IhsAdke.com

कंप्यूटर फ़ाइलों को कैसे व्यवस्थित करें

अपनी फ़ाइलों को संगठित करना बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आप अपने कंप्यूटर को अक्सर ईमेल और अन्य दस्तावेज लिखने के लिए उपयोग करते हैं, तो अपने "मेरे दस्तावेज़" फ़ोल्डर को कई फाइलों के साथ भरना बहुत आसान है जल्द ही, ऐसी बहुत सारी फाइलें होनी चाहिए, जब आपको इसकी ज़रूरत पड़ने पर एक विशेष फ़ाइल मिलनी मुश्किल हो जाएगी।

यहां सूचीबद्ध निर्देश एक उदाहरण के रूप में विंडोज का उपयोग करते हैं। प्रक्रिया अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम के समान है

चरणों

चित्रित कम्प्यूटर फ़ाइलें चरण 1 को व्यवस्थित करें
1
"मेरे दस्तावेज़" फ़ोल्डर खोलें।
  • कंप्यूटर फाइलें व्यवस्थित करें शीर्षक चरण 2
    2
    "व्यक्तिगत", "काम", "स्कूल" आदि के लिए फ़ोल्डर बनाएं। फ़ोल्डर के निशुल्क क्षेत्र पर राइट-क्लिक करके और नए / फ़ोल्डर का चयन करके- फिर फ़ोल्डर नाम दर्ज करें।



  • चित्रित कम्प्यूटर फ़ाइलें चरण 3 व्यवस्थित चित्र
    3
    यदि आप किसी विशेष प्रोजेक्ट के लिए केवल कुछ फ़ाइलों का उपयोग करते हैं, तो चरण 2 में आपके द्वारा किए गए फ़ोल्डरों में से एक में परियोजना के लिए एक फ़ोल्डर बनाएं।
  • चित्रित कम्प्यूटर फ़ाइलें चरण 4 व्यवस्थित चित्र
    4
    फिर इन फ़ोल्डरों में अपनी फ़ाइलों को वर्गीकृत करने का प्रयास करें। आप उस फ़ाइल को खींच सकते हैं जहां बाईं ओर उपयुक्त फ़ोल्डर के दाईं ओर दिखाई देता है। अगर आपको बाईं ओर स्थित फ़ोल्डरों की सूची नहीं दिखाई देती है, तो खिड़की के शीर्ष पर आइकन पट्टी में "फ़ोल्डर" बटन चुनें
  • कम्प्यूटर फ़ाइलें व्यवस्थित करें शीर्षक से चित्र चरण 5
    5
    ऐसी कोई भी फाइलें हटाएं जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है या उन्हें एक फ़ाइल में संपीड़ित करें। निजी जानकारी वाले फाइल को स्थायी रूप से हटा दिया जाना चाहिए ताकि कोई भी उन्हें पुनर्स्थापित न कर सके।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com