IhsAdke.com

एक Linksys WRT160N राउटर को कॉन्फ़िगर कैसे करें

इंटरनेट से कनेक्ट करने के लिए आपकी लिंकसी डब्लूआरटी 160 एन रूटर प्राप्त करने की कोशिश करते समय क्या आपको परेशानी हो रही है? ये कुछ ऐसा कदम हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं।

चरणों

लिंक्सिस WRT160N रूटर चरण 1 को कॉन्फ़िगर करें
1
राउटर से कनेक्ट करें ईथरनेट नेटवर्क केबल का उपयोग करें और रूटर में अपने कंप्यूटर से कनेक्ट करें। फिर राउटर से कनेक्ट करें और एक वेब ब्राउज़र, जैसे इंटरनेट एक्सप्लोरर या फ़ायरफ़ॉक्स के साथ कनेक्ट करें। यह यूआरएल पते के क्षेत्र में अपने राउटर के आईपी पते को दर्ज करके किया जाता है। Linksys डिफ़ॉल्ट पता https://192.168.1.1/ का उपयोग करता है
  • लिंक्सिस WRT160N रूटर चरण 2 को कॉन्फ़िगर करें चित्र शीर्षक
    2
    अपनी जानकारी दर्ज करें यदि आप इसे पहली बार सेट करते हैं, तो आपको अपने क्रेडेंशियल के लिए संकेत दिया जाएगा। उपयोगकर्ता नाम फ़ील्ड रिक्त छोड़ दें और पासवर्ड क्षेत्र में "admin" दर्ज करें।
  • लिंक्सिस WRT160N रूटर चरण 3 को कॉन्फ़िगर करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    बुनियादी कॉन्फ़िगरेशन अब आप राउटर के मूल सेटअप अनुभाग में होंगे। आप तय कर सकते हैं कि राउटर का आईपी पता क्या होगा। अगर यह अनिश्चित है, तो इसे डिफ़ॉल्ट 1 9 .68.1.1.1 के रूप में छोड़ दें। आप अपने क्षेत्र के लिए समय क्षेत्र भी सेट कर सकते हैं।
    • यदि आप एक ब्रॉडबैंड केबल का उपयोग कर रहे हैं तो आपको मैक एड्रेस को क्लोन करने की भी आवश्यकता हो सकती है। ऐसा करने के लिए, "मैक पता क्लोन" पर जाएं, फिर "सक्षम करें" और फिर "मेरे कंप्यूटर से मैक पते क्लोन करें"
  • लिंक्सिस WRT160N राउटर चरण 4 को कॉन्फ़िगर करें चित्र शीर्षक
    4
    वायरलेस टैब पर जाएं ध्यान दें कि कॉन्फ़िगरेशन के पास दो विकल्प हैं मैनुअल या डब्ल्यूपीएस (वाई-फाई संरक्षित सेटअप) मैन्युअल बटन का चयन करें यहां आप अपने नेटवर्क को नाम या एसएसआईडी (सर्विस सेट आइडेंटिफ़ायर) देंगे। यह ऐसा नाम है, जो लोग आपके रूटर से कनेक्ट करने का प्रयास करते समय देखेंगे। एक नाम का उपयोग करना सुनिश्चित करें जो आपको या आपके परिवार की पहचान नहीं करता है
    • चैनल की चौड़ाई केवल 20 मेगाहर्टज तक सेट करें और अपने ब्रॉडकास्टिंग एसएसआईडी को अक्षम करें जब तक आपको अपने वायरलेस नेटवर्क पर चेतावनियाँ भेजने की आवश्यकता नहीं है। "सेटिंग सहेजें" पर क्लिक करें
  • लिंक्सिस WRT160N राउटर चरण 5 को कॉन्फ़िगर करें चित्र शीर्षक
    5
    वायरलेस सुरक्षा लिंक पर क्लिक करें यहां वह जगह है जहां आप अपने नेटवर्क के वायरलेस नेटवर्क की सुरक्षा निर्धारित कर सकते हैं। हम अनुशंसा करते हैं कि आप अपने राउटर का सबसे मजबूत एन्क्रिप्शन पद्धति का उपयोग करें। WPA2 व्यक्तिगत सबसे अच्छा है इस एन्क्रिप्शन के साथ, आप एक पासवर्ड चुनेंगे जो सभी वायरलेस डिवाइसों द्वारा उपयोग किया जाएगा जो आपके नेटवर्क तक पहुंच सकेंगे। यह जानकारी नहीं है कि आपको आज़ादी से साझा करना चाहिए। 22 वर्णों (रिक्त स्थान सहित) का पासवर्ड अनुशंसित है।
    • उन्नत सुरक्षा लिंक को अनदेखा किया जा सकता है जब तक आप सीमा, संकेत या प्रसारण मुद्दों का सामना नहीं कर रहे हैं। इस पृष्ठ पर, रूटर की "सहायता" विशेषता है। यह दृढ़ता से अनुशंसा की जाती है कि आप सूचीबद्ध सूचीबद्ध मानकों में कोई भी बदलाव करने से पहले सभी जानकारी पढ़ और समझें।



  • लिंक्सिस WRT160N राउटर चरण 6 को कॉन्फ़िगर करें चित्र शीर्षक
    6
    "एक्सेस प्रतिबंध" का चयन करें यदि आप अपने नेटवर्क में बच्चों या अन्य उपयोगकर्ताओं के लिए कुछ सुरक्षा शामिल करना चाहते हैं, तो यह किया जाना चाहिए। इस पृष्ठ पर आपको कई विकल्प मिलेंगे जो आपको दिन, समय या निजी कंप्यूटर द्वारा एक्सेस प्रतिबंधित करने की अनुमति देंगे। आपको उन कंप्यूटरों को जोड़ना होगा जिन पर "सूची संपादित करें" पर क्लिक करके और कंप्यूटर को आईपी पते से जोड़कर प्रतिबंध होंगे, फिर चेक बॉक्स या चेकबॉक्स क्लिक करके उस दिन या समय को चुनना होगा। अधिक उन्नत उपयोगकर्ताओं के लिए, आप विशिष्ट अनुप्रयोगों को ब्लॉक कर सकते हैं जैसे टेलनेट और पीओपी 3 (ईमेल)।
  • लिंक्सिस WRT160N राउटर चरण 7 को कॉन्फ़िगर करें चित्र शीर्षक
    7
    एप्लिकेशन और गेमिंग टैब का उपयोग करें यदि आप ऐसे अनुप्रयोगों के लिए इंटरनेट का उपयोग करना चाहते हैं जो पोर्ट रीडायरेक्शन का उपयोग करने की आवश्यकता है, जैसे कि गेम या टोरेंट सॉफ्टवेयर के साथ डाउनलोड करें। किसी विशिष्ट पोर्ट को पुनर्निर्देशित करने के लिए आपको इसे बाहरी पोर्ट और आंतरिक पोर्ट में दर्ज करने की आवश्यकता होती है, फिर कंप्यूटर के आईपी पते को दर्ज करें जो इस पोर्ट को विशिष्ट स्लॉट में जरूरी है। पोर्ट रेंज फॉरवर्डिंग उप-टैब का उपयोग करके आप एक क्रम या पोर्ट की श्रेणी को रीडायरेक्ट भी कर सकते हैं। प्रत्येक संशोधन के बाद सहेजना याद रखें।
  • लिंक्सिस WRT160N राउटर चरण 8 को कॉन्फ़िगर करने वाला चित्र शीर्षक
    8
    प्रशासन टैब में राउटर के लिए एक पासवर्ड सेट करें। भविष्य के सेटिंग्स में परिवर्तन करने के लिए इस पासवर्ड का उपयोग किया जाएगा राउटर के पासवर्ड स्लॉट दोनों में दर्ज पासवर्ड दर्ज करें वायरलेस बटन सुविधा के माध्यम से वेब उपयोगिता एक्सेस को अक्षम करना सुनिश्चित करें। आप नहीं चाहते कि आपके नेटवर्क के बाहर की जा रही सेटिंग्स।
    • "रिमोट मैनेजमेंट्स" के लिए "अक्षम करें" चुनें, क्योंकि आप सार्वजनिक इंटरनेट पर अपने राउटर को कॉन्फ़िगर नहीं करना चाहते हैं। UPnP अक्षम करें क्योंकि इस सुविधा में कमजोरियां हैं। "सेटिंग सहेजें" पर क्लिक करें
  • लिंक्सिस WRT160N राउटर चरण 9 को कॉन्फ़िगर करें शीर्षक वाला चित्र
    9
    कनेक्टिविटी और रूटर स्थिति की जांच करने के लिए स्थिति टैब पर क्लिक करें। इस पृष्ठ में आपके इंटरनेट सेवा प्रदाता (आईएसपी) द्वारा प्रदान की गई जानकारी है, जैसे कि आपके DNS पता और डोमेन नाम। आप DHCP क्लाइंट टेबल की जांच करने के लिए स्थानीय नेटवर्क टैब पर भी क्लिक कर सकते हैं, जिसमें वर्तमान में केबल या वायरलेस द्वारा आपके राउटर से कनेक्ट किए गए सभी उपयोगकर्ता शामिल हैं। यह जांचने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है कि कोई व्यक्ति जिसे आपके रूटर से कनेक्ट नहीं किया जाना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • किसी भी परिवर्तन के बाद सहेजना याद रखें
    • पहली बार रूटर सेट अप करते समय, राउटर के मैनुअल की जांच करें और इसके साथ आने वाली किसी भी स्थापना सीडी का उपयोग करें।
    • रूटर के पीछे छोटे बटन दबाने के लिए आपको रूटर रीसेट करने की आवश्यकता हो सकती है (जबकि राउटर शक्ति से जुड़ा हुआ है)।

    चेतावनी

    • रूटर के फ़र्मवेयर को अपग्रेड न करें जब तक आप यह नहीं जानते कि आप क्या कर रहे हैं इससे आपका राउटर काम करना बंद कर सकता है।

    आवश्यक सामग्री

    • मोडम
    • रूटर
    • नेटवर्क कार्ड के साथ कंप्यूटर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com