IhsAdke.com

एचडी प्रारूप कैसे करें

इस आलेख में, आप HD पर उच्च-स्तरीय स्वरूपण करने के लिए मूलभूत बातें सीखेंगे।

चरणों

विधि 1
Windows XP के लिए

  1. 1
    यदि आप डिस्क से फाइल सहेजना चाहते हैं, तो एक सीडी या अन्य एचडी में फ़ाइलों की नकल करके बैकअप लें स्वरूपण डिस्क पर मौजूद सभी डेटा को नष्ट कर देगा।
  2. 2
    Windows XP CD-ROM से बूट करें
  3. 3
    "रिकवरी कंसोल" विकल्प चुनें।
  4. 4
    प्रकार "FORMAT C:"(उद्धरण चिह्नों के बिना)।
  5. 5
    ऐसा करने का दूसरा तरीका: मेरा कंप्यूटर फ़ोल्डर खोलें, स्थानीय डिस्क को राइट-क्लिक करें (सी :), "प्रारूप" चुनें और प्रारंभ क्लिक करें

विधि 2
लिनक्स या बीएसडी के लिए




  1. 1
    एक लाइव सीडी से बूट करें
  2. 2
    एक टर्मिनल विंडो खोलें (आमतौर पर xterm या konsole)।
  3. 3
    टाइप करके रूट के रूप में प्रवेश करें सु या सुडो -i.
  4. 4
    इसमें टाइप करें एमकेऍफ़एस।ext2 / dev / hdxy, जहां आप बदल सकते हैं ext2 वांछित फ़ाइल प्रकार (जैसे ext2, ext3, reiserfs, आदि) के लिए एक्स आपके ड्राइव का पत्र और y उस विभाजन की संख्या से जिसे आप प्रारूपित करना चाहते हैं (उदा: / dev / hda1, / dev / hdc32, आदि)। -जे (mke2fs -j) विकल्प ext3 फ़ाइल सिस्टम (या जेएफएस) बना देगा, जो पावर लॉस के मुकाबले अधिक लचीला है।
  5. 5
    लिनक्स पर, आप एचटी को एफएटी फ़ाइल सिस्टम पर भी प्रारूपित कर सकते हैं, एक प्रारूप जिसे विंडोज द्वारा पढ़ा जा सकता है (mkfs.ext2 के बजाय mkfs.vfat का उपयोग करें)। हालांकि, यह विभाजन Linux ऑपरेटिंग सिस्टम की जड़ को संग्रहित करने में सक्षम नहीं होगा।

युक्तियाँ

  • डिवाइस को स्वरूपित होने से पहले विभाजन पर बनाया जाना चाहिए।
  • प्रक्रिया खत्म करने के लिए कुछ समय ले लो। अपनी पसंद का एक ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉल करें या किसी अन्य उद्देश्य के लिए रिक्त डिस्क का उपयोग करें।
  • सुरक्षित स्वरूपण के लिए, ऐसे कुछ प्रोग्राम हैं जो डिस्क पर शून्य या बेकार वर्णों को लिखते हैं, जिससे हटाई जाने वाली जानकारी पुनर्प्राप्त करना असंभव हो जाता है।
  • सी: और / dev / hda आपके प्राथमिक विभाजन हैं यदि आप किसी अन्य ड्राइव या विभाजन को प्रारूपित करने की योजना बनाते हैं, तो सी: या एचडीए को उपयुक्त अक्षर से बदलें, जैसे कि डी: या / dev / hdb, उदाहरण के लिए
  • उन्नत: अपने नए विभाजन के लिए एक अच्छी फाइल सिस्टम चुनें। विंडोज पर, सबसे अच्छा विकल्प है NTFS। लिनक्स और बीएसडी सिस्टम अधिक विविध हैं। XFS और EXT3 अच्छे विकल्प हैं I एक्सएफएस में उच्च प्रदर्शन है, जबकि EXT3 में बेहतर वसूली है। मैक उपयोगकर्ताओं को एचएफएस + का उपयोग करना चाहिए सोलारिस उपयोगकर्ताओं को बिना शक के ZFS का उपयोग करना चाहिए। Dragonfly बीएसडी उपयोगकर्ताओं को HAMMERFS का उपयोग करने पर विचार करना चाहिए।

चेतावनी

  • सही डिवाइस को प्रारूपित करने और किसी भी डेटा का बैकअप लें, जिसे आप रखना चाहते हैं
  • एक एकल एचडी में कई विभाजन हो सकते हैं इसलिए आप यह देखना सुनिश्चित करें कि कौन सा डिवाइस और किस विभाजन को आप स्वरूपण कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, सी: और डी: विभाजन उसी एचडी का हिस्सा हो सकते हैं। Microsoft FAT और NTFS स्वरूपण के कारण अनुक्रम में नहीं हैं जो उन विभाजन को ढूंढना मुश्किल है उदाहरण के लिए, विभाजन C: और E: एक ही डिवाइस का हिस्सा हो सकता है, जबकि डी: एक दूसरे डिवाइस का हो सकता है। संदेह में, विभाजन विभाजन का उपयोग करें, जैसे Gparted या Fdisk, निर्धारित करने के लिए जहां प्रत्येक विभाजन स्थित है।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com