IhsAdke.com

कैसे उबंटू को स्थापित करें

लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम का उबंटु सबसे लोकप्रिय वितरण है नए लिनक्स उपयोगकर्ताओं के लिए इसकी आसानी और इसकी उपयोग के प्रसार की वजह से इसकी सिफारिश की जाती है। आरंभ करने से पहले, उबंटू प्रकार चुनें और चाहे आप पाठ या ग्राफिक्स स्थापना चाहते हैं।

चरणों

  1. 1
    यदि आपके पास 256 एमबी से कम रैम वाला कंप्यूटर है, तो एक वैकल्पिक सीडी देखें जो पाठ का उपयोग करता है (लेकिन एक ग्राफिकल वातावरण स्थापित करता है)।
  2. 2
    विचार करें कि आप किस वातावरण को पसंद करते हैं:
    • उबंटु (सबसे लोकप्रिय) में जीनोम है, जो मैक ओएस एक्स जैसा दिखता है।
    • कुबंटू में केडीई है, जो विंडोज़ जैसा दिखता है
    • Xubuntu Xfce है, जो पुराने कंप्यूटरों के लिए तेज़ और बेहतर है।
  3. 3
    उबंटू वेबसाइट से लाइव सीडी छवि फ़ाइल (.iso) डाउनलोड और जलाएं, सीडी या सीडी के साथ एक पुस्तक खरीदें।
  4. 4
    जब एक ऑपरेटिंग सिस्टम (उदाहरण के लिए, विंडोज) पहले ही इंस्टॉल हो चुका है और आप दोहरी बूट करना चाहते हैं (Windows और Ubuntu का उपयोग करें) तो आपको चाहिए अपनी डिस्क डीफ़्रैग्मेन्ट करें. इसमें एक या अधिक घंटे लग सकते हैं
  5. 5
    सीडी डालें और अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें सीडी से बूट स्वचालित रूप से चलाने नहीं है, तो BIOS या बूट मेनू (कंप्यूटर को पुनरारंभ और एसर और डेल नोटबुक, आमतौर पर सबसे अधिक अन्य कंप्यूटरों के लिए एफ 2 के लिए F12 दबाने) दर्ज करें और जहाँ आप बूट करना चाहते हैं (विकल्प ड्राइव), या बूट क्रम / प्राथमिकता बदलें और पुनः आरंभ करें
  6. 6
    मेनू पर स्क्रीन पर आने के लिए प्रतीक्षा करें। यह कुछ मिनटों से अधिक नहीं लेना चाहिए।
  7. 7
    सीडी पर कोई त्रुटि नहीं है यह सुनिश्चित करने के लिए डिस्क त्रुटियों की जांच करें। शायद, वहां नहीं होना चाहिए
    • यह वास्तव में पहले मेनू में से एक विकल्प है, इसलिए आपको इसके लिए समर्पित WinMD5sum प्रोग्राम को स्थापित करने की आवश्यकता नहीं है।
    • यह एक मिनट या अधिक ले जाएगा और इसके लायक है त्रुटियों को असफल डिस्क से आना चाहिए, या डिस्क के लिखने के कारण हो सकता है, लेकिन छवि के डाउनलोड की वजह से नहीं।
  8. 8
    उबंटु लोड करें मेनू में "आपके कंप्यूटर पर कुछ भी बदलाव किए बिना" परीक्षण उबंटू चुनें (अपने कंप्यूटर में बिना किसी बदलाव के उबंटू को आज़माएं)।
  9. 9
    लाइव सीडी लोड होगा यह एक पूर्ण उबंटू इंस्टॉलेशन है जो केवल RAM पर चल रहा है, और आपके हार्ड ड्राइव पर कुछ भी नहीं बदला है।
  10. 10
    अगर आप उबंटू के बारे में अधिक पढ़ना चाहते हैं, तो उदाहरण पर क्लिक करें और कुछ फाइलों पर नज़र डालें, अगर आप सीधे स्थापना के लिए नहीं जाना चाहते हैं।
  11. 11
    स्थापित करें। वहाँ डेस्कटॉप पर स्थापित करने के लिए एक कड़ी है।
  12. 12
    अपने लोगों के डेटा दर्ज करें, चिंता न करें, यह केवल आपके सिस्टम को सेट अप करने में मदद करता है।
  13. 13
    निर्देशित क्लिक करें: पूरे डिस्क को प्रारूपित करें (निर्देशित - पूरे डिस्क मिटाएं...) केवल अगर आप लिनक्स स्थापित करना चाहते हैं और आपके कंप्यूटर पर मौजूद सभी अन्य चीजों को हटाना चाहते हैं (विंडोज, फाइल, सेटिंग्स)। यदि आप दूसरे ओएस से दोहरी बूट करना चाहते हैं, तो डिस्क स्पेस का चयन करें कि नया Linux विभाजन होना चाहिए।
  14. 14
    यदि आपके पास एक समर्थित ऑपरेटिंग सिस्टम है, तो आप फ़ाइलों और सेटिंग्स को अपने नए उबंटू इंस्टॉलेशन (7.04 से आगे) में माइग्रेट कर सकते हैं।
  15. 15
    उबंटू इंस्टॉलेशन शुरू करेगी। का आनंद लें।

उबंटू लिनक्स के न्यूनतम संस्करण के लिए




  1. 1
    सुनिश्चित करें कि आपके सिस्टम में 32 एमबी रैम की न्यूनतम आवश्यकताएं हैं।
  2. 2
    छवि फ़ाइल को डाउनलोड और जला दें (.iso), एक सीडी खरीदें, सीडी के साथ एक पुस्तक खरीदें या सीडी की एक मुफ्त कॉपी प्राप्त करें।
  3. 3
    कंप्यूटर में सीडी डालें और पुनः आरंभ करें, अगर यह सीडी से सीधे बूट नहीं देता है, BIOS या बूट मेनू (एसर और डेल नोटबुक, आमतौर पर F2 अन्य कंप्यूटरों के लिए F12) दर्ज करें और आदेश / बूट प्राथमिकता और पुन: प्रारंभ बदल जाते हैं।
  4. 4
    * लाइव सीडी लोड होगा यह केवल स्मृति में चलने वाले उबंटू की न्यूनतम स्थापना है आपकी हार्ड ड्राइव में कोई बदलाव नहीं था
  5. 5
    अपने लोगों के डेटा दर्ज करें, चिंता न करें, यह केवल आपके सिस्टम को सेट करने में आपकी सहायता करने के लिए प्रयोग किया जाता है, अपने क्षेत्र की सेटिंग चुनें।
  6. 6
    स्थापना के प्रकार को चुनें।
    • निर्देशित: पूरे डिस्क को प्रारूपित करें (निर्देशित - पूरे डिस्क मिटाएं) सभी स्थापित कॉन्फ़िगरेशन और ऑपरेटिंग सिस्टम मिटा देगा।
    • मौजूदा विभाजन (मौजूदा विभाजन) स्थापित अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम को संरक्षित करेगा
    • उबंटु अब स्थापित हो जाएगा का आनंद लें।
  7. एक दोहरे बूट सिस्टम पर GRUB मेनू
    7
    पुनरारंभ करते समय, आपको ऐसा करना चाहिए लॉग इन (संभवतः GRUB से गुजरने के बाद) और फिर इसे कमांड लाइन सिस्टम पर प्रस्तुत किया जाएगा।
  8. 8
    यदि आप एक चाहते हैं हल्के ग्राफिक्स सिस्टम, केडीई, जीनोम और एक्सएफसी से बचें. इसके बजाय, इंटरनेट और टाइपिंग से कनेक्ट करने के इस तरह के Flufbox, Openbox, IceWM, LXDE, JWM और प्रबुद्धता के रूप में खिड़की प्रबंधक जोड़ sudo apt-get xorg xterm wdm fluxbox स्थापित करें.
  1. 1
    एक लॉगिन प्रबंधक स्थापित करें जो लाइटवेट है (जिसे डिसप्ले प्रबंधक के रूप में भी जाना जाता है) जैसे कि स्लिम या एक्सडीएम और इनमें से किसी एक आज्ञा का उपयोग करते हैं:

sudo dpkg- एक्सफ़ाइल एक्सडीएम सुडो डीपीकेजी- स्लिम को फिर से कॉन्फ़िगर करें

युक्तियाँ

  • अपने सभी डेटा (फ़ोटो, दस्तावेज़, पसंदीदा, सेटिंग्स, आदि) का बैक अप लें, जो कि आप किसी स्थापना से पहले सहेजना चाहते हैं।
  • यदि आप उबुंटू का परीक्षण करना चाहते हैं, तो आपको इसे स्थापित करने की आवश्यकता नहीं है। आप लाइवसीडी के साथ उबुंटू का परीक्षण कर सकते हैं, जो एक सीडी से चलने वाली पूरी तरह कार्यात्मक ऑपरेटिंग सिस्टम है। आप वर्चुअल ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में भी उबंटू का परीक्षण कर सकते हैं।
  • एक वायर्ड इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग करके स्थापना करें आपके वायरलेस कार्ड के ड्राइवरों को स्थापना सॉफ़्टवेयर के साथ प्रदान नहीं किया गया था, तो वायरलेस कनेक्शन मुश्किल हो सकता है
  • समुदाय में शामिल हों https://ubuntuforums.org मदद पाने के लिए
  • यदि आप व्यावसायिक समर्थन खरीदने की योजना बनाते हैं तो एलटीएस संस्करण की कोशिश करें।
  • अनौपचारिक उबंटु डेरिवेटिवों पर भी गौर करें, जैसे फ्लक्सबेंटू, आइसबंतु और लिनक्स टकसाल: आपको लगता है कि इनमें से एक आपके चेहरे का अधिक है।
  • आप उबंटू के एक कमांड लाइन संस्करण को स्थापित कर सकते हैं जो कि 32 एमबी रैम पर है।
  • यदि आप अपने कंप्यूटर को दोहरी बूट के लिए सेट अप करते हैं, तो जब आप अपने कंप्यूटर को चालू करते हैं तो आपको एक मेनू दिखाई देगा, जहां आपको चुनना होगा कि किस ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करना है। यदि आप इस मेनू को छोड़ देते हैं, तो यह पहला विकल्प चुन लेगा।
  • उबंटू को एक सीडी से चलाने के लिए यह एक अच्छा विचार है कि इसे अपने कंप्यूटर पर कैसे काम करेगा यह विचार प्राप्त करें।
  • यदि आप वाई-फ़ाई सक्षम नोटबुक का उपयोग कर रहे हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके वाई-फाई एडैप्टर काम करता है, स्थापित करने से पहले सीडी से उबंटू चलाएं। यदि यह काम नहीं करता है, तो अपने कंप्यूटर पर वाई-फाई को सक्षम करने का तरीका जानने के लिए उबुन्तु फोरम देखें। फिर, आप अपनी नोटबुक को एक ईथरनेट कनेक्शन से कनेक्ट कर सकते हैं और ऑनलाइन ट्यूटोरियल का पालन कर सकते हैं।

चेतावनी

  • यद्यपि कोई वायरस नहीं है, सुरक्षा छेद शीघ्रता से तय किया जाता है और लिनक्स विंडोज के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित है I समय पर सुधार लागू करना महत्वपूर्ण है और यदि आप किसी महत्वपूर्ण सिस्टम के व्यवस्थापक हैं, तो आपको सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए कदम उठाने चाहिए। खुद लिनक्स एक इलाज नहीं है
  • सुनिश्चित करें कि आपका सिस्टम न्यूनतम आवश्यकताओं को पूरा करता है यह चरण अत्यंत पुराने कंप्यूटरों पर ही लागू होता है यदि आपका कंप्यूटर Windows XP चलाने में सक्षम है, तो यह निश्चित रूप से उबंटु के साथ काम करेगा

आवश्यक सामग्री

  • इसके साथ एक कंप्यूटर:
    • कम से कम 256 एमबी रैम (अनुशंसित)
    • 7 जीबी डिस्क स्थान
  • उबंटू आईएसओ लिखने के लिए रिक्त सीडी
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com