IhsAdke.com

मैक पर एक फाइल कैसे कॉम्पैक्ट करें

यदि आपके पास बहुत सारे पुराने दस्तावेज़ हैं और आपके कंप्यूटर पर जगह ले जाने वाली फाइलें हैं, तो आप अंतरिक्ष को बचाने के लिए उन्हें एक फ़ाइल में संक्षिप्त कर सकते हैं मैक ओएस एक्स आपको ऑपरेटिंग सिस्टम से फ़ाइलों को सीधे कॉम्पैक्ट करने देता है आप एक संपीड़न प्रोग्राम भी डाउनलोड कर सकते हैं जो अधिक प्रभावी हो सकता है। अपनी पुरानी फाइलों को सम्मिलित करने के लिए इस मार्गदर्शिका का पालन करें।

चरणों

विधि 1
खोजक का उपयोग करें

मैक चरण 1 पर ज़िप फ़ाइल को शीर्षक वाला चित्र
1
खोजकर्ता खोलें आप डॉक में खोजक आइकन पर क्लिक करके खोजक खोल सकते हैं। यह एक स्क्वायर नीला चेहरा दिखता है फ़ाइंडर खोलने के बाद, उन फ़ाइलों को नेविगेट करें, जिन्हें आप संपीड़ित करना चाहते हैं।
  • आसानी से एक एकल .zip फ़ाइल में कई अलग-अलग स्थानों से एकाधिक फ़ाइलों को संक्षिप्त करने के लिए, पहले एक नया फ़ोल्डर बनाएँ। उन सभी फ़ाइलों की प्रतिलिपि बनाएँ जिन्हें आप इस फ़ोल्डर में प्रतिलिपि बनाना चाहते हैं।
  • एक मैक चरण 2 पर ज़िप फ़ाइल खोलने वाला चित्र
    2
    अपनी फ़ाइलें चुनें आप कमांड बटन को पकड़कर प्रत्येक फ़ाइल को क्लिक करके एक सूची से अलग-अलग फाइलों को चुन सकते हैं। एक बार जब आप अपनी इच्छानुसार फाइलों को चुनते हैं, तो उनमें से एक को राइट-क्लिक करें यदि आपके माउस में केवल एक बटन है, तो CTRL दबाएं और फ़ाइल पर क्लिक करें।
    • यदि आप एकाधिक फ़ाइलों वाले फ़ोल्डर को संक्षिप्त करना चाहते हैं, तो फ़ोल्डर को राइट-क्लिक करें
  • मैक चरण 3 पर ज़िप फ़ाइल खोलने वाला चित्र
    3
    फ़ाइलों को संकुचित करें मेनू से संकुचन चुनें प्रक्रिया समाप्त होने तक प्रतीक्षा करें संकुचित होने वाली फ़ाइलों की संख्या के आधार पर, इसमें कुछ मिनट लग सकते हैं फ़ाइल का नाम उस फ़ाइल या फ़ोल्डर के समान होगा, जिसे आपने संक्षिप्त करने के लिए चुना था।
    • एकाधिक फ़ाइलों या फ़ोल्डरों को संपीड़ित करने से फ़ाइल .zip (Archive.zip) नामक एक फ़ाइल बनाई जाएगी।
    • संकुचित फाइल मूल से लगभग 10% छोटे होगी यह क्या संकुचित किया जा रहा है के आधार पर भिन्न होगा।



  • विधि 2
    संपीड़न कार्यक्रम का उपयोग करें

    एक मैक चरण 4 पर ज़िप फ़ाइल खोलने वाला चित्र
    1
    एक संपीड़न कार्यक्रम खोजें। कई विकल्प ऑनलाइन उपलब्ध हैं, साथ ही भुगतान किए गए हैं। कुछ संपीड़न स्वरूप, जैसे। Rar, फ़ाइल बनाने के लिए स्वामित्व कार्यक्रमों की आवश्यकता होती है। दूसरों, जैसे। ज़िप, लगभग किसी भी फ़ाइल संपीड़न कार्यक्रम में किया जा सकता है
    • अन्य मालिकाना संपीड़न विधियों को मैक्स ओएस एक्स के माध्यम से उपलब्ध मानक .zip संपीड़न की तुलना में छोटे आकार के लिए अपनी फ़ाइलों को सम्मिलित करते हैं।
  • मैक चरण 5 पर ज़िप फ़ाइल को शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपनी फ़ाइलें जोड़ें एक बार जब आप स्थापित और अपना संपीड़न प्रोग्राम खोलते हैं, तो उन फ़ाइलों और फ़ोल्डरों को जोड़ दें, जिन्हें आप संपीड़ित करना चाहते हैं। विधि प्रोग्राम से प्रोग्राम में भिन्न होती है, लेकिन आप आमतौर पर अपनी फ़ाइलों को संपीड़न विंडो में खींच सकते हैं।
  • मैक चरण 6 पर ज़िप फ़ाइल खोलने वाला चित्र
    3
    अपनी फाइल को सुरक्षित रखें कई संपकर् आपको अपने संपीड़ित फ़ाइल में पासवर्ड जोड़ने की अनुमति देते हैं। सुरक्षा हिस्से की जांच करें, या फ़ाइल मेनू पर क्लिक करें और पासवर्ड या एन्क्रिप्ट जोड़ें चुनें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com