IhsAdke.com

विंडोज में उपयोग के लिए लिनक्स एचडी को कैसे प्रारूपित करें

विंडोज और लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम आपके विशिष्ट फाइल सिस्टम पर सबसे अच्छा काम करते हैं। हम जानते हैं कि लिनक्स एक्स 3 फाइल सिस्टम के साथ स्वरूपित डिस्क पर सबसे अच्छा काम करता है, जबकि विंडोज NTFS फाइल सिस्टम पर सबसे अच्छा काम करता है। यदि आप लिनक्स को अपने डिफ़ॉल्ट ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में चला रहे हैं और विंडोज पर स्विच करना चाहते हैं, तो विंडोज में उपयोग के लिए लिनक्स-स्वरूपित डिस्क को पुन: स्वरूपित करने के कुछ सरल तरीके हैं। इस प्रक्रिया के लिए, आपको दो ऑपरेटिंग सिस्टम, लिनक्स और विंडोज के लिए इंस्टॉलेशन डिस्क की आवश्यकता होगी।

चरणों

मरम्मत बूट त्रुटियाँ चरण 2 के शीर्षक वाले चित्र
1
सीडी-रोम में विंडोज इंस्टॉलेशन डिस्क को सम्मिलित करें और पीसी को पुनरारंभ करें।
  • चित्र शीर्षक प्रारूप और पुनर्स्थापित करें Windows चरण 3
    2
    बूट प्रक्रिया के माध्यम से जाने के लिए विंडोज के लिए थोड़ी देर रुको। सिस्टम को सीडी-रोम से प्रारंभ करने के लिए "एंटर" दबाएं
  • विंडोज विस्टा कम्प्यूटर पर विंडोज़ एक्सप्लोर करें चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    विंडोज़ का उपयोग करने के लिए नियम और शर्तों को स्वीकार करने के लिए "एफ 8" दबाएं।
  • चित्र को लिनक्स हार्ड डिस्क को विंडोज़ चरण 4 में प्रारूपित करें
    4
    अगर स्थापना Windows की किसी दूसरी प्रति की उपस्थिति को पहचानती है, तो स्थापना प्रक्रिया से बाहर निकलने के लिए "Esc" कुंजी दबाएं.
  • विंडोज़ के लिए एक लिनक्स हार्ड डिस्क फॉर्मेट करें
    5
    दिशात्मक तीरों का उपयोग करते हुए, मौजूदा विभाजनों के माध्यम से स्क्रॉल करें और जिसे आप हटाना चाहते हैं उसका चयन करें। प्रेस `डी` को हटाने के लिए और फिर `एल` प्रक्रिया की पुष्टि करने के लिए। उसके बाद, संस्थापन वर्तमान विभाजन को "अज्ञात" के रूप में दिखाएगा प्रक्रिया को दोहराएं जब तक कि सभी विभाजन साफ़ न हों।
  • पिक्चर शीर्षक से लिनक्स हार्ड डिस्क को विंडोज़ चरण 6 में बदलें
    6
    विंडोज स्थापित करने के लिए एक नया विभाजन बनाने के लिए, विभाजन "अविभाजित अंतरिक्ष" (आवंटित अंतरिक्ष) और प्रेस बुलाया चयन Windows स्थापना के लिए एक नया aprtição बनाने के लिए "Enter"।
  • चित्र शीर्षक से लिनक्स हार्ड डिस्क को विंडोज़ चरण 7 में प्रारूपित करें



    7
    जब पूछा जाए कि किस फाइल सिस्टम का उपयोग करना है, तो आप केवल विंडोज़ का उपयोग करना चाहते हैं, तो एनटीएफएस चुनें विभाजन पर विंडोज और लिनक्स स्थापित करने के लिए, FAT32 फाइल सिस्टम चुनें।
  • चित्र शीर्षक से लिनक्स हार्ड डिस्क को विंडोज़ चरण 8 में बदलें
    8
    नए विभाजन पर विंडोज स्थापित करना जारी रखें
  • उबंटू इंस्टॉलेशन डिस्क का उपयोग कैसे करें

    पिक्चर शीर्षक से लिनक्स हार्ड डिस्क को विंडोज़ चरण 9 में बदलें
    1
    सीडी-रोम में उबंटू इंस्टॉलेशन डिस्क डालें और वहां से पीसी शुरू करें। स्टार्टअप के दौरान, स्थापना के बिना उबंटू का परीक्षण करने का विकल्प चुनें, यह आपको अपने सिस्टम की वर्तमान स्थिति को प्रभावित किए बिना लिनक्स का इस्तेमाल करने की अनुमति देगा।
  • चित्र शीर्षक से लिनक्स हार्ड डिस्क को विंडोज़ चरण 10 में बदलें
    2
    विभाजन संपादक प्रोग्राम खोलें। यह "सिस्टम" मेनू खोलकर और सूची से "प्रशासन" का चयन करके पाया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक से लिनक्स हार्ड डिस्क को विंडोज़ चरण 11 में प्रारूपित करें
    3
    उस विभाजन से स्क्रैच करें जहां लिनक्स स्थापित था और "हटाएं" पर क्लिक करें। फिर विंडोज के लिए एक नया विभाजन बनाने के लिए "नया" पर क्लिक करें चुनें फ़ाइल सिस्टम के रूप में NTFS चुनें।
  • चित्र शीर्षक से लिनक्स हार्ड डिस्क को विंडोज़ चरण 12 में प्रारूपित करें
    4
    परिवर्तनों को स्वीकार करने के लिए "लागू करें" पर क्लिक करें और बनाए गए नए विभाजन पर Windows की स्थापना के साथ जारी रखें।..
  • युक्तियाँ

    • यदि आप एक डिस्क पर कई ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करना चाहते हैं, तो यह अत्यधिक अनुशंसित है कि आप उनमें से प्रत्येक के लिए एक विभाजन बनाते हैं। यदि आप सिस्टम के बीच सूचना का आदान-प्रदान करना चाहते हैं तो फाइलों में फाइल एफएटी 32 होने चाहिए।

    चेतावनी

    • एक डिस्क को फ़ॉर्मेट करने से उसमें सभी डेटा मिट जाएगा। सुनिश्चित करें कि आपने डिस्क से अपने सभी डेटा का बैक अप लिया है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com