IhsAdke.com

कैसे अपने वायरलेस नेटवर्क अदृश्य छोड़ दो

अपने वायरलेस नेटवर्क को अदृश्य बनाने से सबसे अच्छी चीजों में से एक है जिसे आप घरेलू नेटवर्क की गोपनीयता बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। इससे अन्य लोगों के लिए अपने इंटरनेट का लाभ उठाने और संभावित हैकरों की पहुंच से बचने में बहुत मुश्किल हो जाती है जो आम तौर पर व्यक्तिगत जानकारी चोरी करते हैं। अपने वायरलेस नेटवर्क की सुरक्षा में वृद्धि करना बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आप किसी अपार्टमेंट में रहते हैं

चरणों

आपका वायरलेस नेटवर्क अदृश्य चरण 1 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
1
समझें कि लोग वायरलेस नेटवर्क कैसे ढूंढ सकते हैं और उसे एक्सेस कर सकते हैं। प्रत्येक नेटवर्क में एक SSID है (सर्विस सेट आइडेंटिफ़ायर - सेवा सेट पहचानकर्ता)। यह अक्षर की एक स्ट्रिंग है (अधिकतम 32) जो कि वायरलेस नेटवर्क की विशिष्ट पहचान करता है इसके बारे में नेटवर्क के नाम के बारे में सोचो डिफ़ॉल्ट रूप से, अधिकांश राउटर उपयोग में आसानी के लिए SSID दिखाई देते हैं। हालांकि, यह भी अन्य लोगों को बुरे इरादों के साथ नेटवर्क का उपयोग करने की अनुमति देता है।
  • इस आलेख में चरण के अंत में, SSID अदृश्य हो जाएगा
  • यदि आपने कभी रेस्तरां या डिनर में वाई-फाई का उपयोग किया है, तो संभवत: आपने अपने एसएसआईडी का प्रयोग किया है। कई सार्वजनिक स्थानों में, एसएसआईडी स्थापना के नाम के समान है।
  • आपका वायरलेस नेटवर्क अदृश्य चरण 2 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    वेब ब्राउज़र के पता बार में राउटर का आईपी पता दर्ज करें यदि आपने पहले कभी रूटर तक नहीं पहुंचाया है, तो पहला कदम उसके आईपी पते को खोजना है। उनमें से अधिकांश के डिफ़ॉल्ट आईपी "192.168.1.1" है। जब आप नेटवर्क से कनेक्ट हों, तो रूटर एक्सेस करने के लिए, यह पता इंटरनेट ब्राउज़र में दर्ज करें।
    • यदि उपरोक्त पता आपको रूटर लॉगिन स्क्रीन पर रीडायरेक्ट नहीं करता है, तो निर्देश पुस्तिका देखें। आप एक लेबल का भी उल्लेख कर सकते हैं जो डिवाइस के साथ आता है और सामान्यतया एसएसआईडी और नेटवर्क पासवर्ड जैसे जानकारी को सूचीबद्ध करता है यह टैग आमतौर पर सबसे अधिक रूटरों के नीचे पाया जाता है
    • आप निम्न पृष्ठ तक पहुंच सकते हैं और सबसे सामान्य आईपी पते से परामर्श कर सकते हैं https://techspot.com/guides/287-default-router-ip-addresses/. यह बहुत संभावना है कि उनमें से कुछ आपके मॉडल के लिए काम करेंगे, जब एक ब्राउज़र के पता बार में टाइप किया जाए।
  • आपका वायरलेस नेटवर्क अदृश्य चरण 3 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    राउटर के कंट्रोल पैनल तक पहुंचने के लिए लॉगिन जानकारी दर्ज करें। जब आप सही आईपी पते दर्ज करते हैं, तो आपको उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। आपने शायद इस सूचना का पैटर्न बदल दिया है यदि यह मामला नहीं है, तो अनुदेश पुस्तिका को फिर से देखें और राउटर के लिए डिफ़ॉल्ट उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड खोजें।
    • यदि आपने कभी भी डिफ़ॉल्ट जानकारी नहीं बदली है, तो यह संभव है कि उपयोगकर्ता नाम "व्यवस्थापक" है और पासवर्ड रिक्त है। एक बार जब आप इसे एक्सेस कर सकते हैं, तो इस सूचना को नेटवर्क सुरक्षा बढ़ाने के लिए बदलें।
  • आपका वायरलेस नेटवर्क अदृश्य चरण 4 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4



    जब आप राउटर कंट्रोल पैनल एक्सेस कर सकते हैं, तो "होम नेटवर्क", "वायरलेस नेटवर्क", "डब्ल्यूएलएएन" या एक समान विकल्प चुनें। यह खंड आपको कुछ डिफ़ॉल्ट नेटवर्क सेटिंग्स को बदलने की अनुमति देता है।
    • यह वायरलेस नेटवर्क कॉन्फ़िगरेशन में कुछ समायोजन की अनुमति देता है। इस बटन को "कॉन्फ़िगर," "संशोधित करें," या कुछ इसी तरह के नाम पर लेबल किया जा सकता है।
  • आपका वायरलेस नेटवर्क अदृश्य कदम 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    "ट्रांसमिशन नेटवर्क नाम" लेबल वाला बॉक्स अनचेक करें। इस विकल्प को "छुपा SSID" भी लेबल किया जा सकता है इस परिवर्तन को वायरलेस नेटवर्क को वाई-फ़ाई सुविधा का समर्थन करने वाले किसी भी डिवाइस को दिखाए जाने से रोकता है। ध्यान दें, हालांकि, उस नेटवर्क से कनेक्ट होने वाले किसी भी व्यक्ति को अपने डिवाइस पर अपना नाम दर्ज करना होगा।
  • आपका वायरलेस नेटवर्क अदृश्य चरण 6 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपने नेटवर्क की सुरक्षा बढ़ाने के लिए निम्नलिखित अतिरिक्त विकल्पों पर विचार करें। यदि आप अपने नेटवर्क को अदृश्य बनाने की कोशिश कर रहे हैं, तो संभवतः आप इसे अनधिकृत पहुंच के बारे में चिंतित हैं। हालांकि, एसएसआईडी को छुपाने में इससे ज्यादा मदद नहीं मिलेगी कुछ हैकर अभी भी रूटर के माध्यम से लगातार भेजे गए रेडियो तरंगों को रोक सकते हैं और अपने नेटवर्क का उपयोग कर सकते हैं। राउटर के उसी अनुभाग में निम्नलिखित परिवर्तन करें, जिस पर आप एसएसआईडी को छुपाया था:
    • मैक फ़िल्टर चालू करें मैक पता (मीडिया एक्सेस कंट्रोल - मीडिया एक्सेस कंट्रोल) प्रत्येक डिवाइस वाई-फाई की सुविधा है कि के लिए अद्वितीय पहचानकर्ता है। आप मैक फिल्टर सक्षम करते हैं, यह MAC पते नेटवर्क का उपयोग कर सकते हैं जो की पहचान करने के लिए आवश्यक हो जाएगा। किसी डिवाइस के मैक पते को जानने के लिए, लेख देखें अपने कंप्यूटर के मैक पता ढूँढना.
    • WPA2 एन्क्रिप्शन सक्षम करें यह एन्क्रिप्शन नेटवर्क की सुरक्षा बढ़ाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। राउटर नियंत्रण कक्ष के "सुरक्षा" अनुभाग पर जाएं ड्रॉप-डाउन मेनू से या विकल्प की सूची से "WPA2" चुनें। आपको एक पीएसके दर्ज करने के लिए प्रेरित किया जाएगा (पूर्व साझा कुंजी - पूर्व साझा कुंजी)। यह किसी भी डिवाइस के लिए नेटवर्क से कनेक्ट होने में सक्षम होने के लिए पासवर्ड की आवश्यकता है। इसे एक सुरक्षित स्थान पर एनोटेट रखें और कई वर्णों के साथ एक पासवर्ड बनाने का प्रयास करें।
      • नोट: पुराने राउटर (2007 से पहले) WPA2 एन्क्रिप्शन के लिए सक्षम नहीं हो सकता है।
  • आपका वायरलेस नेटवर्क अदृश्य चरण 7 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    7
    "लागू करें" या इसी नाम के साथ एक बटन पर क्लिक करें आपके द्वारा किए गए परिवर्तन प्रभावी होंगे।
  • चेतावनी

    • किसी नेटवर्क एसएसआईडी को कभी भी इसे न छेने के लिए छिपाएं, अन्यथा यह भविष्य में इसे ढूंढना बहुत कठिन हो सकता है।

    आवश्यक सामग्री

    • वायरलेस रूटर
    • कंप्यूटर वाई-फाई या नेटवर्क केबल के माध्यम से राउटर से जुड़ा हुआ है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com