपने नेटवर्क के माध्यम से अवैध गतिविधियों को चोरी करने, आपकी व्यक्तिगत जानकारी चोरी करने, और अपने नेटवर्क को दुर्भावनापूर्ण खतरों से संक्रमित करने से तृतीय पक्षों को रोकने में मदद कर सकता है। यदि आपके पास एक Linksys राउटर है, तो आप वायरलेस मीडिया एक्सेस कंट्रोल फ़िल्टर या मीडिया एक्सेस कंट्रोल (MAC) को सक्षम करके या रूटर की सर्विस सेट आइडेंटिफ़ायर (एसएसआईडी) के प्रसारण को अक्षम करके वायरलेस सुरक्षा पासवर्ड को सुरक्षित या सक्षम कर सकते हैं ।

चरणों

विधि 1
वायरलेस सुरक्षा पासवर्ड को सक्षम करना

  1. 1
    अपने कंप्यूटर पर एक इंटरनेट ब्राउज़र सत्र प्रारंभ करें
  2. 2
    इंटरनेट ब्राउज़र के पता बार में अपने राउटर का आईपी पता दर्ज करें और "Enter" दबाएं।"
    • डिफ़ॉल्ट रूप से, आपके लिंकसी राउटर का आईपी पता "192.168.1.1" होगा, जब तक कि आप उसे समय के पहले किसी बिंदु पर नहीं बदलते।
  3. 3
    प्रवेश प्रॉमप्ट पर राउटर उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें आपको कॉन्फ़िगरेशन पृष्ठ के मुख पृष्ठ पर निर्देशित किया जाएगा।
    • यदि आपने इस नीति को अपनी मूल डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स से कभी नहीं बदला है, तो उपयोगकर्ता नाम खाली छोड़ दें और पासवर्ड फ़ील्ड में "admin" टाइप करें।
  4. 4
    "वायरलेस" टैब पर क्लिक करें, फिर "वायरलेस सुरक्षा" पर क्लिक करें"
  5. 5
    "कॉन्फ़िगरेशन दृश्य" के बगल में स्थित "मैन्युअल" बटन चुनें"
  6. 6
    "सुरक्षा मोड के बगल में स्थित ड्रॉप-डाउन मेनू से एक सुरक्षित मोड चुनें" आपके पास WEP, WPA पर्सनल और WPA2 पर्सनल सिक्योरिटी का स्तर चुनने का विकल्प होगा, जिसमें WEP सबसे बुनियादी सुरक्षा कॉन्फ़िगरेशन है और WPA2 पर्सनल एक मजबूत सुरक्षा विन्यास है।
  7. 7
    "पासफ़्रेज़" के पास के क्षेत्र में अपनी पसंद का पासवर्ड दर्ज करें" आपका पासवर्ड कम से कम 8 अंक लंबा होना चाहिए और केस-संवेदी होना चाहिए।
  8. 8
    "सेटिंग सहेजें" पर क्लिक करें" अब से, उपयोगकर्ताओं को अपने Linksys राउटर तक पहुंच प्राप्त करने के लिए अपना पासवर्ड दर्ज करना होगा।

विधि 2
मैक फ़िल्टर को सक्षम करना

  1. 1
    अपने कंप्यूटर पर एक इंटरनेट सत्र खोलें
  2. 2
    अपने इंटरनेट ब्राउज़र के पता बार में अपने राउटर का आईपी पता दर्ज करें और "Enter" दबाएं।"
    • डिफ़ॉल्ट रूप से, आपके लिंक्सिस राउटर का आईपी पता "1 9 82.1.1.1" होगा, जब तक कि आप इसे डिफ़ॉल्ट सेटिंग में नहीं बदलते।
  3. 3
    प्रवेश प्रॉमप्ट पर राउटर उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें विन्यास पेज की मुख्य स्क्रीन प्रदर्शित की जाएगी।
    • उपयोगकर्ता नाम खाली रखा जा सकता है और पासवर्ड "व्यवस्थापक" होगा, जब तक कि आप इस नीति को पिछले या कॉन्फ़िगरेशन में नहीं बदलते।
  4. 4
    "वायरलेस" पर क्लिक करें, फिर "वायरलेस मैक फ़िल्टर" पर क्लिक करें"
  5. 5
    "सक्षम" के बगल में दिए गए बटन पर क्लिक करें"
  6. 6
    वायरलेस नेटवर्क तक पहुंचने के लिए नीचे दी गई "परमिट पीसी" के बगल में दिए गए बटन पर क्लिक करें"



  7. 7
    "वायरलेस क्लाइंट सूची क्लिक करें"" वर्तमान में आपके नेटवर्क से जुड़े सभी कंप्यूटरों और उपकरणों की एक सूची स्क्रीन पर प्रदर्शित की जाएगी।
  8. 8
    "सॉर्ट बाय" के बगल में स्थित ड्रॉप-डाउन मेनू पर क्लिक करें और "मैक एड्रेस चुनें"" स्क्रीन पर विभिन्न मैक पते फ़ील्ड प्रदर्शित करने वाली एक टेबल प्रदर्शित की जाएगी।
  9. 9
    "वायरलेस क्लायंट सूची" विंडो में दिखाए गए मैक पते तालिका में प्रत्येक कंप्यूटर के लिए जानकारी दर्ज करें। आपको प्रत्येक कंप्यूटर का नाम दर्ज करने के लिए संकेत दिया जाएगा, जिसमें आप चाहते हैं कि आपका राउटर एक्सेस, साथ ही साथ इसके आईपी एड्रेस, मैक एड्रेस और इंटरफ़ेस प्रकार।
  10. 10
    अपने वायरलेस नेटवर्क तक पहुंचने के लिए अनुमत डिवाइसों की सूची में प्रत्येक कंप्यूटर को जोड़ने के लिए "जोड़ें" पर क्लिक करें
  11. 11
    "सेटिंग सहेजें" पर क्लिक करें" अब से, केवल आपके द्वारा निर्दिष्ट कंप्यूटर और डिवाइस आपकी Linksys राउटर तक पहुंचने में सक्षम होंगे।

विधि 3
SSID प्रसारण को अक्षम करना

  1. 1
    अपने कंप्यूटर पर अपनी पसंद का एक इंटरनेट ब्राउज़र खोलें।
  2. 2
    अपने इंटरनेट ब्राउज़र के पता बार में अपने राउटर का आईपी पता दर्ज करें, फिर "Enter" दबाएं"
    • आपके लिंक्सस राउटर का डिफ़ॉल्ट आईपी पता "1 9 02.18.1.1" है, जब तक कि आपने इसे बदल नहीं रखा हो।
  3. 3
    लॉग इन करने के लिए संकेत दिए जाने पर रूटर के उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें सेटअप मेनू की प्रारंभिक स्क्रीन प्रदर्शित की जाएगी।
    • उपयोगकर्ता नाम फ़ील्ड खाली छोड़ें और पासवर्ड फ़ील्ड में "admin" टाइप करें, जब तक कि आप इस नीति को समय के किसी अन्य बिंदु पर नहीं बदलते हैं।
  4. 4
    सेटअप मेनू में "वायरलेस" पर क्लिक करें
  5. 5
    SSID प्रसारण फ़ील्ड के बगल में स्थित "अक्षम" बटन पर क्लिक करें।
  6. 6
    SSID प्रसारण को अक्षम करने के लिए शीघ्र प्रॉम्प्ट पर "ठीक" पर क्लिक करें।
  7. 7
    "सेटिंग सहेजें" पर क्लिक करें" अब से, आपके भौतिक स्थान के पास अन्य उपयोगकर्ता वायरलेस नेटवर्क के लिए स्कैनिंग करते समय आपके राउटर का पता लगाने में सक्षम नहीं होंगे

युक्तियाँ

  • SSID प्रसारण सेटिंग अक्षम करने से आपके नेटवर्क को अन्य स्थानीय उपयोगकर्ताओं को आसानी से दिखाई नहीं देगा, फिर भी आप एक मजबूत सुरक्षा कॉन्फ़िगरेशन को सक्षम करना चाहेंगे, जैसे विधियों में वर्णित विधियों में से एक या दो, जो अन्य लोगों के लिए इसे अधिक कठिन बना देगा आपके राउटर और नेटवर्क तक पहुंच

चेतावनी

  • आपकी रूटर सेटिंग बदलना अस्थायी रूप से आपके रूटर से कनेक्ट किए गए सभी डिवाइस को डिस्कनेक्ट करेगा। नई सुरक्षा सेटिंग्स जो आपने अभी सक्षम की है, का उपयोग करके हर डिवाइस पर अपने राउटर में वापस लॉग इन करना सुनिश्चित करें।

सूत्रों और कोटेशन

और पढ़ें ... (2)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com