IhsAdke.com

कैसे उबंटू को अनइंस्टाल करें

यदि आपने यह निर्णय लिया है कि उबंटू अब आपके लिए सही ऑपरेटिंग सिस्टम नहीं है, तो आपको यह सोचना चाहिए कि इसे आपके कंप्यूटर से कैसे मिटाना है। जब यह एकमात्र ऑपरेटिंग सिस्टम होता है, तो इसे निकालना काफी सरल होता है, लेकिन यह थोड़ा और अधिक जटिल है अगर आपके पास दूसरे विभाजन पर विंडोज स्थापित है दोनों मामलों में उबंटू को हटाने के लिए इस गाइड का पालन करें।

चरणों

विधि 1
विंडोज़ में ड्यूल बूटिंग के साथ उबुंटू निकालें

चित्र उर बुलाने उबंटू चरण 1
1
अपने कंप्यूटर में अपने विंडोज इंस्टॉलेशन डिस्क डालें आप इसे एक रिकवरी डिस्क भी कह सकते हैं यदि आपके पास यह डिस्क नहीं है, तो आप एक बना सकते हैं।
  • इरज़ उबंटू चरण 2 नामक चित्र
    2
    सीडी बूट करें पुनर्प्राप्ति सीडी से बूट करने के लिए, आपको BIOS को प्राथमिकता डिवाइस के रूप में पढ़ने के लिए मार्गदर्शन करने की आवश्यकता है। जब पीसी शुरू होता है, तो BIOS कुंजी दबाएं। यह F2, F10, F12 या Del हो सकता है। बूट मेनू पर जाएं और "सीडी / डीवीडी ड्राइव" विकल्प चुनें। जब यह चुना जाता है, कंप्यूटर को सहेज लें और पुनरारंभ करें
  • चित्र उरस उबंटू चरण 3 नामक चित्र
    3
    कमांड प्रॉम्प्ट खोलें डिस्क के मुख्य मेनू से, प्रॉम्प्ट विकल्प चुनें यदि आप एक अधिष्ठापन डिस्क का प्रयोग कर रहे हैं, तो "अपने कंप्यूटर की मरम्मत करें" विकल्प चुनें, यह कमांड प्रॉम्प्ट खुल जाएगा।
  • उरून उबंटू चरण 4 नामक चित्र
    4
    अपने मास्टर बूट डिवाइस की मरम्मत करें यह कमांड देने से कंप्यूटर की शुरुआत में दो बूट्स के विकल्प को निकाल दिया जाएगा, जिससे इसे सीधे विंडोज में शुरू हो जाएगा कमांड प्रॉम्प्ट पर निम्न कमांड रखें: br>बूट्रेक / फिक्सएमबीआर
  • उरून उबंटू चरण 5 नामक चित्र
    5
    अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें पुनरारंभ करते समय, अब आपको एक विकल्प के रूप में उबंटू नहीं दिखना चाहिए इसके बजाय, इसे सीधे विंडोज में लिया जाएगा
  • इरसे उबंटू चरण 6 नामक चित्र का शीर्षक
    6
    ओपन डिस्क प्रबंधन विंडोज़ में एक बार, यह उबंटू की स्थापना से छुटकारा पाने के लिए और हार्ड ड्राइव पर खोया स्थान को पुनर्प्राप्त करने का समय है। प्रारंभ मेनू पर क्लिक करें और फिर "मेरा कंप्यूटर" पर राइट क्लिक करें "प्रबंधित करें" विकल्प पर क्लिक करें और फिर विंडो के बाएं कोने में "डिस्क प्रबंधन" विकल्प।
  • चित्र उरुर्तु उबंटू चरण 6 बुलेट 1 शीर्षक



    7
    Windows 8 में, Windows + X कुंजी दबाएं और मेनू से डिस्क प्रबंधक चुनें।
  • चित्र उरुत्तु उबंटु चरण 7 नामक चित्र
    8
    अपने उबंटु विभाजन हटाएं अपने उबंटु विभाजनों पर राइट-क्लिक करें और हटाएं चुनें। सुनिश्चित करें कि आप सही विभाजन को हटा रहे हैं। एक बार विभाजन नष्ट हो जाने के बाद, यह निरस्त स्थान हो जाएगा। अपने विंडोज़ विभाजन पर राइट-क्लिक करें और विस्तारित विभाजन का चयन करें। सिर्फ अपने Windows इंस्टॉलेशन में जोड़ने के लिए बनाई गई खाली जगह का चयन करें।
  • चित्र उरुत्तु उबंटु चरण 7 नामक चित्र
    9
    Ubuntu विभाजन हटाएं। विभाजन को राइट-क्लिक करें और "हटाएं" विकल्प चुनें। सुनिश्चित करें कि आप सही विभाजन मिटा रहे हैं। जब इसे हटा दिया गया है, यह एक अनवरोधित स्थान बन जाएगा। Windows विभाजन पर राइट क्लिक करें और "विस्तारित विभाजन" विकल्प चुनें अपने विंडोज इंस्टालेशन में जोड़ने के लिए रिक्त स्थान का चयन करें। ।
  • विधि 2
    एकल बूट सिस्टम से उबुंटू निकाल रहा है

    चित्र उर्फ ​​उबंटू चरण 8 नामक चित्र
    1
    उस ऑपरेटिंग सिस्टम डिस्क को सम्मिलित करें जिसे आप इंस्टॉल करना चाहते हैं। जब Ubuntu आपके कंप्यूटर पर एकमात्र ऑपरेटिंग सिस्टम है, तो आप इसे किसी भी अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम की स्थापना डिस्क का उपयोग कर निकाल सकते हैं। आपके द्वारा इसे डाले जाने के बाद, कंप्यूटर को पुनरारंभ करें और चरण 2 में वर्णित सीडी से बूट करें।
  • चित्र उर बुलंद उबंटु चरण 9
    2
    Ubuntu विभाजन को हटाएं जब आप नए ऑपरेटिंग सिस्टम के इंस्टॉलेशन ऑपरेशन को प्रारंभ करते हैं, तो आपके पास अपनी हार्ड ड्राइव पर विभाजन बनाने और मिटा देने का अवसर होगा। उबंटू विभाजन का चयन करें और उसे हटा दें। विभाजन को गैर-स्थानीयकृत स्थान में बदल दिया जाएगा।
  • चित्र उर्फ ​​उबंटू चरण 10 नामक चित्र
    3
    ऑपरेटिंग सिस्टम को स्थापित करना जारी रखें या डिस्क को निकालें और कंप्यूटर को बंद करें जब विभाजन हटा दिया गया है, उबंटू को आपके कंप्यूटर से हटा दिया गया है। आप एक नया ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित कर सकते हैं, जैसे कि विंडोज 7 या विंडोज 8
    • यदि आप ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित नहीं करना चुनते हैं, तो आपका कंप्यूटर तब तक अनुपयोगी हो जाएगा जब तक आप इसे इंस्टॉल नहीं कर लेते।
      उरून उबंटू चरण 10 बुलेट 1 नामक चित्र
  • युक्तियाँ

    • यदि आप लिनक्स डिस्टोर्स में बूट कर रहे हैं, तो आपको उसमें बूट करना चाहिए जो आप रखना चाहते हैं, और उसके माध्यम से अनावश्यक विभाजन हटा दें। आपको GRUB या LiLO बूट लोडर को अपग्रेड / पुनः स्थापित करने की आवश्यकता होगी। डिस्ट्रो हेल्प फ़ोरम में सहायता के लिए पूछना चाहते हैं कि आप अपने सभी समस्याओं का समाधान करेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com