IhsAdke.com

विंडोज लाइव सीडी कैसे बनाएं

कंप्यूटर भाषा में, Windows Live सीडी का उपयोग किया जाता है ताकि आप सीधे अपने ऑप्टिकल ड्राइव से कंप्यूटर शुरू कर सकें और अपने डेस्कटॉप या लैपटॉप पर विभिन्न फ़ंक्शन स्थापित कर सकें। यह सीडी महत्वपूर्ण है जब वायरस संक्रमण के कारण खो जाने वाले डेटा को पुनर्प्राप्त करने की आवश्यकता होती है, जब गलती से नष्ट कर दिए गए फ़ाइलों, स्थापना मरम्मत या अनुकूलन बनाने के मामलों में सॉफ़्टवेयर या हार्ड ड्राइव की समस्याएं होती हैं यद्यपि लिनक्स उपयोगकर्ताओं के बीच व्यापक है, हालांकि इस प्रकार का मीडिया विंडोज उपयोगकर्ताओं में बहुत आम नहीं है

वे पीड़ा को जानते हुए हैं जो जब भी सॉफ्टवेयर समस्याओं का सामना करते हैं तो अधिकांश उपयोगकर्ता इसका सामना करते हैं, इस आलेख का उद्देश्य आपको यह दिखाना है कि कैसे अपनी खुद की विंडोज लाइव सीडी बनाने में आगे बढ़ना है

चरणों

मेक ए विंडोज लाइव सीडी चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
बार्ट पीई नामक एक प्रोग्राम का नवीनतम संस्करण डाउनलोड करें और इसे इंस्टॉल करें। सुनिश्चित करें कि आपके पास स्थापित करने के लिए पर्याप्त डिस्क स्थान है सीडी को जलाने से पहले सभी आवश्यक प्रोग्राम स्थापित करने का प्रयास करें। बार्ट पे शुरू करें यह सॉफ़्टवेयर एक छवि (".iso" प्रारूप में फ़ाइल) बनाएगा जो सीडी में लिखा जाएगा। छवि का स्वरूप उस फाइल की मात्रा पर निर्भर करेगा जो इसमें शामिल होगा। यह अनुशंसा की जाती है कि आपकी हार्ड ड्राइव पर आपके पास कम से कम 700 एमबी मुक्त स्थान है।
  • मेक ए विंडोज लाइव सीडी चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    सभी अतिरिक्त कार्य जो आप लाइव सीडी में शामिल करना चाहते हैं स्वचालित रूप से शामिल प्लग-इन द्वारा स्वचालित रूप से किया जाता है आप उन्हें सूची से चुन सकते हैं। प्लग-इन आपके लाइव सीडी में अतिरिक्त ऐप जोड़ने के तरीके हैं I बार्ट पीई द्वारा समर्थित प्लग-इन के बारे में अधिक जानकारी के लिए प्रोग्राम की वेबसाइट देखें।
  • चित्र बनाओ एक विंडोज लाइव सीडी चरण 3
    3
    इस गाइड के उद्देश्य को पूरा करने के लिए, "Windows XP एम्बेडेड" नामक प्लगइन की आवश्यकता होगी। यह आपको अपने कंप्यूटर को एक ग्राफिकल इंटरफ़ेस में विंडोज के सामान्य संस्करण में इस्तेमाल करने के समान शुरू करने की अनुमति देगा, जो कि डीओएस कमांड लाइन के साथ इंटरफेस के विपरीत है। "Windows XP एंबेडेड" के अतिरिक्त, अन्य प्लग-इन भी हैं जो अन्य कार्यों के बीच डेटा बैकअप और पुनर्प्राप्ति डिस्क बनाने के लिए उपयोग किए जा सकते हैं।
  • एक विंडोज लाइव सीडी बनाओ टाइप करें चित्र 4



    4
    CD-ROM ड्राइव में Windows इंस्टॉलेशन डिस्क डालें। "बार्ट पीई-बिल्डर" प्रोग्राम लोड करें और उसे ड्राइव पर निर्देशित करें जहां आपने Windows इंस्टॉलेशन डिस्क डाली। वैकल्पिक रूप से यह आपकी हार्ड ड्राइव पर एक फ़ोल्डर में निर्देशित करना है जिसमें सीडी जैसी फाइलें होती हैं।
  • बनाओ एक विंडोज लाइव सीडी कदम 5 कदम चित्र
    5
    संवाद बॉक्स के नीचे स्थित "प्लग-इन" बटन पर क्लिक करें। यह आपको अतिरिक्त एप्लिकेशन शामिल करने और इंटरनेट से डाउनलोड किए गए प्लग-इन को कस्टमाइज़ करने की अनुमति देगा।
  • एक विंडोज़ लाइव सीडी बनाओ चित्र 6
    6
    दिखाई देने वाले नए संवाद बॉक्स में "जोड़ें" पर क्लिक करें और "Windows XP एम्बेडेड" और अन्य प्लगइन्स का पता लगाएं।
  • बनाओ एक विंडोज लाइव सीडी कदम 7 शीर्षक चित्र
    7
    "बंद" पर क्लिक करें और डिस्क को जलाने शुरू करें
  • आवश्यक सामग्री

    • बार्ट पीई-बिल्डर
    • रिकॉर्डिंग सीडी के लिए सॉफ्टवेयर
    • विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम बूट करने योग्य इंस्टॉलेशन डिस्क
    • दर्जी को अतिरिक्त पीई-बिल्डर लाइव सीडी (???) बनाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com