IhsAdke.com

लिनक्स में फाइल कैसे खोलें

विंडोज में, आप फ़ाइलों को खोलने के लिए Winzip जैसे प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन लिनक्स में कमांड लाइनों और जीयूआई (ग्राफिकल यूजर इंटरफेस) का उपयोग करके यह दो तरीकों से संभव है।

चरणों

विधि 1
ग्राफिक्स

चित्र लिनक्स में अनझिप फाइलें शीर्षक 1
1
यदि आप गनोम का उपयोग कर रहे हैं, तो आप फ़ाइल रोलर का उपयोग कर सकते हैं, जो कि डिफ़ॉल्ट फाइल मैनेजर है और आपको वीडियो गुणों का उपयोग करके फ़ाइलों को संपीड़ित और अनझिप करने देता है।
  • चित्र लिनक्स में अनझिप फाइलें शीर्षक चरण 2
    2
    यदि आप केडीई का उपयोग कर रहे हैं, तो सन्दूक या कर्चिव की कोशिश करें।
  • विधि 2
    कमांड लाइन




    चित्र लिनक्स में अनझिप फाइलें शीर्षक 3
    1
    संपीड़न और अनपैकिंग टूल इंस्टॉल करें लिनक्स में दोनों फ़ंक्शन के लिए प्रोग्राम हैं I हालांकि, अधिकांश लिनक्स वितरण में इन उपयोगिताओं को डिफ़ॉल्ट रूप से स्थापित नहीं किया गया है। उन्हें स्थापित करने के लिए कमांड प्रॉम्प्ट पर जाएं, जैसे कि टर्मिनल, और नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें।

    यदि आप डेबियन-आधारित लिनक्स वितरण का उपयोग कर रहे हैं, रूट उपयोगकर्ता बनने के बाद, आपको दो कमांड लाइनों को डीकंप्रेसन और डीकंप्रेसन प्रोग्राम स्थापित करने के लिए दर्ज करना होगा।apt-get स्थापित करें ज़िप `apt-get unzip स्थापित करें. यदि आप एक Red Hat Linux / Fedora उपयोगकर्ता हैं, तो आप प्रोग्राम को इंस्टॉल करने के लिए yum कमांड का उपयोग कर सकते हैं।yum zip unzip इंस्टॉल करें.

    विधि 3
    एक फाइल कॉम्पैक्ट करना

    उस निर्देशिका पर जाएं जिसे आप संपीड़ित करना चाहते हैं और दर्ज करें ज़िप तिथि *बदलें तिथि आपके संपीड़ित फ़ाइल के नाम से यदि आप एक संपूर्ण फ़ोल्डर को सम्मिलित करना चाहते हैं, तो उस पर जाएं और निम्न कमांड का उपयोग करेंज़िप -आर डेटा *.

    विधि 4
    फ़ाइल को खोलना

    अनज़िप का उपयोग सभी फ़ाइलों को वर्तमान फ़ोल्डर में निकालने के लिए किया जाता है।डेटा को दोहराना। zip. आप निम्न कमांड का उपयोग करके .zip फ़ाइल का परीक्षण कर सकते हैं (सुनिश्चित करें कि यह काम करता है या नहीं) एक लिस्टिंग संदेश दिखाया जाएगा कि क्या आप इसका उपयोग कर सकते हैं या यदि इसकी समस्या हैअनज़िप -टीक डेटा.जिप. एक संपीड़ित फ़ाइल से एक व्यक्तिगत फ़ाइल निकालने के लिए: (फ़ाइल नाम मानना ​​था wiki.txt)अनज़िप डेटा.जिप wiki.txt. संपीड़ित फ़ाइल से सभी फ़ाइलों को / tmp फ़ोल्डर में निकालेंडेटा खोलें। zip -d / tmp. फ़ाइलों को बिना उन्हें खोलने की सूची देंअनज़िप- l डेटा.zip

    युक्तियाँ

    • अन्य आलेखीय फ़ाइल प्रबंधक जैसे कि Xarchive, निचोड़ इत्यादि आपके रिपॉजिटरी में उपलब्ध हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com