IhsAdke.com

लिनक्स का प्रयोग कैसे करें

अधिकांश कंप्यूटर इस संस्करण के कुछ संस्करण चलाते हैं माइक्रोसॉफ्ट विंडोज़

, लेकिन कई सर्वर और घर कंप्यूटर चलाने के लिए शुरू हो रहे हैं लिनक्स, एक ऑपरेटिंग सिस्टम के समान है यूनिक्स. सीखना कैसे से निपटने के लिए लिनक्स यह पहली बार में डरावना लग सकता है, क्योंकि यह विंडोज से बहुत अलग है, लेकिन यह एक आसान और पुरस्कृत अनुभव हो सकता है।

चरणों

लिनक्स स्टेप 1 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
1
अपने आप को ऑपरेटिंग सिस्टम से परिचित कराएं इसे डाउनलोड करने और अपने कंप्यूटर पर स्थापित करने का प्रयास करें यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप क्या उपयोग करना चाहते हैं, तो पता है कि आप अपने वर्तमान ऑपरेटिंग सिस्टम को रख सकते हैं और लिनक्स के लिए अपनी हार्ड ड्राइव का हिस्सा आरक्षित कर सकते हैं - या दोनों एक ही समय में उपयोग कर सकते हैं। VirtualBox.
  • लिनक्स स्टेप 2 का उपयोग करें
    2
    एक के साथ अपने उपकरणों की जांच करें लाइव सीडी जो सबसे अधिक वितरण द्वारा उपलब्ध कराया जाता है लिनक्स. यह आपके कंप्यूटर पर दूसरी ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करके असुरक्षित महसूस करते हुए बहुत मदद करता है। एक लाइव सीडी आप एक ऑपरेटिंग सिस्टम में प्रवेश करने की अनुमति देगा लिनक्स इससे आपके कंप्यूटर पर कुछ भी इंस्टॉल करने की आवश्यकता के बिना। उबंटू और अन्य वितरण लिनक्स सीडी और डीवीडी भी प्रदान करते हैं जो आपको डिस्क से ऑपरेटिंग सिस्टम चलाने की अनुमति देते हैं, और उस डिस्क से इसे स्थापित करते हैं।
  • लिनक्स स्टेप 3 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    3
    अपने कंप्यूटर को हमेशा की तरह उपयोग करने का प्रयास करें समाधान के लिए देखो अगर आपको कोई शब्द संसाधक नहीं मिल सकता है या कोई सीडी जला सकता है, उदाहरण के लिए। आप जो भी करना चाहते हैं, उसके बारे में एक नोट लिखिए, साथ ही आप ऑपरेटिंग सिस्टम को बाहर करने से पहले या नहीं कर सकते।
  • लिनक्स स्टेप 4 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    4
    विभिन्न वितरणों के बारे में जानें लिनक्स. आम तौर पर, जब हम शब्द को संदर्भित करते हैं लिनक्स, इसका आमतौर पर एक वितरण होता है जीएनयू / लिनक्स. एक वितरण अनुप्रयोगों का संग्रह होता है जो कर्नेल नामक एक छोटे कार्यक्रम के शीर्ष पर चलता है लिनक्स ( "कर्नेल")।
  • लिनक्स चरण 5 का उपयोग करें
    5
    दोहरी-बूटिंग प्रणाली बनाने की संभावना के बारे में सोचें यह आपको समझने की अनुमति देता है कि विभाजन क्या है, और आपको विंडोज का उपयोग करना जारी रखता है हालांकि, सुनिश्चित करें कि आप अपने सिस्टम को सेट करने से पहले अपना व्यक्तिगत डेटा का बैकअप लें।



  • लिनक्स स्टेप 6 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    6
    एप्लिकेशन इंस्टॉल करें जितनी जल्दी हो सके अनुप्रयोगों को इंस्टॉल और अनइंस्टॉल करने के साथ खुद को परिचित कराएं। लिनक्स के मूलभूत हिस्सों को समझने के लिए पैकेजों और रिपॉजिटरी को प्रबंधित करने के विभिन्न तरीकों को समझना अच्छा है।
  • लिनक्स चरण 7 का उपयोग करें
    7
    कमांड लाइन का उपयोग कैसे करें (और आनंद लें) जानें इसे "टर्मिनल", "टर्मिनल विंडो" या "के रूप में जाना जाता है" "शैल". कई प्रयोक्ताओं ने लिनक्स पर स्विच करने के मुख्य कारणों में से एक कमांड लाइन है, इसलिए इसके द्वारा भयभीत न हो, जो एक शक्तिशाली सहयोगी है जिसमें विंडोज कमांड लाइन के समान सीमाएं नहीं हैं आप लिनक्स के उपयोग के बिना भी लिनक्स का उपयोग कर सकते हैं, जैसे आप लिनक्स में करते हैं। मैक ओएस एक्स. "Apropos" का उपयोग करने से आपको एक कमान मिल सकती है जो एक निश्चित कार्य करती है। उदाहरण: प्रकार "एपीप्रोस उपयोगकर्ता अपने विवरण में शब्द "उपयोगकर्ता" के साथ आदेशों की एक सूची देखने के लिए
  • लिनक्स स्टेप 8 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    8
    अपने आप को लिनक्स फाइल सिस्टम से परिचित कराएं पहली बात यह है कि आप देखेंगे कि विंडोज़ में "सी: " नहीं है। यह सभी फ़ाइल सिस्टम (जिसे "/" के रूप में भी जाना जाता है) के अंदर रूट निर्देशिका में शुरू होता है, और अलग-अलग हार्ड डिस्क / dev / निर्देशिका द्वारा उपयोग किया जा सकता है आपकी होम निर्देशिका, आमतौर पर "C: Documents and Settings" के अंतर्गत मिलती है, अब / home में है
  • लिनक्स स्टेप 9 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    9
    अपने लिनक्स स्थापना की क्षमता की तलाश करना जारी रखें। एन्क्रिप्टेड विभाजनों की कोशिश करें, नया और तेज फ़ाइल सिस्टम जैसे कि बीटीआरएफएस, समानांतर और अनावश्यक डिस्क जो आपके सिस्टम की गति और विश्वसनीयता दोनों में वृद्धि करती हैं ("छापे"), और एक पर लिनक्स स्थापित करने का प्रयास करें पेन ड्राइव यूएसबी पोर्टेबल जल्द ही, आप पाएंगे कि आप कई चीजें कर सकते हैं!
  • युक्तियाँ

    • निर्देशिकाओं को "निर्देशिकाओं", "निर्देशिका" नहीं देखें। यद्यपि दो शब्द पर्याय का अर्थ है, "फ़ोल्डर्स" की अवधारणा विंडोज है
    • इस पर कई ई-मेल पते और मेलिंग सूचियां हैं इंटरनेट जिनके पास लिनक्स के बारे में जानकारी है अपने सवालों के जवाब खोजने के लिए खोजें
    • प्रकाशकों की पुस्तकें जैसे कि ओ रेली लिनक्स के बारे में सीखने के लिए बहुत अच्छा है
    • याद रखें कि केवल उपयोगकर्ताओं का की उपयोगकर्त्ताओं को विभाजित करने के लिए बैकस्लैश ("") का प्रयोग करें लिनक्स सामान्य बार का उपयोग करें ("/") लिनक्स में बैकस्लैश मुख्यतः वर्ण कोड के लिए उपयोग किया जाता है (उदाहरण के लिए, " n" एक नई पंक्ति है " t" टैब है)।
    • एक विशिष्ट फ़ंक्शन के साथ अपना पहला लिनक्स सिस्टम बनाएं, और चरण-दर-चरण ट्यूटोरियल का पालन करें। उदाहरण के लिए, फ़ाइल सर्वर बनाने के लिए कदम अपेक्षाकृत सरल हैं, और आप कई ढूंढ सकते हैं साइटों जो आपको इस प्रक्रिया के माध्यम से कदम-दर-चरण मार्गदर्शन प्रदान करता है। यह आपको परिचित करेगा, जहां चीजें हैं, वे क्या करते हैं, और उन्हें कैसे बदलना है।
    • आप irc.freenode.net सर्वर पर लगभग किसी भी प्रोग्राम या वितरण के लिए उपयोगकर्ता समुदाय (ज्यादातर अंग्रेज़ी में) प्राप्त कर सकते हैं (उदाहरण: #debian, #ubuntu, #python, #firefox, आदि)।
    • धीमा रहें और तैयार रहें यदि आप वास्तव में जीएनयू का प्रयोग करना सीखना चाहते हैं। वितरण से जाने से बचें, जो कि सबकुछ ठीक है। यदि आप काम करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं, तो आप जितना सीख सकते हैं, उतना जितना सीखने की कोशिश करें, उतना ही अच्छा होगा।

    चेतावनी

    • सभी * निक्स सिस्टम पर (लिनक्स, यूनिक्स, * बीएसडी, आदि), व्यवस्थापक को "रूट" कहा जाता है आप अपने कंप्यूटर के व्यवस्थापक हैं, लेकिन "रूट" आपका उपयोगकर्ता खाता नहीं है यदि स्थापना प्रक्रिया ऐसा नहीं करती है, तो अपने लिए एक सामान्य खाता बनाएं "useradd" "और दिन-प्रतिदिन कार्यों के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। एक नियमित उपयोगकर्ता और प्रशासक के बीच इस अलगाव का कारण यह है कि * निक्स सिस्टम यह समझते हैं कि व्यवस्थापक जानता है कि वह क्या कर रहा है और उसका कोई दुर्भावनापूर्ण इरादा नहीं है यदि आप कुछ आज्ञाओं को दर्ज करते हैं, तो सिस्टम चुपचाप बिना संकेत के आपके कंप्यूटर पर सभी फाइलों को हटा देगा, क्योंकि यही ठीक है कि सुपरयुजर अकाउंट क्या पूछेगा।
    • यह आपको एक अजीब आदेश टाइप करने के लिए मोहक हो सकता है जो आपको एक इलेक्ट्रॉनिक पता में मिला है और वांछित कार्य करने के लिए उनके लिए प्रतीक्षा करें। हालांकि, यह अक्सर विफल हो जाता है क्योंकि आपके पास कमांड का एक नया संस्करण, थोड़ा अलग उपकरण या कोई अन्य वितरण होता है लिनक्स. प्रत्येक आदेश को साथ में चलाने का प्रयास करें --मदद पहले और समझें कि वह क्या कर रही है कई छोटे मुद्दे ("/ dev / sda" -> "/ dev / sdb", और इसी तरह) को ठीक करना बहुत आसान हो जाता है, और जो भी आप चाहते हैं वह प्राप्त करें।
    • कभी-दुर्भावनापूर्ण आज्ञाएं, इसलिए ध्यान से जांचें कि आपके टाइप करने से पहले क्या सुझाव दिया गया था।
    • "Rm -rf /" या "sudo rm -rf /" न ​​चलाएं जब तक आप गंभीरता से अपने सभी डेटा को हटाने पर विचार नहीं कर रहे हैं अधिक जानकारी के लिए "man rm" कमांड को चालू करें।
    • इसके अलावा- rf नाम की कोई फ़ाइल नहीं बनाएं यदि आप उस निर्देशिका में सभी फ़ाइलों को हटाने के लिए एक कमांड चलाते हैं, तो यह फ़ाइल "-आरएफ" को एक कमांड-लाइन तर्क के रूप में प्रस्तुत करेगा और सभी उपनिर्देशिकाओं को भी हटा देगा।
    • हमेशा अपनी फ़ाइलों का बैकअप लें लिनक्स स्थापित करने से पहले अपने डिस्क को पुन: विभाजन करने का प्रयास करने से पहले। हटाने योग्य मीडिया पर प्रतियां बनाएं, जैसे सीडी, डीवीडी, यूएसबी डिस्क्स, या एक अलग हार्ड ड्राइव (और एक अलग विभाजन नहीं)!

    आवश्यक सामग्री

    • एक उचित कंप्यूटर
    • एक लिनक्स प्रणाली
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com