IhsAdke.com

बूट सीडी का उपयोग कर विंडोज़ एक्सपी की मरम्मत कैसे करें

Windows XP बूट सीडी जो आपके कंप्यूटर के साथ आती है जब आप इसे खरीदते हैं तो आप कई बार उपयोग किए जा सकते हैं क्योंकि आप पुनर्स्थापित या Windows XP को पुनर्स्थापित करना चाहते हैं। जब आप किसी स्थापना की मरम्मत करते हैं, तो प्रक्रिया समाप्त होने के बाद दस्तावेजों और फाइल आपके कंप्यूटर पर रहती हैं। एक स्थापना की मरम्मत करने के लिए इस गाइड का पालन करें।

चरणों

एक सीडी बूट चरण 1 से मरम्मत Windows XP शीर्षक शीर्षक चित्र
1
अपने कंप्यूटर में Windows XP सीडी डालें अगर आपके पास अब सीडी की कोई प्रति नहीं है, तो कंप्यूटर के निर्माता से संपर्क करें ताकि वह आपको एक नई प्रति भेज दे, या इंटरनेट से एक .iso फ़ाइल डाउनलोड कर दें जिसे आप रिक्त सीडी पर जला सकते हैं। वायरस के साथ सावधानी बरतें और ध्यान रखें कि आपको अभी भी स्थापित करने के लिए मान्य उत्पाद कुंजी दर्ज करनी होगी।
  • 2
    अपनी उत्पाद कुंजी का ध्यान रखें इससे पहले कि आप इंस्टॉलेशन प्रक्रिया शुरू करें, उसके पास यह काम करना उपयोगी होगा। यह कुंजी एक 25 वर्ण कोड है जिसे आपको Windows को स्थापित करने के लिए दर्ज करना होगा यह आमतौर पर इन स्थानों में से एक में पाया जा सकता है:
    • उस बॉक्स को आकर्षित करता है जहां से विंडोज एक्सपी सीडी आम तौर पर पीठ पर थी।
    • आपके कंप्यूटर पर अगर यह डेस्कटॉप कंप्यूटर है, तो यह आमतौर पर डेस्क के पीछे होता है अगर यह एक नोटबुक है, तो यह नीचे है
  • सीडी बूट चरण 3 से विंडोज एक्सपी की मरम्मत शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें सुनिश्चित करें कि Windows XP CD डाली गई है। आपके कंप्यूटर को सीडी से बूट करने के लिए पहले विन्यस्त होना चाहिए। ऐसा करने के लिए, आपको BIOS सेटअप को दर्ज करना होगा।
    • BIOS तक पहुंचने के लिए, जैसे ही आपके कंप्यूटर निर्माता का लोगो प्रकट होता है, सेटअप बटन को दबाएं। कुंजी निर्माता पर निर्भर करता है, लेकिन आमतौर पर F2, F10, F12, या Del। सही कुंजी उसी स्क्रीन पर लोगो के रूप में प्रदर्शित की जाएगी।
    • जब आप BIOS में हों, बूट मेनू पर जाएं अपने प्राथमिक बूट डिवाइस को सीडी ड्राइव में सेट करें। BIOS और विन्यास के आधार पर, यह विकल्प को एक डीवीडी ड्राइव, ऑप्टिकल ड्राइव या सीडी / डीवीडी ड्राइव भी कहा जा सकता है।
    • परिवर्तन सहेजें और BIOS से बाहर निकलें यह कंप्यूटर को पुनरारंभ करने के लिए कारण होगा।
  • सीडी बूट चरण 4 से विंडोज एक्सपी की मरम्मत के नाम से चित्र
    4
    स्थापना प्रारंभ करें। जैसे ही निर्माता की स्क्रीन गायब हो जाती है, एक संदेश "सीडी शुरू करने के लिए कोई भी कुंजी दबाएं" कहता दिखाई देगा ... "इंस्टॉलेशन प्रक्रिया शुरू करने के लिए कीबोर्ड पर कोई भी कुंजी दबाएं" यदि आप कोई कुंजी नहीं दबाते हैं, तो कंप्यूटर हमेशा की तरह हार्ड ड्राइव से बूट होगा
  • सीडी बूट चरण 5 से विंडोज एक्सपी की मरम्मत के शीर्षक वाला चित्र



    5
    स्थापना लोड हो जाएगी विंडोज को ड्राइवरों को अधिष्ठापन प्रक्रिया शुरू करने की जरूरत है। इसमें कुछ समय लग सकता है एक बार समाप्त हो जाने के बाद, आपको स्वागत स्क्रीन के साथ प्रस्तुत किया जाएगा। मरम्मत की स्थापना शुरू करने के लिए Enter दबाएं रिकवरी कंसोल में प्रवेश न करें
  • बूट सीडी चरण 6 से विंडोज एक्सपी की मरम्मत के शीर्षक वाला चित्र
    6
    नियम पढ़ें एक बार जब आपने शर्तों को पढ़ लिया है, तो सहमत और जारी रखने के लिए F8 दबाएं। सेटअप Windows XP प्रतिष्ठानों की एक सूची लोड होगा। अधिकांश उपयोगकर्ता केवल यहां सूचीबद्ध एक ही चीज़ देखेंगे।
  • एक बूट सीडी से मरम्मत Windows XP शीर्षक 7 शीर्षक चित्र
    7
    अपनी पिछली स्थापना चुनें। यदि आपके पास केवल एक अधिष्ठापन है, तो यह चुना गया है। प्रेस की मरम्मत प्रक्रिया शुरू करने के लिए Windows फ़ाइलों की प्रतिलिपि शुरू करेगा, और फिर कंप्यूटर को स्वचालित रूप से पुनरारंभ करें वह फिर से मरम्मत की स्थापना शुरू कर देंगे।
    • आपको तिथि और समय की पुष्टि करने की आवश्यकता होगी, साथ ही साथ कुछ अन्य बुनियादी प्रश्न। ज्यादातर समय, डिफ़ॉल्ट विकल्प स्वीकार्य है।
  • बूट सीडी से 8 वीं की मरम्मत विंडोज एक्सपी चित्र शीर्षक
    8
    उत्पाद कुंजी दर्ज करें स्थापना के अंत के पास, आपको उत्पाद कुंजी दर्ज करने की आवश्यकता होगी। जारी रखने से पहले यह एक वैध कुंजी सुनिश्चित करने के लिए Windows सुनिश्चित करेगा।
    • स्थापना के बाद, आपको अपने विंडोज़ की प्रतिलिपि को ऑनलाइन या फोन पर अधिकृत करना होगा। उत्पाद सक्रियण विज़ार्ड तब दिखाई देगा जब आप अपनी नई मरम्मत की प्रतिलिपि में प्रवेश करेंगे। यदि आपके पास इंटरनेट कनेक्शन है तो आप एक बटन पर क्लिक करके अपनी प्रतिलिपि प्रमाणित कर सकते हैं।
  • एक बूट सीडी से मरम्मत Windows XP शीर्षक 9 चित्र
    9
    अपने कार्यक्रमों की जांच करें स्थापना पूर्ण होने के बाद आपको विंडोज के आपके मरम्मत वाले संस्करण पर ले जाया जाएगा। क्योंकि कुछ फ़ाइलों को बदल दिया गया है, आपके इंस्टॉल किए गए कुछ प्रोग्राम काम नहीं कर सकते हैं और उन्हें पुनर्स्थापना की आवश्यकता हो सकती है।
    • आपके कुछ उपकरणों को पुनर्स्थापित करने की आवश्यकता हो सकती है यह देखने के लिए कि कौन सा डिवाइस स्थापित नहीं हैं, प्रारंभ मेनू खोलें और मेरा कंप्यूटर पर राइट-क्लिक करें हार्डवेयर टैब चुनें और फिर डिवाइस प्रबंधक पर क्लिक करें यदि कोई पीला विस्मयादिबोधक के साथ कोई डिवाइस है, तो उसे पुनर्स्थापितकरण की आवश्यकता हो सकती है।
    • आपका व्यक्तिगत डेटा और दस्तावेज बरकरार होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि सब कुछ है जहां यह होना चाहिए
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com