IhsAdke.com

एक लिनक्स सर्वर से एक और से फ़ाइलें स्थानांतरण कैसे करें

कई लिनक्स सर्वरों के वातावरण में, अधिकांश कार्यों में एक या एक से अधिक फ़ाइलों को एक सर्वर से दूसरे स्थानांतरित करना शामिल होता है फ़ाइलों की संख्या के आधार पर आपको स्थानांतरित करने की जरूरत है, कई आदेश हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं .... मान लें कि इस स्थिति में, हमारे सर्वर हैं ऐलिस

और थोड़ा हंटर, और उस में हमारे उपयोगकर्ता ऐलिस है सफेद खरगोश, और में थोड़ा हंटर, है माउस.

चरणों

एक लिनक्स सर्वर से एक और चरण 1 से फ़ाइलें स्थानांतरण शीर्षक
1
एक फाइल के लिए, "scp" कमांड का उपयोग करने का प्रयास करें। आप इसे "पुश" या "पुल" कमांड के रूप में उपयोग कर सकते हैं, लेकिन फ़ाइल को दूसरे सर्वर पर धकेलने से शुरू करते हैं। में ऐलिस, "scp myfile mouse @ hatter: thatfile" आदेश का उपयोग करें इस प्रकार, फ़ाइल की यूजर आईडी में अन्य सिस्टम में कॉपी की जाएगी माउस, नाम के साथ "thatfile" यदि यह अन्य सिस्टम पर लॉग इन किया गया था, तो आप आसानी से "scp rabbit white @ alice: myfilefile" कमांड के साथ फाइल "खींच" कर सकते हैं, और परिणाम समान होंगे।
  • एक लिनक्स सर्वर से दूसरे चरण 2 तक फाइलें ट्रांसफर करने वाले चित्र



    2
    संपूर्ण निर्देशिका की प्रतिलिपि बनाने के लिए, हम फिर "scp" कमांड का उपयोग कर सकते हैं। इस बार हम इसका उपयोग करेंगे -आर स्विच, जो प्रतिलिपि "पुनरावर्ती" के लिए कार्य करेगा "scp -r meudirectory mouse @ hatter:" पूरी निर्देशिका "meudirectory" को अन्य सिस्टम में कॉपी करने के लिए कारण होगा, जिसमें इसकी सभी सामग्री और अतिरिक्त निर्देशिका शामिल हैं। नीचे दी गई निर्देशिका थोड़ा हंटर अभी भी नाम "meudirectory" है
  • 3
    क्या होगा अगर आपके पास फाइलें और निर्देशिकाएं हैं जिन्हें कॉपी करने की आवश्यकता है? एक विकल्प "tar" कमांड को एक फाइल बनाने के लिए उपयोग करना है, और फिर इसे ऊपर समान तरीके से प्रतिलिपि करें, "tar" का उपयोग करके इसे अन्य सर्वर में विस्तारित करें ... लेकिन यह बहुत ज्यादा लिनक्स नहीं है । ऐसा करने के लिए एक कदम में सही होना चाहिए, है ना? लेकिन ज़ाहिर है!

    अपने पसंदीदा शेल के पाइप सम्मिलित करें हम उन फ़ाइलों को पैकेज करने के लिए टार का उपयोग भी कर सकते हैं, जिन्हें हम चाहते हैं, और फिर इसे दूसरे सिस्टम पर ले जाने के लिए एसएसटी का उपयोग करें (जो कि एससीपी "नीचे" का उपयोग करता है), और विस्तार करने के लिए दूसरी तरफ "tar" फाइलें वापस करें लेकिन "टैर" फ़ाइल बनाकर समय और स्थान क्यों बर्बाद करें, अगर हम एक "पाइप" बना सकते हैं जो दो सिस्टम को जोड़ता है और इसके द्वारा डेटा "टार" स्थानान्तरित करता है?

    पिछली उदाहरण के समान निर्देशिका का उपयोग करके, "tar -cf - meudirectory / * | ssh माउस @ hatter tar -xf - `" दर्ज करें
  • युक्तियाँ

    • बेशक ऐसा करने के अन्य तरीके हैं लिनक्स उपकरण से भरा है "माइलेज" भिन्न हो सकता है
    • आपको अपने नेटवर्क और पर्यावरण विन्यास के अनुसार / rome निर्देशिका / रोम निर्देशिका के मेजबान / रोम उपयोगकर्ता नाम को उपरोक्त आदेशों का उपयोग करना चाहिए। ऊपर दिखाए गए आदेश सर्वर पर फ़ाइलों की प्रतिलिपि बनाने के लिए चल रहे आदेशों का उदाहरण हैं।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि सभी सिस्टमों के यूआईडी और जीआईडी ​​जो आप मैच का उपयोग कर रहे हैं (न सिर्फ उपयोगकर्ता नाम) अन्यथा, "दिलचस्प" सुरक्षा समस्याएं घटित होंगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com