IhsAdke.com

कैसे अपने कंप्यूटर को व्यवस्थित करें

यदि आपके पास बहुत से फोटो, दस्तावेज़, संगीत और अन्य डिजिटल फाइल हैं, तो आप जानते हैं कि वे सभी अव्यवस्थित हो सकते हैं। अपने कंप्यूटर के लिए एक अच्छी और प्रभावी संगठन प्रणाली बनाने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें। ये निर्देश विंडोज उपयोगकर्ताओं के लिए हैं, लेकिन इसे अन्य ऑपरेटिंग सिस्टमों के लिए लागू किया जा सकता है।

चरणों

आपका कंप्यूटर व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
फ़ोल्डर्स बनाएं यदि आपके पास फ़ोटो हैं, तो एक फ़ोटो फ़ोल्डर बनाएं स्कूल / विश्वविद्यालय / कार्य से संबंधित दस्तावेज़ों को केवल एक फ़ोल्डर की आवश्यकता नहीं है, लेकिन अन्य अंदर, कई उप-श्रेणियों में विभाजित। पारिवारिक फोटो उप-श्रेणियों के लिए भी पूछते हैं: परिवार यात्रा और विशेष अवसर। यदि आप काम करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग भी करते हैं, तो एक अद्वितीय फ़ोल्डर बनाएं। आपको जो कुछ भी ज़रूरत है उसके लिए फ़ोल्डर बनाएं।
  • आपका कम्प्यूटर चरण 2 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    आइकन के साथ व्यवस्थित करें फ़ोल्डर पर राइट क्लिक करें और दर्ज करें गुण. "कस्टमाइज़ करें" टैब में, "बदलें आइकन" के अंतर्गत, आप कस्टम एक के लिए सामान्य फ़ोल्डर आइकन को संशोधित कर सकते हैं। अगर आप फ़ोटो के साथ कुछ करने जा रहे हैं, तो एक कैमरा आइकन पर स्विच करना एक अच्छा विचार हो सकता है, उदाहरण के लिए, और इसी तरह



  • आपका कंप्यूटर व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    कंप्यूटर को कस्टमाइज़ करें अधिक अनुकूलन आपको चीजों को याद और संगठित करने में सहायता करेगा। चीजों का अन्वेषण करें और सभी जगह ठीक क्लिक करें प्रारंभ करने के लिए कंट्रोल पैनल सबसे अच्छी जगह है
  • आपका कंप्यूटर व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    अपने माउस को एक तरफ न रखें उन्हें ऊपर से शुरू और नीचे जाकर, बाएं से दाएं के पास रखें यह असामान्य लग सकता है, लेकिन इससे कल्पना करना और सब कुछ अधिक संगठित करना आसान होगा।
  • युक्तियाँ

    • यादृच्छिक फ़ोल्डर नाम (जैसे hdrukbxawth) न दें, क्योंकि आप उस फ़ोल्डर को अस्थायी रूप से मानते हैं कार्य क्षेत्र में हमेशा एक उचित नाम दें या "विविध" फ़ोल्डर बनाएं, और समय-समय पर इसे साफ करें
    • एकाधिक फ़ाइलों और फ़ोल्डर्स को हटाने का सबसे आसान तरीका "CTRL" कुंजी धारण करना और उन फ़ाइलों को क्लिक करना है जिन्हें आप नहीं चाहते हैं अपनी चयन समाप्त करने से पहले आप अपनी उंगली "CTRL" से दूर ले सकते हैं, जब तक कि आप चयन जारी रखते हैं तब तक इसे फिर से दबाएं फिर DELETE कुंजी दबाएं और फ़ाइलों और फ़ोल्डरों को हटाने की पुष्टि करें।
    • अपने कंप्यूटर को कस्टमाइज़ करने के बारे में अधिक लेख देखें
    • अपने व्यक्तिगत फ़ोल्डर्स को एक दूसरे के अंदर नहीं 3 से अधिक फ़ोल्डर्स रखें यह दस्तावेजों को खोजने के कार्य को जटिल नहीं करेगा, जिससे यह याद रखना आसान होगा कि वे कहां हैं।
    • मैक पर, एक ही बार में कई फ़ाइलों और फ़ोल्डर्स को हटाने का सबसे आसान तरीका उन सभी को चुनना है एकाधिक आइटम का चयन करने के लिए, पहले एक पर क्लिक करें और, SHIFT दबाकर, आखिरी एक पर क्लिक करें। यदि आपको कुछ फ़ाइलों या फ़ोल्डर्स को अनचेक करने की आवश्यकता है, तो COMMAND को पकड़कर रखें और सभी को अनचेक न करने के लिए इन आइटमों पर क्लिक करें।

    चेतावनी

    • रजिस्ट्री कुंजियों या महत्वपूर्ण सिस्टम फ़ाइलों को हटाना न करें!
    • प्रोग्राम फ़ाइलें फ़ोल्डर, विंडोज फ़ोल्डर, या सेटिंग्स और दस्तावेज़ फ़ोल्डर से फ़ाइलों को हटाएं नहीं।
    • भविष्य में आपको जिन फ़ाइलों की ज़रूरत हो, उन्हें हटाएं न।
    • अस्थायी नाम का फ़ोल्डर या अस्थाई संगठन के लिए खतरनाक हो सकता है। आम तौर पर, वे सभी फाइलों को एकत्रित करते हैं जिन्हें व्यवस्थित या हटाया जाना चाहिए। यदि आप एक अस्थायी फ़ोल्डर का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप सप्ताह में एक बार कम से कम एक बार इसे संगठित करने के लिए कुछ मिनटों को अलग रखें।
    • यदि कंप्यूटर साझा है, तो अन्य लोगों की फ़ाइलों को हटाएं नहीं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com