IhsAdke.com

राउटर के फर्मवेयर को अपडेट करने के लिए कैसे करें

राउटर निर्माता आमतौर पर समर्थन की शर्तों द्वारा कवर किए गए उत्पादों के आवधिक फर्मवेयर अद्यतन प्रदान करते हैं। अद्यतनों की जांच नियमित रूप से सुनिश्चित होगी कि एक राउटर सही ढंग से काम करता है, और संभावित कनेक्शन जैसे कि आंतरायिक वायरलेस कनेक्शन और नेटवर्क कनेक्शन से संबंधित अन्य समस्याओं को रोकता है। यह आलेख किसी भी रूटर के फर्मवेयर को अपग्रेड करने का निर्देश देता है जो अभी भी निर्माता द्वारा समर्थित है।

चरणों

अपडेट राउटर फर्मवेयर चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
रूटर के मॉडल और संस्करण का निर्धारण करें। मॉडल और संस्करण संख्या को ढूंढें और लिखें, जो आम तौर पर नीचे या राउटर के पीछे स्थित हैं। आवश्यक जानकारी अधिकतर समय, निर्माता के लोगो के पास स्थित है।
  • अपडेट राउटर फर्मवेयर चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    नवीनतम फर्मवेयर अद्यतन डाउनलोड करें अपने इंटरनेट ब्राउज़र का उपयोग करने के लिए, निर्माता की वेबसाइट पर जाएं। सहायता या डाउनलोड अनुभाग पर जाएं और उत्पाद सूची से अपने राउटर मॉडल का चयन करें या खोज फ़ील्ड में उत्पाद की जानकारी टाइप करने का प्रयास करें।
    • सबसे हालिया अपडेट के लिए लिंक का चयन करें और जब भी संकेत मिलता है तो फ़ाइल को सहेजने के लिए "ओके" पर क्लिक करें। डाउनलोड कुछ ही मिनटों में पूरा हो जाएगा, या उससे कम फ़र्मवेयर अपडेट को डाउनलोड किया गया है और हार्ड ड्राइव पर सहेजा गया है।
  • अपडेट राउटर फर्मवेयर चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3



    विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम चलाने वाले कंप्यूटर पर अपने राउटर का डिफ़ॉल्ट गेटवे और आईपी पता लगाएँ। राउटर इंटरफ़ेस का उपयोग करने के लिए आपको निर्माता के आधार पर डिफ़ॉल्ट राउटर गेटवे या आईपी पता लगाने की आवश्यकता होगी। प्रारंभ मेनू में, खोज के क्षेत्र में "cmd" टाइप करें और दर्ज करें। कमांड प्रॉम्प्ट को खोलने के साथ, "ipconfig / all" टाइप करें (उद्धरण चिह्नों के बिना)। आईपी ​​कॉन्फ़िगरेशन जानकारी के नीचे डिफ़ॉल्ट गेटवे और आईपी पता दिखाई देगा।
  • अपडेट राउटर फर्मवेयर चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    मैक ओएस एक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ मैक पर अपने राउटर का डिफ़ॉल्ट गेटवे और आईपी पता लगाएँ। मेनू बार के बाईं ओर स्थित ऐप्पल आइकन पर क्लिक करें और "सिस्टम वरीयताएँ" विकल्प चुनें। नेटवर्क मेनू में "इंटरनेट और वायरलेस" विकल्प चुनें
    • नेटवर्क संवाद बॉक्स में "उन्नत" बटन पर क्लिक करें और टीसीपी / आईपी टैब खोलें। डिफ़ॉल्ट गेटवे पते को "नेटवर्क" के अंतर्गत सूचीबद्ध किया जाएगा। आईपी ​​पते और डिफ़ॉल्ट गेटवे को नोट करें, और संवाद बॉक्स से बाहर निकलें।
    • प्रकार "ipconfig / सभी" के साथ कमांड विंडो खोलें डिफ़ॉल्ट गेटवे और आईपी पते आईपी कॉन्फ़िगरेशन जानकारी के साथ सूचीबद्ध होंगे।
  • अपडेट राउटर फर्मवेयर चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    डिफ़ॉल्ट गेटवे का उपयोग करते हुए राउटर इंटरफ़ेस तक पहुंचें। अपने राउटर के इंटरफेस तक पहुंचने के लिए, अपने राउटर के विशिष्टताओं के आधार पर, डिफ़ॉल्ट गेटवे या आईपी पते का उपयोग करें। अपने ब्राउज़र के पता बार में डिफ़ॉल्ट गेटवे या आईपी पते दर्ज करें। यदि आप तुरंत राउटर इंटरफ़ेस पर निर्देशित नहीं किए जाते हैं तो एंटर दबाएं। इंटरफ़ेस आपके ब्राउज़र विंडो में दिखाई देगा।
  • अपडेट राउटर फर्मवेयर चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    6
    इंटरफ़ेस के माध्यम से राउटर के फर्मवेयर को अपडेट करें फर्मवेयर अपग्रेड विकल्प को ढूंढें, जो आमतौर पर प्रशासन अनुभाग में सूचीबद्ध होता है जैसे "अपग्रेड फर्मवेयर" या "अपग्रेड फ़र्मवेयर"। इस विकल्प का पता लगाने के बाद, एक डायलॉग बॉक्स आपको आपकी हार्ड डिस्क पर किसी स्थान से फाइल को चुनने के लिए प्रेरित करता है। "ब्राउज़ करें" बटन पर क्लिक करें और फर्मवेयर अद्यतन फ़ाइल को डाउनलोड करें। फ़ाइल को ढूंढने के बाद, "अपडेट फर्मवेयर" पर क्लिक करें और अपडेट प्रक्रिया समाप्त होने तक प्रतीक्षा करें। राउटर फर्मवेयर को नवीनतम संस्करण में अपडेट किया गया है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com