IhsAdke.com

अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम कैसे स्थापित करें

क्या यह आपके ऑपरेटिंग सिस्टम को अपग्रेड करने का समय है? क्या आप विंडोज से लिनक्स पर स्विच करना चाहते हैं? आप दो-बूट की कोशिश कर सकते हैं अपने कंप्यूटर पर किसी भी नए ऑपरेटिंग सिस्टम को स्थापित करने के लिए इस गाइड का पालन करें।

चरणों

विधि 1
निर्धारित करने के लिए कौन सी ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें

अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक से चित्र चरण 1
1
सिस्टम आवश्यकताएं जांचें यदि आपने यह निर्णय लिया है कि आप एक नया ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करना चाहते हैं, तो आपको पहले पता करना होगा कि आप किस का उपयोग करना चाहते हैं। ऑपरेटिंग सिस्टम में अलग-अलग सिस्टम आवश्यकताएं होती हैं, इसलिए यदि आपके पास एक पुराने कंप्यूटर है, तो सुनिश्चित करें कि वह नए ऑपरेटिंग सिस्टम का समर्थन कर सकता है।
  • अधिकांश विंडोज इंस्टॉलेशनों को कम से कम 1 जीबी रैम और कम से कम 15-20 जीबी डिस्क स्पेस की आवश्यकता होती है। सुनिश्चित करें कि आपका कंप्यूटर इस को समायोजित करने में सक्षम है। अन्यथा, आपको एक नया ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करना होगा, जैसे कि Windows XP।
  • लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम को आम तौर पर विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में ज्यादा जगह और कंप्यूटिंग शक्ति की आवश्यकता नहीं होती है। आवश्यकताएं आपके द्वारा चुने वितरण के आधार पर अलग-अलग होती हैं (उबंटू, फेडोरा, मिंट आदि)।
  • अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक से चित्र चरण 2
    2
    तय करें कि आप खरीदना, या डाउनलोड करना चाहते हैं। विंडोज लाइसेंस खरीदा जाना चाहिए। प्रत्येक लाइसेंस एक कुंजी के साथ आता है जो केवल एक इंस्टॉल करने के लायक है। अधिकांश लिनक्स वितरण मुफ्त डाउनलोड और इंस्टॉल करने के लिए स्वतंत्र हैं, हालांकि कुछ व्यावसायिक संस्करण बंद हैं और खरीदे जाने की आवश्यकता है (Red Hat, SUSE, आदि)।
  • अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक से चित्र चरण 3
    3
    अपने कार्यक्रमों की संगतता खोजें। सुनिश्चित करें कि आप जिस ऑपरेटिंग सिस्टम को इंस्टॉल करना चाहते हैं वह उन प्रोग्रामों का समर्थन करता है जिन्हें आप उपयोग करना चाहते हैं। यदि आप काम करने के लिए Microsoft Office का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप इसे लिनक्स पर स्थापित करने में सक्षम नहीं होंगे। अवयव उपलब्ध हैं, लेकिन कार्यक्षमता सीमित हो सकती है।
    • विंडोज पर चलने वाले कई गेम लिनक्स पर काम नहीं करते हैं। समर्थित शीर्षकों की संख्या बढ़ रही है, लेकिन ध्यान रखें कि यदि आप एक शौकीन चावला खिलाड़ी हैं, तो आपका गेम लाइब्रेरी आसानी से स्थानांतरित नहीं हो सकती है
  • अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक से चित्र चरण 4
    4
    अपना नया ऑपरेटिंग सिस्टम प्राप्त करें अगर आपने किसी स्टोर में विंडोज की एक कॉपी खरीदी है, तो आपको उत्पाद कोड के साथ एक इंस्टॉलेशन डिस्क प्राप्त होनी चाहिए। यदि आपके पास डिस्क नहीं है लेकिन एक मान्य कोड है, तो आप डिस्क ऑनलाइन की एक प्रति डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आप लिनक्स स्थापित कर रहे हैं, तो आप डेवलपर की वेबसाइट से वितरण से आईएसओ डाउनलोड कर सकते हैं।
    • एक आईएसओ फाइल डिस्क छवि है जिसे मीडिया में लिखे जाने की ज़रूरत है, या बूट करने योग्य यूएसबी डिवाइस पर कॉपी किया गया है।
  • अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक से चित्र चरण 5
    5
    अपने डेटा का बैक अप लें एक नया ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करते समय, आप शायद प्रक्रिया में अपने पूरे एचडी को साफ कर देंगे। इसका मतलब यह है कि आप अपने कंप्यूटर पर सभी फ़ाइलों को खो देंगे, जब तक कि आप उन्हें वापस नहीं लेंगे। हमेशा सुनिश्चित करें कि महत्वपूर्ण फ़ाइलों का बैकअप स्थान तक बैकअप स्थान पर बैकअप किया जाता है जो कि स्थापना प्रक्रिया से पहले हो। बाहरी हार्ड ड्राइव का उपयोग करें, या फ़ाइलों को डीवीडी में जलाएं।
    • यदि आप अपने मौजूदा सिस्टम के साथ ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित कर रहे हैं, तो संभवतः आप कोई डेटा नहीं हटाएंगे। अब भी इस मामले में महत्वपूर्ण फाइलों को वापस लेने की सलाह दी गई है
    • आप प्रोग्राम का बैक अप नहीं कर सकते - अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम को इंस्टॉल करने के बाद उन्हें पुनः स्थापित करने की आवश्यकता होगी
  • विधि 2
    आपका नया ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉल करना

    अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक से चित्र चरण 6
    1
    अपनी स्थापना क्रम निर्धारित करें। यदि आप एक लिनक्स वितरण स्थापित कर रहे हैं, लेकिन आप इसे विंडोज के साथ चाहते हैं, तो आपको पहले और बाद में लिनक्स को स्थापित करना होगा। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि Windows में एक बहुत ही सीमित बूट लोडर है, जिसे लिनक्स स्थापित होने से पहले कॉन्फ़िगर करना होगा, अन्यथा विंडोज काम नहीं करेगा।
  • अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक से चित्र 7
    2
    स्थापना डिस्क से बूट करें अपने ऑप्टिकल ड्राइव में डिस्क डालें और अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें। आमतौर पर, एक कंप्यूटर हार्ड ड्राइव से पहले बूट करता है, इसलिए आपको डिस्क ड्राइव से बूट करने के लिए BIOS में कुछ सेटिंग समायोजित करने की आवश्यकता होगी। आप बूट प्रक्रिया के दौरान सेटअप कुंजी दबाने से BIOS दर्ज कर सकते हैं। निर्माता की लोगो के रूप में कुंजी एक ही स्क्रीन पर प्रदर्शित की जाएगी।
    • कुछ सामान्य कॉन्फ़िगरेशन कुंजी F2, F10, F12, और डेल / हटाएं
    • एक बार जब आप सेटअप मेनू में हों, बूट अनुभाग पर जाएँ अपनी सीडी / डीवीडी ड्राइव को पहले बूट डिवाइस के रूप में सेट करें यदि आप एक यूएसबी डिवाइस से स्थापित कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह कंप्यूटर से जुड़ा है और इसे प्राथमिक बूट डिवाइस के रूप में चुनें।
    • एक बार जब आप सही ड्राइव चुनते हैं, तो परिवर्तनों को बचाएं और कॉन्फ़िगरेशन से बाहर निकलें। आपका कंप्यूटर पुनरारंभ होगा।
  • अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    3
    इसे स्थापित करने से पहले अपने लिनक्स वितरण की कोशिश करें। अधिकांश लिनक्स वितरण एक ऐसी प्रति के साथ आते हैं जो सीधे अधिष्ठापन डिस्क से लोड किए जा सकते हैं। इससे आपको अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम को चलाने के लिए परीक्षण करने की अनुमति मिलती है, इससे पहले कि आप इंस्टॉलेशन प्रक्रिया के लिए प्रतिबद्ध हों। एक बार जब आप इंस्टॉल करने के लिए तैयार हों, तो अपने डेस्कटॉप पर इंस्टॉलर पर क्लिक करें।
    • यह केवल लिनक्स वितरण के साथ संभव है विंडोज आपको इसे स्थापित करने से पहले ऑपरेटिंग सिस्टम का परीक्षण करने की अनुमति नहीं देता है
  • अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक से चित्र चरण 9
    4
    लोड करने के लिए अधिष्ठापन प्रोग्राम की प्रतीक्षा करें। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप जो ऑपरेटिंग सिस्टम चुनते हैं, आपके द्वारा जारी रखने से पहले इंस्टॉलेशन प्रोग्राम को कुछ फ़ाइलों को अपने कंप्यूटर पर कॉपी करना होगा। आपके कंप्यूटर हार्डवेयर की गति के आधार पर इसमें कई मिनट लग सकते हैं
    • आपको शायद कुछ बुनियादी विकल्प जैसे कीबोर्ड भाषा और लेआउट को चुनना होगा।
  • अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक शीर्षक वाला चित्र 10
    5
    उत्पाद कुंजी दर्ज करें यदि आप Windows 8 स्थापित कर रहे हैं, तो आपको इंस्टॉलेशन शुरू करने से पहले उत्पाद कुंजी दर्ज करनी होगी। पुराने संस्करणों में, स्थापना समाप्त होने के बाद Windows उत्पाद कुंजी के लिए संकेत देगा। लिनक्स उपयोगकर्ताओं को इसके बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है जब तक कि वे एंटरप्राइज संस्करण खरीदा न हों, जैसे कि Red Hat।
  • अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक से चित्र चरण 11
    6
    स्थापना के प्रकार को चुनें। विंडोज आपको अद्यतन करने का विकल्प देगा, या कस्टम इंस्टॉल करें। यहां तक ​​कि अगर आप खिड़कियों के पुराने संस्करणों को अपग्रेड कर रहे हैं, तो यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप अनुकूलित करें और खरोंच से शुरू करें इससे उन समस्याओं को कम किया जाएगा जो नए सिस्टम के साथ पुराने सिस्टम के संयोजन के बाद दिखाई दे सकते हैं।
    • अगर आप लिनक्स स्थापित कर रहे हैं, तो आपके पास मौजूदा ऑपरेटिंग सिस्टम (विंडोज़) के साथ इसे स्थापित करने का विकल्प है, या डिस्क को मिटाने और केवल लिनक्स को स्थापित करने का विकल्प है वह विकल्प चुनें जो आपकी ज़रूरतों के अनुसार सबसे उपयुक्त है। यदि आप विंडोज के साथ लिनक्स को स्थापित करने के लिए चुनते हैं, तो आपके पास चुनने का विकल्प होगा कि आप लिनक्स के लिए कितने डिस्क स्थान आरक्षित करना चाहते हैं।
  • अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक से चित्र चरण 12
    7
    अपने विभाजन को प्रारूपित करें यदि आप Windows स्थापित कर रहे हैं, तो आपको उस डिस्क के विभाजन का चयन करना होगा जिस पर आप इसे इंस्टॉल करना चाहते हैं। विभाजन को हटाने से इस तरह के विभाजनों के डेटा को हटा दिया जाएगा और स्थान को बिना खंडित अनुभाग में लौटा दिया जाएगा। अवकाशित स्थान चुनें और एक नया विभाजन बनाएँ।
    • यदि आप लिनक्स स्थापित कर रहे हैं, तो विभाजन को Ext4 स्वरूप में स्वरूपित किया जाना चाहिए।



  • अपने कंप्यूटर पर एक नया ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक 13 चित्र
    8
    अपने लिनक्स विकल्पों को परिभाषित करें स्थापना शुरू होने से पहले, आपका लिनक्स इंस्टॉलर आपको अपने क्षेत्र के लिए संकेत देगा, और आपको एक उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड बनाने की आवश्यकता होगी। आप अपने लिनक्स वितरण में लॉग इन करने के साथ-साथ सिस्टम परिवर्तनों को अधिकृत करने के लिए उपयोग करेंगे।
    • इंस्टॉलेशन पूर्ण होने के बाद विंडोज प्रयोक्ता निजी जानकारी को पॉप्युलेट करेंगे।
  • अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक से चित्र चरण 14
    9
    स्थापना को पूरा करने के लिए प्रतीक्षा करें। कंप्यूटर की गति के आधार पर, यह पूरा होने में एक घंटे लग सकता है। अधिकांश प्रतिष्ठानों को इस बिंदु पर हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं है। आपका कंप्यूटर इंस्टॉलेशन प्रक्रिया के दौरान कई बार पुनरारंभ कर सकता है।
  • अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक से चित्र चरण 15
    10
    अपना विंडोज लॉगिन बनाएं एक बार आपका विंडोज इंस्टॉलेशन पूर्ण हो गया है, आपको एक यूज़रनेम बनाने की आवश्यकता होगी। आप एक पासवर्ड भी बना सकते हैं, हालांकि यह आवश्यक नहीं है। एक बार जब आप अपनी लॉगिन जानकारी बनाते हैं, तो आपको उत्पाद कुंजी दर्ज करनी होगी।
    • विंडोज 8 में, आपको पहले रंगों को कस्टमाइज़ करना होगा। उसके बाद, आप किसी Microsoft खाते से लॉगिन करना चुन सकते हैं या अधिक पारंपरिक विंडोज उपयोगकर्ता नाम का उपयोग कर सकते हैं।
  • अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक से चित्र चरण 16
    11
    अपने चालकों और कार्यक्रमों को स्थापित करें स्थापना पूर्ण होने के बाद आपको अपने नए कार्यस्थान पर ले जाया जाएगा। यहां से, आप अपने कार्यक्रमों को स्थापित करना शुरू कर सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके ड्राइवर इंस्टॉल और अद्यतित हैं। यदि आप इंटरनेट से कनेक्ट होने जा रहे हैं तो एंटी-वायरस प्रोग्राम स्थापित करना सुनिश्चित करें।
  • विधि 3
    विशिष्ट ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करना

    अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक से चित्र चरण 17
    1
    विंडोज 7 स्थापित करें. विंडोज 7 वर्तमान में माइक्रोसॉफ्ट के सबसे लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम है विशिष्ट निर्देशों के लिए इस गाइड का पालन करें।
  • अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक शीर्षक वाला चित्र 18
    2
    विंडोज 8 स्थापित करें. विंडोज 8 माइक्रोसॉफ्ट से नवीनतम ऑपरेटिंग सिस्टम है स्थापना प्रक्रिया के लिए एक विस्तृत गाइड के लिए लिंक पर क्लिक करें।
  • अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक से चित्र चरण 1 9
    3
    उबंटू को स्थापित करें. उबंटु सबसे लोकप्रिय लिनक्स वितरणों में से एक है। उबंटू वितरण को कैसे स्थापित करें पर चरण-दर-चरण निर्देशों के लिए लिंक पर क्लिक करें।
  • अपने कम्प्यूटर पर एक नया ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक से चित्र चरण 20
    4
    मैक ओएस एक्स स्थापित करें. अगर आप मैक ओएस एक्स की अपनी कॉपी को अपग्रेड करना चाहते हैं, तो यह गाइड देखें।
  • अपने कम्प्यूटर पर एक नया ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक से चित्र 21
    5
    लिनक्स मिंट इंस्टॉल करें. लिनक्स टकसाल एक नया लिनक्स वितरण है जो लोकप्रियता में तेजी से बढ़ रहा है। इसे कैसे स्थापित करें यह जानने के लिए इस गाइड का अनुसरण करें।
  • अपने कंप्यूटर पर एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक शीर्षक वाला चित्र 22
    6
    Fedora को संस्थापित करें. Fedora एक पुराने लिनक्स वितरण है जिसमें स्थिरता का लंबा इतिहास है। यह मार्गदर्शिका आपको दिखाएगा कि यह वितरण कैसे स्थापित किया जाए।
  • अपने कंप्यूटर पर एक नया ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करें शीर्षक 23
    7
    इंटेल या एएमडी (हैकिन्टोश) कंप्यूटर पर मैक ओएस एक्स स्थापित करें। यदि आपके पास धैर्य है और अपने कंप्यूटर पर मैक ओएस एक्स स्थापित करना चाहते हैं, तो इस साइट पर यह कैसे करें।
  • युक्तियाँ

    • तेजी से सेट अप करने का एक अच्छा तरीका है, जब आप अपने डेटा का बैकअप लेते हैं, इसे कॉपी न करें, उसे ले जाएं, फिर डिस्क को डीफ़्रैग्मेन्ट करें ऑपरेटिंग सिस्टम को स्थापित करने से पहले यह रात करें, क्योंकि स्थापना डिस्क को प्रारूपित करने में सक्षम होगी, यह विशेष रूप से सच है अगर आपके पास 40 GB गीगाबाइट्स के साथ एक आईडीई डिस्क या 500 जीगाबाइट से अधिक के साथ एक सीरियल एटीए (एसएटीए) डिस्क है।
    • कुछ ऑपरेटिंग सिस्टम, विशेष रूप से लिनक्स, उन्नत सेटिंग्स और सामान्य सेटिंग्स हैं यदि आप डिस्क के विभाजन के बारे में नहीं जानते हैं, तो स्वत: कॉन्फ़िगरेशन का उपयोग करें यह आपके लिए डिस्क का विभाजन करेगा

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आप ऐसा करने से पहले हर चीज का बैक अप लें, जब तक आप उन्नयन नहीं कर रहे हों हालांकि, किसी भी तरह बैक अप करने की सलाह दी जाती है।
    • अगर आप विंडोज से लिनक्स में जा रहे हैं, और आपको नहीं पता कि लिनक्स के साथ आप क्या कर रहे हैं, तो शायद एक पूर्ण इंस्टॉलेशन सही नहीं है। यदि आपका कंप्यूटर यूएसबी डिवाइस से बूट करने के लिए पर्याप्त नया है, तो यूएसबी स्टिक पर लिनक्स स्थापित करें। अन्यथा, बस सीडी से बूट करें
    • Windows Linux विभाजन को पढ़ने में सक्षम नहीं होगा।
    • यदि आप Windows स्थापित कर रहे हैं और इंटरनेट तक पहुंच रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि ऐसा करने से पहले एंटी-वायरस स्थापित करें।

    आवश्यक सामग्री

    • एक कंप्यूटर
    • एक ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ एक डिस्क
    • कुछ बुनियादी ज्ञान
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com